आगरा, जेएनएन। बरसाना में श्रीजी के दरबार तक उडऩखोटले से पहुंचाने की अखिलेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना पर योगी सरकार ने निर्माण कार्य शुरू करा दिया है। करीब दो सौ मीटर लंबे रोप वे का निर्माण कार्य शुरू हो गया है। निर्माण पर करीब 15 करोड़ रुपये की लागत आएगी। शुरू होने पर मथुरा-वृंदावन विकास प्राधिकरण को करीब एक करोड़ रुपये सालाना आमदनी होने की उम्मीद है।

विधानसभा चुनाव की आचार संहिता लागू से होने से ठीक पहले तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सैफई में इस योजना को शिलान्यास किया था। जमीन अधिग्रहण और पर्यावरण एवं वन मंत्रालय की एनओसी हासिल करने में लंबा वक्त लगने से रोप-वे का निर्माण अब शुरू हो सका है। 200 मीटर लंबे इस रोप-वे का निर्माण कार्य अगले साल तक पूरा हो जाएगा।

ब्रह्मांचल पर्वत पर बने श्रीजी मंदिर तक पहुंचने के लिए श्रद्धालुओं को करीब साढ़े तीन सौ सीढ़ी चढ़कर जाना होता है। हालांकि होली और राधाष्टमी पर्व पर यहां लाखों श्रद्धालु आते हैं।

उप्र तीर्थ विकास परिषद के सीईओ व विप्रा उपाध्यक्ष नगेंद्र प्रताप ने बताया कि निर्माण कार्य शुरू हो गया है और एक साल में रोप-वे बनकर तैयार हो जाएगा। इसके निर्माण होने से बरसाना में श्रद्धालुओं की संख्या में रिकॉर्ड बढ़ोतरी होगी। 

Posted By: Tanu Gupta

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप