Move to Jagran APP

फोटो चालान कर रहा चोरों की चुगली, पुलिस की तरकीब कर रहे फेल

चोरी हुई गाड़ियों के चालान वाहन स्वामियों के घर पहुंचे कई ले चुके हैं क्लेम 20 वाहन मालिकों ने एसपी ट्रैफिक को पत्र लिखकर दी जानकारी जुर्माना देने से किया इन्कार

By Edited By: Published: Tue, 19 Mar 2019 08:00 AM (IST)Updated: Tue, 19 Mar 2019 08:00 AM (IST)
फोटो चालान कर रहा चोरों की चुगली, पुलिस की तरकीब कर रहे फेल
फोटो चालान कर रहा चोरों की चुगली, पुलिस की तरकीब कर रहे फेल

आगरा,जागरण संवाददाता। ये चार उदाहरण तो बानगी भर हैं। चोरी और फर्जी नंबर प्लेट डालकर चल रहे वाहनों की शहर में बड़ी संख्या है। फोटो चालान से अब तक बीस वाहनों के मालिकों को इसकी जानकारी हो चुकी है। उन्होंने ट्रैफिक पुलिस से जुर्माना जमा करने से बचने को प्रार्थना पत्र दिए हैं।

loksabha election banner

एसएसपी अमित पाठक ने यातायात नियमों के उल्लंघन करने वालों पर प्रभावी कार्रवाई के लिए मई 2018 में फोटो चालान की व्यवस्था शुरू कराई थी। शहर के 20 चौराहों पर ट्रैफिक पुलिसकर्मी कैमरे लेकर खड़े रहते हैं। बिना हेलमेट दोपहिया वाहन चलाने वालों के फोटो कैमरे में कैद होने के बाद इनके घर चालान भेज दिए जाते हैं। लगातार जुर्माना जमा करने से कई लोग यातायात नियमों के पालन के लिए गंभीर हुए हैं। फोटो चालान चोरी की गाड़ियों को ट्रैस करने में भी पुलिस की मदद कर रहा है। वर्षो पहले चोरी हुए वाहनों को पुलिस ट्रैस नहीं कर पाई। मुकदमों में एफआर लग गई और गाड़ी मालिक बीमा कंपनी से क्लेम भी ले चुके। मगर, अब उनकी गाड़ियां ट्रैस हो रही हैं। इन गाड़ियों के चलाने वालों के फोटो पुलिस के पास आ गए हैं। इनसे उन तक पहुंचा जा सकता है। पिछले दिनों ट्रैफिक पुलिस को बीस से अधिक लोगों ने प्रार्थना पत्र दिए हैं कि उनकी गाड़ी के नंबर पर दूसरी गाड़ी चल रही है या चोरी हुई गाड़ी को कोई चला रहा है। एसएसपी अमित पाठक ने बताया कि फोटो चालान से मामला खुलने के बाद अब ट्रैफिक पुलिस जांच कर रही है।

फैक्ट फाइल

- 2018 मई शुरू हुई फोटो चालान की व्यवस्था।

-3000 से अधिक फोटो चालान हर दिन होते हैं।

- 20 चौराहों पर शहर में डिजिटल कैमरों से फोटो चालान करने की व्यवस्था।

- 04 लाख से अधिक हो चुके हैं अब तक फोटो चालान।

केस-

एक दयालबाग के पंजाबी बाग निवासी अनिल छावड़िया की बाइक वर्ष 2011 में संजय प्लेस से चोरी हो गई थी। उन्होंने बीमा कंपनी से क्लेम भी ले लिया। छह नवंबर 2018 को उनके घर बाइक का फोटो चालान पहुंच गया। उसका चालान हरीपर्वत चौराहे पर हुआ था।

केस-

दो सीओ हरीपर्वत कार्यालय में तैनात एक सिपाही सिकंदरा थाने में बरामद चोरी की बाइक चला रहा था। बिना हेलमेट उसके दो बार हरीपर्वत चौराहे पर चालान हुआ। बाइक मालिक ने हरीपर्वत चौराहे पर खड़े होकर सिपाही को पकड़ लिया। इसके बाद सिपाही का नाम चोरी के मुकदमे में खोल दिया गया।

केस-

तीन बेलनगंज के पथवारी निवासी शिवम अग्रवाल की एक्टिवा (4जी) है। उनकी एक्टिवा के नंबर की फर्जी नंबर प्लेट लगाकर कोई एक्टिवा (5जी) चला रहा है। शिवम के घर चालान पहुंचने पर इसकी जानकारी हुई।

केस-

चार छत्ता बाजार निवासी रिजवान के पास पैशन प्रो बाइक है। शहर में एक एक्टिवा उनकी बाइक के नंबर से चल रही है। पिछले दिनों उनके घर एक्टिवा का चालान पहुंचा तो यह जानकारी मिली। अब उन्होंने अपनी बाइक के कागजात के साथ एसपी ट्रैफिक को प्रार्थना पत्र दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.