Move to Jagran APP

PM Modi in Mathura: अलर्ट मोड पर कान्‍हा की नगरी, कड़ा सुरक्षा घेरा Agra News

361 करोड़ की योजनाओं का करेंगे लोकार्पण व शिलान्यास। देश को पॉलीथिन व प्लास्टिक मुक्त बनाने का देंगे संदेश।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Wed, 11 Sep 2019 08:47 AM (IST)Updated: Wed, 11 Sep 2019 10:56 AM (IST)
PM Modi in Mathura: अलर्ट मोड पर कान्‍हा की नगरी, कड़ा सुरक्षा घेरा  Agra News
PM Modi in Mathura: अलर्ट मोड पर कान्‍हा की नगरी, कड़ा सुरक्षा घेरा Agra News

आगरा, जेएनएन। वेटेरिनरी यूनिवर्सिटी में नेशनल एनिमल डिजीज कंट्रोल प्रोग्राम का शुभारंभ करने बुधवार को मथुरा आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करीब सवा घंटे यहां बिताएंगे। कान्हा की नगरी से वह पशुओं को निरोग करने के अभियान का ऐलान तो करेंगे ही देश में पॉलीथिन और प्लास्टिक पूरी तरह प्रतिबंधित करने का ऐलान भी करेंगे। यहां वह करीब 14 हजार लोगों को संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सुबह 10.55 बजे वेटेरिनरी यूनिवर्सिटी आने का कार्यक्रम प्रस्तावित है। वह 11 बजे गो-पूजन करके पशु आरोग्य मेले का शुभारंभ करेंगे।

loksabha election banner

मेले का निरीक्षण करने के बाद सीधे यूनिवर्सिटी के वीआइपी गेस्ट हाउस पहुंचेंगे। फिर वह परिसर में बने सभा स्थल पहुंचेंगे। इस दौरान वह पशु आरोग्य मेले का अवलोकन कर टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे। इसके लिए 40 सचल वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। पीएम सेक्सेड सीमेन उत्पादन के लिए हापुड़ व बाबूगढ़ में 31 करोड़ की लागत से प्रयोगशाला स्थापित की गई है। इसका लोकार्पण भी यहीं होगा। पशुपालन विभाग की मुरादाबाद और आगरा की करीब 30 करोड़ की पॉलीक्लिनक, 117 करोड़ के 150 पशु चिकित्सालय, रोग निदान प्रयोगशाला और गो संरक्षण केंद्र का भी लोकार्पण किया जाएगा।

सेक्सेड सीमेन उत्पादन के लिए बाबूगढ़ और हापुड़ में 30 करोड़ की लागत से प्रयोगशाला का विस्तारीकरण का शिलान्यास। ब्रज क्षेत्र के लिए मथुरा डेयरी उत्पादन क्षमता 60 हजार लीटर से एक लाख लीटर करने को 171 करोड़ की योजना की। मथुरा में खारे पानी मे झींगा मछली पालन की भी घोषणा प्रधानमंत्री करेंगे। सूबे के पशुधन मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने बताया कि कार्यक्रम में पशु मेले में चार हजार पशु पालकों ने पंजीकरण कराया है। यहां गाय के पेट में पॉलीथिन पहुंचने की प्रक्रिया और पॉलीथिन के पेट से सर्जरी करके निकाले जाने का सजीव प्रसारण किया जाएगा। इसके जरिए प्रधानमंत्री देश मे पॉलीथिन और प्लास्टिक प्रतिबंध का एलान भी करेंगे। पीएम की जनसभा के लिए विशाल पंडाल बनाया गया है, जिसमें करीब 14 हजार लोगों के बैठने की व्यवस्था है।

पीएम मोदी की फ्लीट का किया ट्रायल

प्रधानमंत्री के हेलीपैड से उतरने के बाद पशु मेला स्थल, वीआइपी गेस्ट हाउस और सभा स्थल तक के बीच की दूरी निर्धारित समय में तय करने के लिए सुरक्षा एजेंसी, पुलिस और प्रशासन की गाडिय़ों का काफिला मंगलवार को वेटेरिनरी यूनिवर्सिटी में लगातार दौड़ता रहा। चार बार फ्लीट ने मार्ग पर अभ्यास किया। एसपी ट्रैफिक, सीओ विनय कुमार चौहान और टीआइ अशोक कुमार लगातार ट्रैफिक को नियंत्रण करने के लिए परिसर में लाउड स्पीकर से घोषणा करते रहे। परिसर में जगह-जगह बैरियर लगा दिए गए हैं। मुख्य गेट से वीआइपी एंट्री की जाएगी। इसलिए मंगलवार को यहां से लोगों का आवागमन प्रतिबंधित कर दिया गया। वेटेरिनरी यूनिवर्सिटी के गेट संख्या दो से लोगों को एंट्री दी गई।

अफसर कर रहे कैंप

भारत सरकार के पशुधन विभाग के सचिव अतुल चतुर्वेदी, पेयजल एवं सेनीटेशन मंत्रलाय जल शक्ति के अतिरिक्त सचिव अरुण भरोका, कमिश्नर समेत एक दर्जन से अधिक संयुक्त सचिव वेटेरिनरी यूनवर्सिटी में कैंप कर रहे हैं। राज्य सरकार के पशुधन प्रमुख सचिव बीएल मीणा और पशुधन विभाग के अधिकारी भी आ चुके हैं। कमिश्नर अनिल कुमार और आइजी ए सतीश गणेश भी लगातार भ्रमण कर रहे हैं। मथुरा समेत अन्य जिलों के पशु चिकित्सक बुलाए गए हैं।

डॉ. रुद्र के हाथ का जादू देखेंगे पीएम

गायों के पेट में पॉलीथिन जाने और उसके आंतों में फंसने से लेकर निकालने तक का लाइव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देखेंगे। यह कार्य सर्जरी विभाग के डॉ. रुद्र प्रताप पांडेय स्नातकोत्तर के छात्रों के साथ सर्जरी करेंगे। इसकी पूरी तैयारी वेटेरिनरी यूनिवर्सिटी ने कर ली हैं।

प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर अलर्ट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार को वेटेरिनरी यूनिवर्सिटी आ रहे हैं। पीएम की सुरक्षा को लेकर अभेद्य किले बंदी की गई है। कार्यक्रम स्थल से लेकर रेलवे स्टेशन तक सुरक्षा कर्मियों को अलर्ट कर दिया गया है। वेटेरिनरी यूनिवर्सिटी और आस-पास के क्षेत्र को पांच जोन और 20 सेक्टरों में बांटा गया है। चप्पे-चप्पे पर जवानों की निगाह रहेगी। पीएम नरेंद्र मोदी के मथुरा आगमन को लेकर सुरक्षा एजेंसियां चौकसी बरत रही हैं। शासन-प्रशासन के अधिकारी सुरक्षा पर निगाह रख रह हैं। सुरक्षा में किसी तरह की चूक न हो, इसे लेकर खाका खींचा गया है। कार्यक्रम स्थल के अलावा शहर में भी सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। हेलीपैड पर भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं।

सुरक्षा व्यवस्था पांच जोन और 20 सेक्टर में विभाजित कर दी गई है। 15 मजिस्ट्रेट अन्य जिलों से बुलाए गए हैं। इसमें पांच एडीएम और दस एसडीएम स्तर के अधिकारी हैं। चप्पे-चप्पे पर जवानों की नजर रहेगी। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में आस-पास के जिलों से कार्यकर्ताओं के ट्रेनों से भी आने की संभावना है। रेलवे स्टेशन पर भी आरपीएफ, जीआरपी के जवान सतर्कता बरत रहे हैं। आरपीएफ और जीआरपी के जवान रेलवे स्टेशन के चप्पे-चप्पे पर तैनात किए जाएंगे। सीसीटीवी से भी सुरक्षा पर निगाह रखी जाएगी। प्लेटफार्म और ट्रेनों में चेङ्क्षकग कर संदिग्धों पर नजर रखी जाएगी। एसएसपी शलभ माथुर ने बताया कि प्रधानमंत्री की सुरक्षा को लेकर कड़े इंतजाम किए गए हैं। प्रधानमंत्री की सुरक्षा में चप्पे-चप्पे पर जवान तैनात किए जाएंगे।

एक घंटे पहले वाहनों के आवागमन पर लग जाएगा प्रतिबंध

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बुधवार को वेटेरिनरी यूनिवर्सिटी में आने से ठीक दो घंटे पहले शहर क्षेत्र में भारी वाहनों के प्रवेश पर रोक लगा दी जाएगी और एक घंटे पहले सभी वाहनों को रोक दिया जाएगा। वन वे ट्रैफिक व्यवस्था की गई है। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए रहे वाहनों को औरंगाबाद की तरफ से प्रवेश मिलेगा और टैंक चौराहा होकर उनकी निकासी होगी। कार्यक्रम समाप्त के बाद लोगों को चार सौ मीटर से लेकर दो किमी तक पैदल चलना पड़ेगा। 2700 वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की गई है।

यह रहेगा रूट प्लान

-लक्ष्मी नगर, गोवर्धन चौराहा, मंडी चौराहा, धौली प्याऊ से बड़े वाहन शहर में नहीं कर पाएंगे प्रवेश।

-टैंक चौराहा, टाउनशिप और बैराज मोड़ से कार्यक्रम में शामिल होने वाले वाहनों को मिलेगी अनुमति।

-वेटेरिनरी के गेट पर ही वाहनों से लोगों को उतार करके आगे पार्किंग में खड़े होने को भेजा जाएगा।

-यमुना एक्सप्रेस वे और राया से आने वाले वाहन लक्ष्मी नगर तिराहे से गोकुल बैराज होकर आएंगे।

-लक्ष्मी नगर तिराहे से कृष्णा तिराहे होली गेट होकर निकलने वाले वाहनों पर नहीं कोई प्रतिबंध।

-धौली प्याऊ से टैंक चौराहा होते हुए कृष्णा पुरी तिराहे होकर जमुनापार के लिए जाएंगे वाहन।

-हाईवे से टाउनशिप, गोकुल बैराज होते हुए बलदेव सादाबाद रोड के लिए जाएंगे वाहन ।

27 सौ वाहनों के लिए की गई पार्किंग

-पार्किंग 1: वीवीआइपी वाहनों को वेटेरिनरी यूनिवर्सिटी में खड़ा कराया जाएगा

-पार्किंग 2: 100 वीआइपी वाहन वेटेरिनरी यूनिवर्सिटी परिसर में को खड़े होगे

-पार्किंग 3: ईगल ग्राउंड में 1500 वाहनों को खड़ा कराया जाएगा

-पार्किंग 4: जिला कारागार के पास पार्किंग में 100 वाहनों होंगे खड़े

-पार्किंग 5: जिला कृषि अधिकारी कार्यालय परिसर पर 100 वाहन होंगे खड़े

-पार्किंग 6: पुलिस लाइन परेड ग्राउंड में 700 वाहनों को कराया जाएगा खड़ा

-पार्किंग 7: बिजली विभाग के पास की पार्किंग में 100 वाहन होंगे खड़े

-पार्किंग 8: गोकुल बैराज पार्किंग में भी 100 वाहन कराए जाएंगे खड़े  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.