Move to Jagran APP

सौगात मिलते ही अन्नदाता की आंखों में झलके खुशी के आंसू

प्रधानमंत्र किसान सम्मान निधि योजना पहले दिन 43631 किसानों के खाते में पहुंची पहली किस्त 2.20 लाख लघु-सीमांत किसान अब तक चिह्नित

By JagranEdited By: Published: Mon, 25 Feb 2019 07:00 AM (IST)Updated: Mon, 25 Feb 2019 07:00 AM (IST)
सौगात मिलते ही अन्नदाता की आंखों में झलके खुशी के आंसू
सौगात मिलते ही अन्नदाता की आंखों में झलके खुशी के आंसू

आगरा, जागरण संवाददाता। रविवार का दिन जिले के किसानों के लिए खास था। सरकार से सम्मान निधि मिलने की जो उम्मीद थी, वह साकार हुई, तो आंखों से खुशी झलकने लगी। भव्य कार्यक्रम में पात्र पाए जाने का प्रमाण पत्र मिला, तो मोबाइल में दो हजार की सम्मान राशि आने का मैसेज भी आ गया।

loksabha election banner

आरबीएस कॉलेज में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत कार्यक्रम आयोजित किया गया। यहां दूर-दूर से आए किसानों को पात्रता का प्रमाण पत्र दिया गया। इसी बीच योजना की पहली किस्त के रूप में दो हजार रुपये बैंक खाते में आने का मैसेज भी कई किसानों के मोबाइल पर आ गया। एससी आयोग चेयरमैन प्रोफेसर रामशंकर कठेरिया ने कहा कि सरकार ने किसानों के लिए बेहतर काम किए हैं। उन्हें बहुत सी योजनाओं में सब्सिडी दी जा रही है। किसान सम्मान निधि के जरिए किसानों को छह हजार रुपये सालाना देने का सरकार ने फैसला किया है। विधायक योगेंद्र उपाध्याय ने कहा कि केंद्र और प्रदेश की सरकारें हर वर्ग की बेहतरी के लिए कार्य कर रही हैं। लोकसभा चुनाव आ गया है, लेकिन दूसरे दलों के पास कोई मुद्दा ही नहीं है। विधायक रामप्रताप चौहान ने कहा कि साल में छह हजार रुपये देकर सरकार किसानों का सम्मान कर रही है। किसानों के लिए दूसरी किसी भी सरकार ने नहीं सोचा। जनप्रतिनिधियों से किसानों को पात्रता प्रमाण पत्र भी सौंपे।

जिलाधिकारी एनजी रविकुमार, एडीएम सिटी केपी सिंह, एडीएम प्रशासन निधि श्रीवास्तव, उप निदेशक कृषि रामप्रवेश भी मौजूद रहे। उधर, बिचपुरी के आरबीएस इंजीनिय¨रग कॉलेज में भी सम्मान निधि के तहत प्रमाण पत्र वितरण का आयोजन किया गया। यहां सांसद चौधरी बाबूलाल और विधायक हेमलता दिवाकर ने किसानों को प्रमाण पत्र बांटे। सांसद ने कहा कि केंद्र सरकार ने किसानों की बेहतरी के लिए जितने कार्य किए हैं, पूर्व की किसी भी सरकार ने नहीं किया। इस दौरान सीडीओ रविंद्र कुमार मांदड़, पीडी डीआरडीए अवधेश कुमार वाजपेयी भी मौजूद रहे।

जिले में ब्लॉक व तहसीलों समेत 22 स्थानों पर प्रमाण पत्र वितरण का आयोजन किया गया। इनमें बड़ी-बड़ी टीवी स्क्रीन के जरिए प्रधानमंत्री द्वारा गोरखपुर में योजना की शुरुआत करने का लाइव प्रशासन किसानों को दिखाया गया।

-2.20 लाख लघु व सीमांत किसान अब तक चिन्हित ।

-3 लाख तक पहुंच सकती है किसानों की संख्या।

-1.85 लाख पात्र किसान अब तक चिन्हित किए जा चुके हैं।

-1.40 लाख किसानों का डाटा कंप्यूटर में फीड हो गया।

-43631 किसानों को पहले दिन योजना की धनराशि मिली।

तहसील में भर सकते हैं फॉर्म

उप निदेशक कृषि रामप्रवेश ने बताया कि कुछ किसानों को भ्रम है कि इस योजना में अब फॉर्म नहीं भरे हैं। जो किसान छूट गए हैं, वह अपने लेखपाल या फिर तहसीलों में काउंटर में फॉर्म भरकर लगा सकते हैं। उन्हें की जमीन कच्ची 25 बीघा या पांच एकड़ से कम होनी चाहिए। ऐसे किसान खतौनी की कॉपी, आधार कार्ड और बैंक खाता की कॉपी फॉर्म के साथ लगाएं। 46 हजार से अधिक किसानों को पहले दिन दो हजार रुपये की सम्मान राशि मिली, लेकिन जिन्हें अभी नहीं मिली है, उन्हें भेजा जा रहा है। दो से तीन दिन में राशि उनके खाते में भी पहुंच जाएगी।

धनराशि मिली तो चहक उठे किसान सरकार ने राशि देकर किसानों का सम्मान किया है। ये राशि हम खेतों में फसल तैयारी पर खर्च करेंगे। इससे फसल और बेहतर होगी।

हरिओम, रहनकलां

अक्सर किसान के पास फसल तैयार करने के समय पैसे नहीं होते हैं। ये सम्मान राशि देकर किसानों की बड़ी मुश्किल हल की गई है। किसान का भला होगा।

देवेंद्र सिंह, रहनकलां

ये राशि किसानों की मदद करेगी। मैं अपने खेतों में ही इस राशि का उपयोग करूंगा। सरकार को इसके लिए धन्यवाद देता हूं।

धर्मवीर सिंह, उस्मानपुर

कई बार खाद के लिए भी किसान के पास पैसे नहीं होते हैं। ऐसे में ये राशि मददगार बनेगी। मुझे आज राशि मिली, इस पर बेहद खुशी है।

बहादुर सिंह, उस्मानपुर

किसानों के लिए सरकार ने बेहतर योजना चलाई है। किसी ने पहले ऐसा नहीं किया। एक बार में दो हजार रुपये की मिलने वाली राशि से किसानों को काफी मदद मिलेगी।

गंगा शरण, मितावली

योजना मददगार होगी। मुझे दो हजार रुपये मिले हैं। खेती के लिए खाद बीज खरीदने में कई बार पैसे कम पड़ जाते हैं, इससे मदद मिलेगी।

रामबेटी, मितावली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.