Move to Jagran APP

Citizenship Amendment Act: मथुरा में अब तक 36 लोगों ने दी गिरफ्तारी Agra News

मथुरा में सर्वदलीय मुस्लिम कमेटी के सदस्‍यों ने दी गिरफ्तारी। कासगंज में सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्‍ट डालने पर एक युवक पकड़ा गया।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Tue, 17 Dec 2019 01:02 PM (IST)Updated: Tue, 17 Dec 2019 09:02 PM (IST)
Citizenship Amendment Act: मथुरा में अब तक 36 लोगों ने दी गिरफ्तारी Agra News
Citizenship Amendment Act: मथुरा में अब तक 36 लोगों ने दी गिरफ्तारी Agra News

आगरा, जेएनएन। नागरिकता संशोधन कानून के विराधे की आग की चिंगारी कहीं ब्रज में भी न भड़क इसे लेकर पुलिस प्रशासन खासी सतर्कता बरत रहा है। आगरा सहित मथुरा, कासगंज, फीरोजाबाद, मैनपुरी और एटा के शहर से लेकर देहात तक में कड़ी निगरानी रखी जा रही है। सोमवार को लखनऊ और मऊ में भड़के विरोध आंदोलन को लेकर मंगलवार सुबह से ब्रज के सभी जिलों में चप्‍पे चप्‍पे सुरक्षा बलों की तैनाती दिख रही है। विशेषकर मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में खास एहतियात रखी जा रही है। पुलिस की सर्तकता से इतर मथुरा में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में सर्वदलीय मुस्लिम एक्शन कमेटी के सदस्यों ने गिरफ्तारी दी। उनके साथ अखिल भारतीय समता फाउंडेशन के जिलाध्यक्ष लुकेश राही भी शामिल रहे। अब तक कुल 36 लोगों को गिरफ्तारी किया जा चुका है।

loksabha election banner

जिनमें डीग गेट पर प्रदर्शन करते हुए उत्‍कर्ष चतुर्वेदी, अनुराग चतुर्वेदी सहित मोहम्मद रज्जू कुरैशी,मोहम्मद तौफीक आढ़ती, मोहम्मद जमालुद्दीन, अशरफ रिजवान, नासिर, सनी, इब्राहिम, आसिफ फारुकी, अरमान फारुकी और नावेद सहित दो दर्जन लोग हिरासत में ले लिए गए हैं। उधर कासगंज में अमांंपुर के सत्‍यप्रकाश गुप्‍ता नामक युवक ने फेसबुक पर नागरिकता संसोधन बिल पर पोस्ट की थी। पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया।

यहां हर चौराहे पर भारी संख्‍या में पुलिस फोर्स तैनात है। यही नजारा आगरा के मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में भी दिखाई दे रहा है। फीरोजाबाद में सीएए को लेकर एलर्ट कर दिया गया है। डीएम चंद्रविजय सिंह और एसएसपी सचिन्द्र पटेल अधिकारियों और फोर्स के साथ पैदल मार्च पर निकले। दोपहर दो बजे शांति समिति की बैठक होगी।

कान्‍हा की नगरी में पहरा

नागरिक संशोधन कानून के विरोध में हो रहे बवाल को देख कान्हा की नगरी में भी पुलिस पूरी तरह सतर्क है। मंगलवार सुबह से ही पुलिस ने सड़कों पर गश्त शुरू कर दी। खासकर मिश्रित आबादी वाले इलाकों में पुलिस की खास नजर रही। मंगलवार को डीग गेट पुलिस चौकी पर सुबह से ही पुलिस मुस्तैद हो गई। एसपी सिटी अशोक कुमार मीणा, एसपी सुरक्षा ज्ञानेंद्र सिंह के साथ ही सीओ सिटी समेत भारी पुलिस और पीएसी के जवान सड़क पर गश्त करते रहे। उधर, कोसीकलां में भी पुलिस की खास नजर रही। जिले में धारा 144 लागू होने के साथ ही यलो स्कीम लागू हो गई है। संवेदनशील इलाकों में पुलिस की बराबर नजर है। वहीं संदिग्धों को पुलिस ने अपने रडार पर ले लिया है। खुफिया तंत्र और पुलिसकर्मी सादा वर्दी में मिश्रित आबादी पर नजर रखे हैं। अलीगढ़ और हरियाणा सीमा पर पुलिस फोर्स को तैनात कर दिया गया है। सीमाओं पर नाकेबंदी कर चेकिंग शुरू कर दी गई है। पूरे जिले को जोन और सेक्टर में बांट दिया गया है। इनमें प्रशासनिक अधिकारियों के साथ-साथ पुलिस भी लगाए गए हैं।

कासगंज में प्रमुख चौराहों पर पुलिस तैनात

नागरिकता संशोधन कानून को लेकर अन्य शहरों में होने वाले प्रदर्शन को देखते हुए कासगंज प्रशासन मंगलवार को भी मुस्तैद रहा। शहर में प्रमुख चौराहों पर पुलिस फोर्स की तैनाती रही। वहीं सुबह एसपी ने भी शहर एवं आसपास के क्षेत्रों का भ्रमण किया। अलीगढ़ की घटना के बाद जिले में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। सोमवार से जिले में चौकसी भी बढ़ा दी है। प्रमुख चौराहों पर फोर्स की तैनाती की गई है, ताकि अराजक तत्व कोई हरकत नहीं कर सकें। चामुंडा देवी मंदिर, बारहद्वारी सहित सभी प्रमुख इलाकों में पुलिस मुस्तैद है। मंगलवार सुबह एसपी सुशील घुले ने भी बिलराम एवं अन्य क्षेत्रों का भ्रमण किया।

खुफिया विभाग भी सक्रिय

कासगंज जिले में खुफिया विभाग भी सक्रिय है। विभिन्न मुस्लिम संगठनों की गतिविधियों पर भी नजर रखी जा रही है। डीएम सीपी सिंह ने कहा है अफवाह एवं भ्रम फैलाने वालों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर जेल भेजा जाएगा।

सड़क से सोशल मीडिया तक पुलिस का पहरा

अलीगढ़ में बवाल के बाद आगरा में भी सेक्टर स्कीम लागू कर दी गई। आइजी ए सतीश गणोश और एसएसपी बबलू कुमार ने रात को मंटोला, नाई की मंडी समेत अन्य मिश्रित आबादी वाले इलाकों में फोर्स के साथ मार्च किया। इन इलाकों में फोर्स तैनात भी कर दिया गया। सुबह एसपी सिटी रोहन बोत्रे ने मिश्रित आबादी वाले इलाकों को हाल जाना। खुफिया विभाग भी इन इलाकों पर विशेष नजर बनाए है। जोन स्तर पर गठित सोशल मीडिया सेल के साथ ही रेंज और जिले की साइबर सेल द्वारा सोशल मीडिया की निगरानी की जा रही है। अलीगढ़ में सोशल मीडिया से विरोध के स्वर उठाने वाले युवाओं के सोशल मीडिया पर फ्रेंड्स के बारे में भी जानकारी की जा रही है। यह देखा जा रहा है कि आगरा में उनके संपर्क में कोई तो नहीं है।

एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि सोशल मीडिया से लेकर सड़क तक पुलिस की दुरूस्त सुरक्षा व्यवस्था है। फिजा खराब करने की कोशिश करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा।

भ्रम फैलाकर भड़काने की साजिश

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) को लेकर संप्रदाय विशेष के लोगों में भ्रम फैलाया जा रहा है। कुछ लोग इसकी आड़ में लोगों को भड़काने की साजिश रच रहे हैं। खुफिया विभाग ने इस संबंध में शासन को रिपोर्ट भेजी है। नागरिकता संशोधन कानून को लेकर रविवार को अलीगढ़ में बवाल देख आगरा प्रशासन अलर्ट हो गया है। पुलिस चौकसी कड़ी कर दी गई है। खुफिया विभाग ने संप्रदाय विशेष की नब्ज टटोली तो भ्रम की स्थिति नजर आई। उनमें गलतफहमी पैदा की जा रही है कि इस कानून से उनकी भारतीय नागरिकता खत्म हो जाएगी। मताधिकार से लेकर उनके अन्य सभी अधिकार भी खत्म हो जाएंगे। साजिश रचने वाले तो अनुच्छेद 370 हटाने और तीन तलाक पर कानून बनाने को भी इससे जोड़ रहे हैं। हालांकि इसके लिए अब सोशल मीडिया का इस्तेमाल भी नहीं किया जा रहा है। क्योंकि भ्रम फैलाने वालों को इससे खुद के पकड़े जाने की आशंका है। वे अब मुहल्लों में संपर्क कर रहे हैं।

रेलवे स्टेशनों पर चेकिंग बढ़ाई

नागरिकता संशोधन कानून के विरोध के चलते सोमवार को आगरा कैंट, राजा की मंडी, आगरा फोर्ट रेलवे स्टेशन पर आरपीएफ और जीआरपी की संयुक्त टीम ने चेकिंग की। संदिग्ध लोगों से पूछताछ करने के साथ ही स्टेशन और सकरुलेटिंग एरिया में चेकिंग की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.