Move to Jagran APP

Central Jail: DG Jail के निरीक्षण का असर, सेंट्रल जेल में बंदियों काे भी मिलेगा गंगाजल

Central Jailसिकंदरा वाटर वर्क्स से जेल तक गंगाजल लाने को प्रस्ताव तैयार कर रहा जेल- प्रशासन। डीजी जेल ने पिछले दिनों निरीक्षण के बाद बंदियों के लिए बताई गंगाजल की जरूरत। आगरा को प्रतिदिन 350 एमएलडी गंगाजल की आपूर्ति की जाती है ।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 05:26 PM (IST)Updated: Fri, 16 Oct 2020 05:26 PM (IST)
Central Jail: DG Jail के निरीक्षण का असर, सेंट्रल जेल में बंदियों काे भी मिलेगा गंगाजल
आगरा को प्रतिदिन 350 एमएलडी गंगाजल की आपूर्ति की जाती है ।

आगरा, जागरण संवाददाता। सेंट्रल जेल में बंदियों को भी भी गंगाजल मिल सकेगा। पिछले दिनों डीजी जेल आनंद कुमार ने यहां निरीक्षण के बाद गंगाजल की जरूरत बतायी थी। सिकंदरा वाटर वर्क्स से आवास विकास कालोनी में गंगाजल की पाइप लाइन डाली जा चुकी है। डीजी ने पाइप लाइन को सेंट्रल जेल तक लाने का प्रस्ताव तैयार करके भेजने की कहा था। जेल प्रशासन ने योजना को अमलीजामा पहनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

loksabha election banner

सेंट्रल जेल में इस समय प्रत्येक सर्किल में ज्यादा सबमर्सिबल पंप है। इसके द्वारा वहां रखी पानी की टंकियों को भरा जाता है। बंदियों द्वारा इस पानी को नहाने और कपड़े धोने समेत अन्य कार्य के लिए प्रयोग किया जाता है। बंदियों के पीने के पानी के लिए आरओ लगा रखे हैं। ज्यादातर बंदी सजायाफ्ता होने के चलते जेल में बुजुर्गों की संख्या अधिक है । जेल में पानी खारा होने के चलते बंदियों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं रहती हैं ।

इसके अलावा खारे पानी के चलते जेल की दीवारें और वहां की मिट्टी भी खराब हो रही है । मिट्टी उर्वरा शक्ति कम हुई है ।साथ ही सब्जी की पैदावार भी खारा पानी के चलते अपेक्षा से कम होती है । इन सबके मद्देनजर सेंट्रल जेल में गंगाजल की जरूरत महसूस की जा रही है ।इससे कि जमीन की उर्वरा शक्ति बढ़ने के साथ ही बंदियों को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को कम किया जा सके ।वरिष्ठ अधीक्षक केंद्रीय कारागार वीके सिंह ने बताया कि गंगाजल को बंदियों तक पहुंचाने की योजना को अमलीजामा पहनाने का प्रस्ताव तैयार करके जल्द ही संबंधित विभाग और मुख्यालय को भेजा जाएगा ।

महत्वपूर्ण तथ्य

- आगरा को प्रतिदिन 350 एमएलडी गंगाजल की आपूर्ति की जाती है ।

- सेंट्रल जेल में इस समय 1800 से ज्यादा बंदी हैं ।

- सेंट्रल जेल में 800 से ज्यादा लोगों का स्टाफ है ।

- इसमें डीआइजी, वरिष्ठ अधीक्षक, जेलर, डिप्टी जेलर से लेकर बंदी रक्षक तक शामिल हैं ।

- प्रत्येक बंदी प्रतिदिन करीब सात से दस लीटर पानी का उपयोग करता है ।

- दस लीटर रोज के हिसाब से सेंट्ल जेल के बंदियों को करीब 18000 लीटर गंगाजल प्रतिदिन चाहिए होगा ।

- वहीं सेंट्रल जेल के स्टाफ काे आठ से दस हजार लीटर गंगाजल रोज चाहिए होगा । 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.