Move to Jagran APP

CBSE Board 2021: 11वीं में होगा प्रमोशन, मूल्यांकन आधार को लेकर विद्यार्थी असमंजस में

CBSE Board 2021 सीबीएसई ने 10वीं की परीक्षा रद कर विद्यार्थियों को किया प्रमोट। अगली कक्षा में आने की खुशी लेकिन रिजल्ट को लेकर अब भी संशय बरकरार। रिजल्ट बोर्ड द्वारा तैयार की गई एक वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति से तैयार कर जारी किया जाएगा

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 18 Apr 2021 05:27 PM (IST)Updated: Sun, 18 Apr 2021 05:27 PM (IST)
CBSE Board 2021: 11वीं में होगा प्रमोशन, मूल्यांकन आधार को लेकर विद्यार्थी असमंजस में
सीबीएसई ने 10वीं की परीक्षा रद कर विद्यार्थियों को किया प्रमोट।

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना संक्रमण के चलते केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने चार मई से प्रस्तावित 10वीं की बोर्ड परीक्षा रद करते हुए 12वीं की परीक्षा एक जून तक टाल दी है। ऐसे में 10वीं के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रमोट किए जाने की तैयारी है। लेकिन उनके प्रमोशन का आधार क्या होगा, इस पर बोर्ड ने कुछ स्पष्ट नहीं किया है। जानकारों की माने, तो बोर्ड पिछले वर्ष की तरह ही प्रमोशन के लिए इंटरनल असिस्मेंट, प्रोजेक्ट वर्क और असाइनमेंट वर्क को ही आधार बना सकता है।

loksabha election banner

बोर्ड जानकारों की मानें, तो 10वीं का रिजल्ट बोर्ड द्वारा तैयार की गई एक वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति से तैयार कर जारी किया जाएगा, इसके लिए बोर्ड मूल्यांकन का फार्मूला तैयार करेगा। यदि कोई विद्यार्थी इस पद्धति से प्रदान अंकों से असंतुष्ट होगा, तो उसे अंक सुधारने के लिए परिस्थितियां अनुकूल होने के बाद मौका दिया जाएगा।सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर डा. रामानंद चौहान ने बताया कि इस वर्ष जिले के 135 स्कूलों के करीब 14 हजार विद्यार्थी 10वीं में पंजीकृत थे, जिन्हें बोर्ड की इस प्रमोशन स्कीम का लाभ मिलेगा।

पिछले साल यह थे हालात

बता दें कि पिछले साल डाकडाउन के कारण सीबीएसई को अपनी बोर्ड परीक्षा बीच में रोकनी पड़ी थी और 10वीं-12वीं के 54 विषयों की परीक्षा नहीं हो पाई थी, जिनका मूल्यांकन ग्रेडिंग के आधार पर किया गया। उसमें इंटरनल असिस्मेंट, प्रोजेक्ट वर्क और असाइनमेंट वर्क के आधार पर रिजल्ट जारी किया गया था।

11वीं में प्रवेश शुरू

10वीं की परीक्षा रद करने का फैसला होने के बाद शहर के तमाम स्कूलों ने विद्यार्थियों का प्रवेश 11वीं में लेने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। जीडी गोयनका पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य पुनीत वशिष्ठ ने बताया कि कक्षा 11वीं में प्रवेश की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।आनलाइन कक्षाएं भी शुरू करने की तैयारी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.