Move to Jagran APP

रेलवे की तर्ज पर परिवहन निगम, यात्रियों को मिलने जा रही अब ये Online सुविधा Agra News

परिवहन निगम जुटा तैयारियों में जल्दी मिलने लगेगी सुविधा। आगरा रीजन की 133 बसें हुई चिह्नित।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 28 Dec 2019 12:00 PM (IST)Updated: Sat, 28 Dec 2019 12:00 PM (IST)
रेलवे की तर्ज पर परिवहन निगम, यात्रियों को मिलने जा रही अब ये Online सुविधा Agra News
रेलवे की तर्ज पर परिवहन निगम, यात्रियों को मिलने जा रही अब ये Online सुविधा Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। परिवहन निगम की एसी बसों की तरह ही अब साधारण बसों की भी ऑन लाइन बुकिंग हो सकेगी। इसके लिए मुख्यालय ने सभी रीजन की लंबी दूरी वाली गाड़ियों की लिस्ट मांगी है, जो सोमवार तक सभी सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों को सौंपनी है। इस योजना में आगरा रीजन की 133 बसों का चयन हुआ है।

loksabha election banner

रेलवे की तर्ज पर परिवहन निगम पूरी तरह से हाईटेक होता जा रहा है। अभी तक उसकी एयरकंडीशन बसों की ऑन लाइन बुकिंग होती थी, लेकिन जल्द ही साधारण बसों की बुकिंग भी ऑन लाइन होना शुरू हो जाएगी। परिवहन निगम के अधिकारियों द्वारा इसके लिए ट्राइमैक्स कंपनी को निर्देश दिए जा चुके हैं। ट्राईमेक्स कंपनी यूपीआइआरटीसी पर एसी बसों की तरह साधारण बसों की बुकिंग का कॉलम तैयार करने में लग गई है। जल्द ही लोग घर बैठे साधारण बसों की सीट अपने हिसाब से बुक कर सकेंगे।

साधारण बसों की बुकिंग में वीटीएस सिस्टम करेगा मदद

यूपी परिवहन निगम ने साधारण बसों में ऑनलाइन बुकिंग से पहले वीटीएस सिस्टम लगाए थे, ताकि साधारण बसों की लोकेशन की जानकारी अधिकारियों को रह सके। इसकी सफलता के बाद रोडवेज में अपनी सेवाएं दे रही ट्राइमैक्स कंपनी ने वीटीएस सिस्टम लगाने के बाद अब साधारण बसों में ऑन लाइन टिकट बुकिंग की तैयारी शुरु कर दी है।

फोन से हो जाएगी साधारण बस की टिकट

वर्तमान में ज्यादातर लोग एंड्रायड फोन का इस्तेमाल करते हैं। ऑन लाइन बुकिंग के बाद कहीं से भी टिकट बुक कर सकेंगे। इससे यात्रियों को टिकट काउंटर पर इधर-उधर भटकना भी नहीं पड़ेगा और त्योहार पर यात्री एवं अधिकारियों को सहूलियत होगी।

मील ऑन रोड एप से मिलेगा स्वादिष्ट भोजन

हाल ही में परिवहन निगम ने अपने यात्रियों को प्री आर्डर उपलब्ध कराने के लिए मील ऑन रोड एप का शुभारंभ किया है। इस एप के माध्यम से यात्री रोडवेज के अनुबंधित ढाबों से अपना मन पसंद खाना यात्र के दौरान आर्डर कर सकते हैं। साथ ही भोजन की गुणवत्ता के बारे में अपने सुझाव, शिकायत, बसों में संचालित चालक-परिचालक के व्यवहार का फीड बैक भी दे सकते हैं।

जल्‍द शुरु होगी सुविधा

मुख्यालय पर इस तरह की योजना चल रही है। इसके लिए सभी रीजन से लंबी दूरी वाली बसों की सूची मांगी है। आगरा रीजन की 133 बसों का चयन इसके लिए हुआ है। इन बसों में जल्द ही ऑन लाइन बुकिंग शुरू हो जाएगी।

एमके त्रिवेदी, क्षेत्रीय प्रबंधक, आगरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.