आगरा, जागरण संवाददाता। चार नवंबर को करवाचाैथ का त्योहार है। करवाचौथ के लिए महिलाएं चांद के दीदार के लिए खुद चांद सा दमकेंगी, जिससे उनके चांद की नजर उनसे न हटे। इसके लिए महिलाओं ने पार्लर्स में प्री-बुकिंग करा ली है। करवाचौथ की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। शॉपिंग हो रही है। मेहंदी लगवाने की बुकिंग भी हो गई है।

कॉस्मेटिक सामान की खरीद

महिलाएं बाजार में अपने लिए लेटेस्ट कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स खरीद रही हैं। राजामंडी और पुराने बाजार जैसे बिजलीघर, लुहार गली में थोक की दुकानों से मेकअप किट्स खरीदी जा रही हैं। लिप ग्लॉस, नेल पेंट, सिंदूर, महावर, आइ शैडो, ब्लशर, कॉम्पैक्ट, फाउंडेशन की खूब बिक्री हो रही है। लुहार गली स्थित कॉस्मेटिक सामान के विक्रेता मेघराज दियालानी ने बताया कि करवाचौथ के लिए महिलाएं खूब खरीदारी कर रही हैं। मेकअप के सामान, फेशियल किट, ब्लीच, फेस पैक आदि खूब खरीदे जा रहे हैं।

पार्लर्स में कराई प्री-बुकिंग

शहर में 500 से ज्यादा छोटे-बड़े पार्लर्स हैं। हर पार्लर में प्री-बुकिंग की लिस्ट तैयार है। कुछ महिलाएं लाइट मेकअप पसंद करती हैं तो कुछ प्रॉपर ब्राइडल को पसंद करती हैं। कुछ लेडीज सिर्फ हेयरस्टाइल के लिए ही पार्लर जाती हैं। आवास विकास स्थित रॉयल मेकओवर्स की संचालिका स्वाति सिंह बताती हैं कि इस साल करवाचौथ पर आइ-मेकअप पर जोर दिया जा रहा है। ग्लिटरी आइ मेकअप इस बार ट्रेंड में है। हमारे पास करवाचौथ की कई बुकिंग आ चुकी हैं।

 डिजायनर करवों से देंगे अर्घ्‍य

कुछ सालों पहले तक मिट्टी के करवों से अर्घ्‍य देकर पूजा की जाती थी। लेकिन, समय के साथ करवों के डिजायन भी बदल चुके हैं। अब डिजायनर करवे यानि ऐसे करवे जिन्हें गोटा पट्टी, स्टोंस, मिरर आदि से सजाया गया हो, डिमांड में हैं। कमलानगर, राजामंडी जैसे मार्केट में यह करवे मिल रहे हैं। प्रताप नगर, विजय नगर और जयपुर हाउस में ऐसी कई महिलाएं हैं जो अपने घरों में डिजायनर करवे बना कर बेचती हैं। प्रतापनगर में अपना डिजायनर बुटीक चला रहीं सपना बताती हैं कि महिलाएं चाहती हैं कि उनके करवे का डिजायन सबसे अलग हो। इन डिजायनर करवों की कीमत 100 रुपये से शुरू होकर 1000 रुपये तक है। मिट्टी के करवे 20 रुपये से 40 रुपये के भी मिल जाते हैं। डिजायनर करवे के साथ ही चांदी के करवों को भी महिलाएं पसंद कर रही हैं। लेकिन, चांदी महंगी होने की वजह से इस बार डिमांड थोड़ी कम है।  

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस