Move to Jagran APP

One More Shock: टूरिस्‍ट वीजा सर्विस शुरू नहीं, दिसंबर तक की विदेशी पर्यटकों की बुकिंग कैंसिल

Tourism Industry of Agra इंटरनेशनल फ्लाइट और टूरिस्ट वीजा सर्विस शुरू नहीं होने से अनिश्चितता की स्थिति। कोरोना वायरस के असर से उबर नहीं सका पर्यटन उद्योग सीजन हो सकता है खराब। ताजनगरी में इस साल नए साल का जश्‍न मनाने नहीं आएंगे विदेशी पर्यटक।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Fri, 09 Oct 2020 02:59 PM (IST)Updated: Fri, 09 Oct 2020 03:02 PM (IST)
One More Shock: टूरिस्‍ट वीजा सर्विस शुरू नहीं, दिसंबर तक की विदेशी पर्यटकों की बुकिंग कैंसिल
ताजनगरी में इस साल नए साल का जश्‍न मनाने नहीं आएंगे विदेशी पर्यटक। प्रतीकात्‍मक फोटो

आगरा, निर्लोष कुमार। कोरोना वायरस के संक्रमण से प्रभावित आगरा का पर्यटन उद्योग उबर नहीं पा रहा है। इंटरनेशनल फ्लाइट और टूरिस्ट वीजा सर्विस की शुरुआत नहीं होने से अनिश्चितता की स्थिति है। दिसंबर तक की विदेशी पर्यटकों की बुकिंग कैंसिल हो चुकी हैं। इससे पर्यटन कारोबारियों को सीजन खराब होने की चिंता सताने लगी है।

loksabha election banner

आगरा में 17 मार्च को स्मारकों के बंद होने के साथ ही पर्यटन उद्याेग ठप हो गया था। पर्यटन उद्यमी ताजमहल खुलने का इंतजार कर रहे थे। 21 सितंबर को ताजमहल भी खुल गया। एक अक्टूबर को पर्यटन सीजन शुरू होने के बाद ताजमहल देखने औसतन करीब दो हजार पर्यटक प्रतिदिन आगरा आ रहे हैं। इनमें भी अधिकांश आसपास के जिलों के निवासी हैं। उंगलियों पर गिने जाने वाले जो विदेशी पर्यटक यहां आ रहे हैं, उनमें कोरोना के चलते देश में फंसे हुए या फिर दूतावासों में तैनात हैं। केंद्र सरकार ने अब तक यह स्पष्ट नहीं किया है कि इंटरनेशनल फ्लाइट व टूरिस्ट वीजा सर्विस की शुरुआत कब से होगी? इसके चलते विदेशी पर्यटकों ने टूर बुकिंग कैंसिल कराना शुरू कर दी है। आगरा में दिसंबर के अंत तक की अधिकांश विदेशी पर्यटकों की बुकिंग कैंसिल हो चुकी हैं। इससे क्रिसमस व न्यू ईयर के समय विदेशी पर्यटकों के आगरा आने की पर्यटन कारोबारियों की उम्मीदों को झटका लगा है।

'सेव टूरिज्म' को पोस्टकार्ड अभियान

कोरोना काल में पर्यटन उद्याेग को बचाने के लिए इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (आइटो) ने पोस्टकार्ड अभियान 'सेव टूरिज्म' शुरू किया है। इसमें देशभर से एक लाख पोस्टकार्ड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजने का लक्ष्य रखा गया है। आगरा में भी पर्यटन से जुड़े लोगों ने प्रधानमंत्री को पोस्टकार्ड भेजे हैं।

कोरोना काल में पर्यटन उद्योग को सरकार से कोई सहायता नहीं मिली है। पर्यटन से जुड़े लोग खाली बैठे हैं और बहुत से लोगों की नौकरी जा चुकी है। कई मंत्रालयों के चक्कर काटने, सोशल मीडिया पर कैंपेन चलाने के बावजूद उन्हें कोई राहत नहीं मिल पाई है। इसके बाद आइटो ने पोस्टकार्ड अभियान शुरू किया है। टूर ऑपरेटर, ट्रांसपोर्टर, गाइड और पर्यटन कारोबार से जुड़े लोगों से प्रधानमंत्री को पोस्टकार्ड भिजवाए जा रहे हैं। आइटो के नोर्दर्न रीजन के चेयरमैन सुनील गुप्ता ने बताया कि अनलॉक-5 में सब खोला जा चुका है। इंटरनेशनल फ्लाइट और टूरिस्ट वीजा सर्विस शुरू नहीं की गई है। इससे विदेशी पर्यटक यहां नहीं आ पा रहे हैं। कहीं सुनवाई नहीं होने पर हमें प्रधानमंत्री को पोस्टकार्ड भेजने का अभियान शुरू करना पड़ा।

न्यू ईयर पर विदेशी पर्यटकों के ताजमहल देखने आगरा आने की उम्मीद थी। सरकार ने अभी तक इंटरनेशनल फ्लाइट और टूरिस्ट वीजा सर्विस की शुरुआत नहीं की है, जिससे दिसंबर तक की बुकिंग कैंसिल हो चुकी हैं। अगर सरकार ने जरूरी कदम नहीं उठाए तो जनवरी की बची हुई बुकिंग भी कैंसिल हो सकती हैं।

-राजीव सक्सेना, उपाध्यक्ष टूरिज्म गिल्ड ऑफ आगरा

वैक्सीन आने के बाद ही विदेशी पर्यटक घूमने निकलेंगे। सरकार को इंटरनेशनल फ्लाइट और टूरिस्ट वीजा सर्विस शुरू करने की तिथि घोषित कर देनी चाहिए। उसके तीन माह के बाद ही विदेशी पर्यटक यहां आना शुरू हो पाएंगे। जितना विलंब इसमें होगा, उतना ही अधिक नुकसान आगरा के पर्यटन उद्योग का होगा।

-राजेश शर्मा, उपाध्यक्ष ली पैसेज टू इंडिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.