आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना से जंग जीतने को सिस्टम लड़ रहा है। देश के साथ लोगों की जिंदगी भी लॉकडाउन है। ऐसे में कुछ दुकानों के सामने बने गोल घेरे लाइफलाइन हैं। शहरवासी भी खुद को सुरक्षित रखने के लिए स्वअनुशासित होकर इन गोल घेरों खड़े हो रहे हैं। किराना और दवाओं की दुकानों पर शुक्रवार को गोल घेरे में खड़े लोग दिखाई दिए। दुकानदार और ग्राहक सभी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते नजर आए।

खंदारी कैंपस के सामने मेडिकल स्टोर के संचालक ने दुकान के सामने गोल घेरे बनाकर उनमें नंबर भी डाल रखे थे। इनमें खड़े होने वाले ग्राहकों को ही नंबर से दवाएं दी जा रही थीं। न्यू आगरा थाने के सामने के आगे दो मेडिकल स्टोर के आगे भी यही नजारा था। यहां ग्राहकों में सोशल डिस्टेंस बनाने को बल्लियां लगा़ रखी थीं। इसके बाद गोल घेरे थे। घेरे में खड़े होकर लोग अपनी बारी का इंतजार कर रहे थे। नंबर आने पर बल्ली से गुजरकर वे दवा लेते थे। प्रताप नगर स्थित हेल्प आगरा के मेडिकल स्टोर पर भी सोशल डिस्टेंसिंग दिखी। यहां दुकान के काउंटर पर रस्सी बांधकर ग्राहकों से दूरी रखी जा रही थी। ग्राहकों के दूरी पर खड़े होने को चूने से गोल घेरे बनाए गए थे। धाकरान चौराहे पर मेडिकल स्टोर पर भी लोग गोल घेरे में दूरी पर खड़े रहे। शहर में अलग-अलग इलाकों में जागरूक दुकानदार और ग्राहकों ने इसी तरह सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया।

किराना के दुकानदारों ने की होम डिलीवरी

शहर के प्रमुख बाजारों के कुछ किराना व्यापारियों ने अपने ग्राहकों को होम डिलीवरी दी। उनसे सामान के पर्चे ले लिए। इसके बाद ग्राहकों के घर सामान पहुंचाया। कुछ ने सामान पैक करके रख लिया। ग्राहकों को फोन कर बुलाया और दे दिया।

कई दुकानों पर लगा रहा हुजूम

एक तरफ जागरूक दुकानदारों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया। वहीं दूसरी ओर कुछ लोग ऐसे थे जहां न तो दुकानदार ने इसके बारे में सोचा और न ही ग्राहकों ने। लोहामंडी के नौबस्ता। आवास विकास कॉलोनी में कई दुकानों के सामने ग्राहकों को हुजूम लगा रहा। यहां एक दूसरे से ग्राहक सटकर भी खड़े थे।  

Posted By: Prateek Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस