Move to Jagran APP

UP Board Exam: नकलविहीन परीक्षा की तैयारी, प्रैक्टिकल में भी होगा तीसरी आंख का पहरा Agra News

परीक्षक को विद्यालय के गेट पर खींचकर सेल्फी खींचकर डालनी होगी। प्रधानाचार्यों को सीसीटीवी वीडियो मोबाइल रिकॉर्डिंग रखनी होंगी संभालकर।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 04 Dec 2019 05:23 PM (IST)Updated: Wed, 04 Dec 2019 05:23 PM (IST)
UP Board Exam: नकलविहीन परीक्षा की तैयारी, प्रैक्टिकल में भी होगा तीसरी आंख का पहरा Agra News
UP Board Exam: नकलविहीन परीक्षा की तैयारी, प्रैक्टिकल में भी होगा तीसरी आंख का पहरा Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। यूपी बोर्ड के प्रैक्टिकल भी निकलविहीन कराने का मन शासन ने बना लिया है। सभी प्रैक्टिकल सीसीटीवी की निगरानी में होंगे। प्रधानाचार्यों को रिकॉर्डिंग सुरक्षित रखना अनिवार्य होगा। प्रैक्टिकल लेने वाले परीक्षक को भी संबंधित विद्यालय के गेट पर पहुंचकर अपनी सेल्फी डालना आवश्यक होगा।

loksabha election banner

यूपी बोर्ड की परीक्षा के प्रैक्टिकल 15 दिसंबर से 13 जनवरी तक होने हैं। सभी प्रैक्टिकल निष्पक्ष कराने का मन शासन ने बना लिया है। प्रैक्टिकल के लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद के सचिव ने आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। विद्यालयों में प्रयोगात्मक कार्य के लिए प्रयोगात्मक सामग्रियां, अन्य व्यवस्थाएं भी होनी चाहिए। प्रयोगात्मक परीक्षाएं सीसीटीवी की निगरानी में करानी होंगी। प्रधानाचार्यों को सीसीटीवी, वीडियो, मोबाइल रिकॉर्डिंग की क्लिप अपने विद्यालय में सुरक्षित रखनी होगी। परीक्षा लेने वाले परीक्षक को भी विद्यालय के मुख्य प्रवेश द्वार पर, जहां विद्यालय का नाम लिखा रहता है, वहां की सेल्फी खींचकर संबंधित क्षेत्रीय कार्यालय को भेजनी होगी। हाईस्कूल की नैतिक योग, खेल एवं शारीरिक शिक्षा, इंटरमीडिएट की नैतिक योग, खेल एवं शारीरिक शिक्षा की परीक्षा विद्यालय द्वारा आंतरिक रूप से ली जाएगी, इनके नंबर 15 दिसंबर तक परिषद की वेबसाइट पर 15 दिसंबर से अपलोड होंगे।

जिला विद्यालय निरीक्षक रविंद्र सिंह ने बताया कि बोर्ड के प्रैक्टिकल सीसीटीवी में कराने के निर्देश मिले हैं। प्रधानाचार्यों को भी प्रैक्टिकल की रिकॉर्डिंग सुरक्षित रखनी होगी। परीक्षक को विद्यालय के मुख्य प्रवेश द्वार पर सेल्फी लेकर डालनी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.