आगरा, प्रभजोत कौर। कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर से लोगों को काफी परेशानियां हुई हैं। आक्सीजन से लेकर दवाएं और अस्पतालों में बेड से लेकर भोजन तक के लिए लोग परेशान रहे हैं। इस वायरस ने दूसरी लहर में लगभग हर दूसरे परिवार के सदस्य को अपनी चपेट में लिया है। एेसे में लोगों के घरों में चूल्हा तक नहीं जला। एेसे में अगर शहर के पांचसितारा होटल से निश्शुल्क भोजन घर पहुंचे तो बेहद सुखद होता है। निश्शुल्क भोजन उपलब्ध कराने के लिए एक और संस्था आगे आई है। इस संस्था ने शहर के चार होटलों के सहयोग से कोरोना संक्रमित मरीजों के घरों में खाना पहुंचाना शुरू किया है।

आगरा कोविड केयर संस्था ने विगत 12 मई से भोजन उपलब्ध कराने की सेवा शुरू की थी। इस संस्था को चार दोस्त आलोक भटनागर, विशाल सक्सेना, अंकुर गोयल व रोहित सोलंकी ने मिलकर शुरू किया है। वर्तमान में 30 लोगों की टीम काम कर रही है। टीम के समन्वयक आलोक भटनागर ने बताया कि कोरोना संक्रमित मरीजों को खाने के पैकेट के साथ गुलाब का फूल और ग्रीटिंग कार्ड भी भेजा जाता है। संस्था के साथ जेपी होटल, रेडिसन, कोर्टयार्ड बाई मैरिएट, हाॅॅलीडे इन होटल व कोका कोला कंपनी स्थानीय स्तर पर सहयोग कर रहे हैं। संस्था ने निश्शुल्क दवाई वितरण भी शुरू कर दिया है। भोजन और दवाओं के लिए मरीज संस्था की वेबसाइट पर संपर्क कर सकते हैं। संस्था जल्द ही निश्शुल्क खून की जांच, एक्सरे व एचआरसीटी भी शुरू कराएगी।

अपने अनुभव से सीखा

टीम के समन्वयक आलोक भटनागर का पूरा परिवार कोरोना संक्रमित हुआ था। उस दौरान उन्हें भोजन को लेकर काफी परेशानी हुई। वे बताते हैं कि उनके कई दोस्तों और रिश्तेदारों को भी भोजन को लेकर काफी असुविधा हुई। इसीलिए उन्होंने यह सेवा कार्य शुरू किया। पहली बार इस तरह के सेवा कार्य में पांच सितारा होटल भी सहयोग कर रहे हैं।

दिन में दो बार उपलब्ध कराते हैं भोजन

होटलों के सहयोग से संस्था सदस्‍यों द्वारा मरीजों को दिन में दो बार भोजन उपलब्ध कराया जाता है। होटलों ने अपने दिन बांट लिए हैं। भोजन के पैकेट में सात्विक और पौष्टिक भोजन होता है।