आगरा, जागरण संवाददाता। दीवाली पर घर आने वाले मेहमानों का मुंह मिठाई और चॉकलेट से मीठा हुआ। जिन्हें मिठाई पसंद नहीं थी उनके लिए इस बार लोगों ने ड्राई फ्रूट्स का भी इंतजाम किया। मिलावट की आशंका के चलते लोगों ने मिठाई के अन्य विकल्पों को पसंद किया। दीवाली पर करीब 50 करोड़ की मिठाई, चॉकलेट और ड्राई फ्रूट की बिक्री हुई।

छोटी दीवाली सेे शहर भर में मिठाई की दुकानों पर लोगों की भीड़ लगी रही। लोगों ने पूजन और घर में आने वाले मेहमानों के लिए मिठाई खरीदी। सुबह से लेकर देर रात तक मिठाई की प्रमुख दुकानों पर भीड़ लगी रही। आलम यह रहा है कि कुछ दुकानों पर शाम तक ही कुछ खास मिठाइयां खत्म हो गई थीं। हलवाई की दुकान के अलावा लोगों ने मॉल और दुकानों से डिब्बा बंद मिठाई भी खूब खरीदे। इसमें सोनपपडी, डिब्बा बंद रसगुल्ला ज्यादा पसंद किया गया। मिठाई देने के लिए लोगों ने डिब्बा बंद सोनपपड़ी ज्यादा पसंद की। मिठाई कारोबारियों के अनुसार दीवाली पर 50 करोड़ की मिठाई बिक्री हुुुुई।

बनवाए अपने स्पेशल डिब्बे

इस बार गिफ्ट देने के लिए लोगों ने हलवाई से मिठाई खरीदने के बजाए अपनी स्पेशल मिठाई बनवाई। इसमें लो शुगर मिठाई के साथ ड्राई फूट, आम पापड़ और नमकीन भी थी। लोगों ने अपनी फर्म के नाम से स्पेशल डिब्बे भी प्रिंट कराए।

ड्राई फ्रूट भी खूब किए पसंद

दीवाली पर मिठाई के बाद सबसे ज्यादा ड्राई फूट पसंद किए गए। लोगों ने गिफ्ट देने में भी ड्राईफ्रूटस को तरजीह दी। जिन लोगों को डायबिटीज है उन्होंने मिठाई के बदले ड्राईफ्रूट ही खाए। ड्राईफ्रूटस के बढ़ते चलन को देखते हुए कंपनियों ने भी अलग-अलग वेट में इनके गिफ्ट पैक बाजार में उतारे थे। बेलनगंज स्थित ड्राई फ्रूटस विक्रेता गोविंद ने बताया कि सामान्य दिनों की तुलना में दीवाली पर ड्राईफ्रूटस की बिक्री दोगुनी हो गई। उन्होंने बताया कि मिठाई में मिलावट और उसके जल्द खराब हो जाने की आशंका के चलते लोगों ने ड्राईफ्रूट को पसंद किया। अनुमान के मुताबिक 15 करोड़ के ड्राईफ्रूट्स की बिक्री हुुुुई

चॉकलेट व पेठा बनी नई मिठाई

दीवाली पर चॉकलेट मिठाई का विकल्प बनकर सामने आई। कई कंपनियों ने स्पेशल गिफ्ट पैक की रेंज उतारी। 99 रुपये से 700 रुपये तक का चॉकलेट गिफ्ट पैक खूब खरीदा गया। इसके अलावा पेठा भी मिठाई का विकल्प बना। लोगों ने मिलावट से बचने के लिए पेठा की मिठाई खरीदी। अनुमान के मुताबिक 10 करोड़ की चॉकलेट व पेठा बिक्री हुुुई।

300 से 1200 रुपये किलो तक की मिठाई

दीवाली पर बाजार में तीन सौ रुपये से 12 सौ रुपये किलो तक की मिठाई की बिक्री हुई। रिफाइंड की मिठाई 300 से 500 रुपये तक जबकि देशी घी की मिठाई 500 से एक हजार रुपये तक में मिली। अधिकांश लोगों ने काजू कतली, पन्नी की लड्डू, बूंदी के लड्डू, सोन पपड़ी लेना पसंद किया। 

Posted By: Prateek Gupta

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप