Move to Jagran APP

नौकरानी के घर पहुंच गई मालकिन, जानिए फिर क्या हुआ

आगरा: नुनिहाई रोड स्थित नवलगंज की जानकी शुक्ला ने सपने में भी नहीं सोचा था कि जिन बाबू साहब के यहां वो झाड़ू पोंछा लगाती है। उन घरों की मालकिन उसके घर आकर वहां सफाई करेंगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 24 Sep 2018 09:00 AM (IST)Updated: Mon, 24 Sep 2018 09:00 AM (IST)
नौकरानी के घर पहुंच गई मालकिन, जानिए फिर क्या हुआ
नौकरानी के घर पहुंच गई मालकिन, जानिए फिर क्या हुआ

आगरा: नुनिहाई रोड स्थित नवलगंज की जानकी शुक्ला ने सपने में भी नहीं सोचा था कि जिन बाबू साहब के घर वह सफाई का काम करती हैं, उन घरों की महिलाएं यूं एकाएक उसके घर आकर सफाई को जुट जाएंगी। खुशी से उसके आंसू छलक पड़े। कहने लगी, दीदी-आज मेरी खुशी का ठिकाना नहीं। आपने जो हमारा सम्मान किया वह सदैव याद रहेगा।

loksabha election banner

जानकी शुक्ला दिन भर हाड़-तोड़ मेहनत कर दो वक्त की रोटी का इंतजाम कर पाती है। कारोबारी, नौकरी पेशा लोगों के घर वह सफाई का काम करती है। रविवार को स्वच्छता की संगिनी बनकर जब महिलाएं उसके घर पहुंचीं तो जानकी उन्हें देख सहम गई। पूछा, मालकिन आप? यह देखते ही दरवाजे के बाहर खड़ी महिलाएं अंदर घुस आई और झाड़ू उठा ली। किसी ने झाड़ू उठाई और किसी ने फर्श पर पोंछा मारा, फिर रंगोली भी बनाई। चंद मिनटों में जानकी का घर जागरूकता से चमक उठा। इसके बारे में जानकी पड़ोसियों को पता चला तो वहां जमघट लग गया। जागरूकता का संदेश लेकर गईं महिलाओं ने सभी को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया। कहा कि दैनिक जागरण की वजह से ही यह पुण्य काम करने का मौका मिला है। राजकुमारी ने कहा कि स्वच्छता हम सबकी जिम्मेदारी है। समाज में स्वच्छता लाने के लिए हर व्यक्ति को पहल करनी होगी।

राकेश देवी ने कहा कि घर को स्वच्छ रखने पर ही बीमारियों से बचा जा सकता है। हमें अपने आसपास गंदगी न फैलाने का संकल्प लेना चाहिए। राकेश देवी, सरोज शर्मा, चंचल शर्मा, रामबाई यदुवंशी, सुशीला पाठक, सुधा, कल्पना गुप्ता, राधा गुप्ता, शिवानी कौशिक और नीलम मौजूद रहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.