आगरा, जागरण संवाददाता। राष्ट्रीय प्रतिभा खोज राज्य स्तरीय परीक्षा 2021-22 का आयोजन 16 जनवरी 2022 को प्रदेश के सभी जिलों में होगा। इसके लिए आनलाइन आवेदन की शुरुआत हो चुकी है। परीक्षा में शामिल होने के इच्छुक अभ्यर्थी 24 दिसंबर तक आवेदन कर सकते हैं।

मंडलीय मनोविज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक डा. जितेंद्र यादव ने बताया कि परीक्षा प्रदेश के सभी जिलों के निर्धारित परीक्षा केंद्रों पर 16 जनवरी को आयोजित की जाएगी। परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन ही स्वीकार्य होगा, डाक या अन्य किसी माध्यम से आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट ईएनटीडाटा डाट को डाट इन पर उपलब्ध है।

यह है अहर्ता

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज राज्य स्तरीय परीक्षा में किसी भी मान्यता प्राप्त विद्यालय में कक्षा 10वीं में पढ़ रहे विद्यार्थी आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करते समय अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (एससी-एसटी) के विद्यार्थियों को 30 रुपये और अन्य वर्ग के विद्यार्थियों को 50 रुपये आनलाइन शुल्क देना होगा। एससी-एसटी, अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी), आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्लूएस) और चुनौतीग्रस्त श्रेणी के अभ्यर्थियों को आवेदन करते समय निर्धारित प्रारूप में सक्षम अधिकारी द्वारा जारी प्रमाण-पत्र अपलोड करना अनिवार्य होगा। ओबीसी आरक्षण का लाभ उन्हीं विद्यार्थियों को मिलेगा, जिनके प्रमाण-पत्र में माता-पिता की निरंतर तीन वर्ष की अवधि के लिए सकल वार्षिक आय आठ लाख रुपये से अधिक नहीं है या प्रमाण-पत्र पर यह लिखा हो कि वह भारत सरकार की अनुसूची काम तीन में उल्लिखित व्यक्ति-सेक्शन (क्रीमीलेयर) से संबंधित नहीं है। आरक्षण प्रमाण-पत्र आनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि से पूर्व निर्गत होना चाहिए। आवेदन पत्र के साथ आरक्षण प्रणाम-पत्र अपलोड न करने पर अभ्यर्थियों को सामान्य श्रेणी में माना जाएगा।

यह मिलेगा लाभ

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज राज्य स्तरीय परीक्षा एक छात्रवृत्ति योजना है, जिसमें परीक्षा के माध्यम से उच्च बौद्धिक व शैक्षिक क्षमता वाले विद्यार्थियों की पहचान की जाती है। इसके दो भाग होते हैं, जिसमें मानसिक योग्यता व दक्षता परीक्षण किया जाता हैं। पाठ्यक्रम में भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित, सामाजिक अध्ययन और सामान्य ज्ञान विषय से जुड़े प्रश्न आते हैं। जिले में चयनित विद्यार्थी राज्य स्तरीय परीक्षा में शामिल होंगे। वहां चयनित विद्यार्थियों को राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा में भेजा जाएगा। 

Edited By: Tanu Gupta