Move to Jagran APP

Operation Talaash: बिछुड़े हुए अपनों से मिला रहा 'आपरेशन तलाश', आगरा में कई परिवारों में वापस लौटी 'खुशी'

एक माह में आगरा रेंज में 628 लापता महिलाओं युवतियों और बच्चों को पहुंचाया घर। वर्षों के बिछुड़े अपने घर पहुंचे तो परिवारों में आई खुशियां। पुलिस लापता लोगों के प्रति संजीदगी दिखा रही है। प्रेम जाल में फंसकर अक्‍सर लापता होती हैं युवतियां।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sat, 14 Aug 2021 11:14 AM (IST)Updated: Sat, 14 Aug 2021 11:14 AM (IST)
Operation Talaash: बिछुड़े हुए अपनों से मिला रहा 'आपरेशन तलाश', आगरा में कई परिवारों में वापस लौटी 'खुशी'
आगरा पुलिस के आपरेशन तलाश ने कई वर्षों के बाद बिछुड़ी हुई युवतियों को उनके परिवार से मिलाया है।

आगरा, यशपाल चौहान। घर से किसी अपने के लापता होने के बाद परिवार के सदस्यों की नींद उड़ जाती है। मगर, पुलिस इसे इतनी गंभीरता से नहीं लेती। एक माह पहले आइजी नवीन अरोरा ने इस मामले पर पुलिस को गंभीर बनाने को आपरेशन तलाश शुरू किया। नतीजा अब सामने है।आगरा, मथुरा, मैनपुरी और फीरोजाबाद से पुलिस ने एक माह में 628 लापता और अपहृतों को ढूंढ़ निकाला। सभी को उनके स्वजन के पास पहुंचा दिया। अपनों काे पाकर स्वजन के चेहरे खिल गए और वे आगरा पुलिस की तारीफ कर रहे हैं।

loksabha election banner

आगरा रेंज में एक जुलाई से आपरेशन तलाश शुरू हुआ था। सभी जिलों के थानों से लापता लोगों का रिकार्ड खंगाला गया। फाइलों से धूल हटाकर पुलिस ने जांच शुरू की और स्वजन से बात की। इसके बाद पुलिस ने लापता लोगों की तलाश शुरू कर दी। बहुत कम समय में परिणाम भी मिलने लगे। अब तक आगरा रेंज के चारों जिलों में पुलिस 628 लापता और अपहृत लोगों को उनके घर पहुंचा चुकी है। इनमें सबसे अधिक संख्या में महिलाएं और युवतियां थीं। कई परिवार तो हारकर घर बैठ चुके थे। ताजगंज क्षेत्र की एक युवती तीन वर्ष से लापता थी। आपरेशन तलाश में पुलिस ने उसकी तलाश की तो वह मिल गई। पुलिस टीम युवती को लेकर घर पहुंची तो उसकी मां को भरोसा नहीं हो रहा था। युवती ने शादी कर ली थी।उस पर एक बच्चा भी था। मां अधिकारियों के चक्कर लगाकर बस यही कहती थी कि एक बार बेटी से मिला दो। बेटी मिलने के बाद उसकी खुशी का ठिकाना नहीं था। युवती की मां का कहना है कि अब उसकी चिंता खत्म हो गई। इसकी तरह और भी कई युवतियां और किशोरियां है, जिन्हें पुलिस ने घर पहुंचाया है। आइजी नवीन अरोरा का कहना है कि आपरेशन तलाश से सकारात्मक परिणाम आ रहे हैं। पुलिस लापता लोगों के प्रति संजीदगी दिखा रही है और परिवारों में खुशियां आ रही हैं।

तीन थानों से किशोरियां अधिक होती है गायब

आगरा में जगदीशपुरा, शाहगंज और एत्माद्दौला थानों से किशोरियां अधिक गायब हुईं। पुलिस ने बरामदगी के बाद उनसे बातचीत की। इसमें सामने आया कि वे प्रेम जाल में फंसकर चली गई थी। बाद में उन्हें गलती का अहसास भी हो गया, लेकिन स्वजन के डर से वापस नहीं आईं।

एक माह की कार्रवाई

जिला   अपहृत   गुमशुदा

आगरा    65       199

मथुरा     54        93

मैनपुरी   37        59

फीरेाजाबाद 33    88

योग         189    439


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.