आगरा, जेएनएन। अभी तक तो केवल प्याज ही इतरा रही थी। अब आलू राजा भी भाव खाने लगे हैं। केवल दो दिनों में ही आलू का भाव 20 से 40 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गया है। इससे गरीब ही नहीं मध्यमवर्गीय परिवारों की रसोई का बजट भी गड़बड़ा गया है।

शनिवार की सुबह सब्जी खरीदने निकले लोग बाजार पहुंचे तो आलू का भाव जानकर हैरान रह गए। सब्जी विक्रेता ने एक किलो नए आलू के 40 रुपये मांगे। लोगों का कहना था कि उन्होंने शुक्रवार को 30 रुपये के भाव में आलू खरीदा था। पुराने आलू की कीमत भी बढ़ी हुई मिली। पुराना आलू 20 की जगह 30 रुपये के भाव बिक रहा था। ऐसे में लोगों का बजट गड़बड़ा गया। दो किलो आलू लेने वालों को एक किलो से काम चलाना पड़ा। रोजाना सब्जी खरीदने वालों का कहना है कि आलू के दाम दो दिन में ही इतने बढ़े हैं।

गुरुवार को हुई बारिश के बाद शाम को ही 20 रुपये वाला नया आलू 25 रुपये किलो का हो गया। शुक्रवार को यह 30 और शनिवार को 40 रुपये किलो हो गया। ऐसा बारिश के कारण आलू खोदाई न हो पाने के कारण हुआ है। मंडी में नए आलू की आवक नहीं हो रही है। वहीं स्टॉक भी खत्म हो रहा है। बाजार में नए आलू की कमी होने से कोल्ड स्टोर से निकाले पुराने आलू की कीमत भी बढ़ गई है। प्याज के कारण पहले से परेशान लोगों के लिए आलू ने एक और झटका दे दिया है। प्याज अब भी 80 से 100 रुपये किलो के भाव बिक रही है।

बजट से बाहर हुए परांठे और चटनी

अब आलू के परांठे और धनिया की चटनी भी बजट से बाहर हो गई है। आलू के इठलाने से सर्द मौसम में चाय, पकौड़ी का स्वाद भी कसैला हो गया है। फूल गोभी और पत्ता गोभी 30 रुपये किलो बिक रही है। 

Posted By: Tanu Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस