Move to Jagran APP

ड्रोन उड़ाने वाला एक बेसुराग, पुलिस ने टाली ही थी बला, तब तक आ गया दूसरा Agra News

बुधवार को रूसी पर्यटकों ने उड़ाया ड्रोन। इससे पहले शनिवार दोपहर ताज के प्रतिबंधित क्षेत्र में उड़ाया गया था ड्रोन। अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले का पटाक्षेप।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 11:20 AM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 11:20 AM (IST)
ड्रोन उड़ाने वाला एक बेसुराग, पुलिस ने टाली ही थी बला, तब तक आ गया दूसरा Agra News
ड्रोन उड़ाने वाला एक बेसुराग, पुलिस ने टाली ही थी बला, तब तक आ गया दूसरा Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। सुरक्षा के लिहाज से अति संवेदनशील विश्‍वदाय ताजमहल पर प्रतिबंध के बावजूद लगातार ड्रोन उड़ाए जाने के मामले सामने आ रहे हैं। बीते शनिवार को ड्रोन उड़ाया गया था, इसके बारे में पुलिस ने अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर मामले का पटाक्षेप किया ही था कि बुधवार को सुबह पुन: ड्रोन उड़ने से सनसनी फैल गई। इस मामले में पांच रुसी पर्यटकों को पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ की है।

loksabha election banner

ताजमहल के पार्श्‍व में ग्‍यारह सीढ़ी से बुधवार सुबह करीब 5.30 बजे ड्रोन ने उड़ान भरी। यहां तैनात गार्ड ने पुलिस को सूचना दी। ड्रोन करीब 50 मीटर ही उड़ान भर पाया था कि तभी पुलिस पहुंच गई। पुलिस पांच रुसी पर्यटक और ड्राइवर को लेकर पर्यटन थाने ले आई। पर्यटकों के नाम रूस के सेंट पीटर्सबर्ग के इयानोय आंद्रे, एलिक्‍स मागो, हाउजे, आंद्रे एविच, आर चोय रोजियम और दिल्‍ली निवासी ड्राइवर राकेश हैं। पुलिस ने पर्यटकों से ड्रोन बरामद कर उसमें खींची गईं तस्‍वीरें अपने कब्‍जे में ले ली हैं। पर्यटकों से माफीनामा लिखवाया है।

इससे पहले ताजमहल के प्रतिबंधित क्षेत्र (500 मीटर की परिधि) में शनिवार दोपहर ड्रोन ने उड़ान भरी थी। दक्षिणी दिशा से उड़ान भरता हुआ ड्रोन पूर्वी दिशा से उड़ान भरते हुए पश्चिमी दिशा में चल गया था। इससे सुरक्षा एजेंसियों में अफरातफरी मच गई थी। पुलिस तीन दिन से ड्रोन उड़ाने वाले की तलाश कर रही थी। इस मामले में एएसआइ ने भी सीओ ताज सुरक्षा को तहरीर दी थी। सीओ ताज सुरक्षा मोहसिन खान ने बताया कि ड्रोन उड़ाने में अज्ञात के खिलाफ लापरवाही से मशीनरी के माध्यम से प्रतिबंधित क्षेत्र में मानव जीवन व स्मारक को खतरे की स्थिति उत्पन्न करने की धाराओं में मुकदमा दर्ज किया गया है।

इधर सूत्रों का कहना हैै कि क्षेत्रीय नागरिकों ने खबर दी थी कि ताज के बाहर स्थित एक मजार के पास से पर्यटकों के दल ने ड्रोन उड़ाया था। इसके बाबत पुलिस को अवगत भी कराया गया था लेकिन पुलिस उन्‍हें खोज नहीं सकी। इधर होटलों में भी ताज पर ड्रोन उड़ाए जाने पर प्रतिबंध है, इस बाबत पर्यटकों को सूचना नहीं दी जा रही है। यदि होटलों में ही इस नियम की जानकारी दे दी जाए तो ड्रोन की उड़ान काफी हद तक कम हो सकती है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.