Move to Jagran APP

राजनीतिक दलों को 'परदेसी' वोटर का इंतजार, लौटने पर मिलेगा सत्कार

दोनों लोकसभा क्षेत्र के एक लाख से ज्यादा लोग रहते है जिले से बाहर। मतदान के दिन बुलाने को सभी से किया जा रहा संपर्क।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Tue, 09 Apr 2019 03:13 PM (IST)Updated: Tue, 09 Apr 2019 03:13 PM (IST)
राजनीतिक दलों को 'परदेसी' वोटर का इंतजार, लौटने पर मिलेगा सत्कार
राजनीतिक दलों को 'परदेसी' वोटर का इंतजार, लौटने पर मिलेगा सत्कार

आगरा, गौरव भारद्वाज। लोकसभा चुनाव में जीत के लिए हर वोट को अपने पक्ष में करने के लिए नेता जद्दोजहद में जुटे हुए हैं। हर वोट की गिनती की जा रही है। ऐसे में रोजी-रोटी या पढ़ाई के लिए जिले से बाहर रह रहे वोटरों पर भी राजनीतिक पार्टियों की नजर है। इलेक्शन वार रूम में ऐसे मतदाताओं को लुभाने और अपने पाले में करने पर भी विचार-मंथन जारी है। मतदाताओं को खोजने और साधने की कवायद भी शुरू कर दी है।

loksabha election banner

दो लोकसभा क्षेत्रों में बंटे आगरा जिले के अधिकांश परिवारों के एक-दो सदस्य जिले से बाहर नौकरी करते हैं। एक आकलन के मुताबिक जिले के एक लाख से अधिक लोग रोजी-रोटी के लिए बाहर रहते हैं। सभी प्रमुख दलों ने अपने कार्यकर्ताओं को यह पता लगाने का जिम्मा सौंपा है कि किस गांव के कितने लोग बाहर रहते हैं। अब कार्यकर्ता बाहर नौकरी करने वालों के बारे में जानकारी जुटा रहे हैं। इनके फोन नंबर लेकर बात की जा रही है। इनसे मतदान के दिन वोट डालने आने के लिए गुजारिश भी की जा रही है।

केस-1 किरावली निवासी योगेश बाहर नौकरी करते हैं। 18 अप्रैल को वे वोट डालने आगरा आ रहे हैं या नहीं, इसके लिए उनके पास कई फोन पहुंच चुके हैं।

केस-2 कमला नगर निवासी विजय इंदौर में नौकरी करते हैं। वोट डालने के लिए आगरा आने के लिए उनके परिजनों से संपर्क किया गया है।

युवाओं की संख्या ज्यादा

बाहर नौकरी व पढ़ाई करने वालों में युवाओं की संख्या ज्यादा है। अधिकांश दिल्ली एनसीआर, हरियाणा, राजस्थान में निजी संस्थानों में नौकरी कर रहे हैं। अपने-अपने प्रभाव वाले वोटरों को लाने के लिए आने-जाने का खर्चा तक देने को तैयार हैं। उनके परिवारीजनों से भी संपर्क साधा जा रहा है।

ये है मतदाताओं की स्थिति

आगरा सुरक्षित लोकसभा सीट - 19,15571

फतेहपुर सीकरी लोकसभा सीट- 13,99963 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.