Move to Jagran APP

Shopping sites ने उड़ा दिया Electronics बाजार का फ्यूज, अब उठ रहे विरोध के सुर Agra News

ई-कॉमर्स वेबसाइट की सेल से रिटेल बाजार प्रभावित। कैश बैक ऑफर के चलते ग्राहक ऑनलाइन खरीदारी कर रहेे पसंद।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Thu, 10 Oct 2019 12:33 PM (IST)Updated: Thu, 10 Oct 2019 12:33 PM (IST)
Shopping sites ने उड़ा दिया Electronics बाजार का फ्यूज, अब उठ रहे विरोध के सुर Agra News
Shopping sites ने उड़ा दिया Electronics बाजार का फ्यूज, अब उठ रहे विरोध के सुर Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। दीपावली को लेकर हर जगह रौनक दिखाई दे रही है मगर, इलेक्ट्रॉनिक्स मार्केट का करंट गायब है। ऑनलाइन बाजार ने रिटेल बाजार का फ्यूज उड़ा दिया है। ऐसे में व्यापारी परेशान हैं। फेस्टिव सीजन को देखते हुए घरेलू इलेक्‍ट्रानिक्‍स मार्केट में बड़े पैमाने पर स्‍टॉक किया गया है लेकिन उसके अनुरूप ग्राहकाेें के न आने से व्‍यापारी परेशान हैं। इसका सीधा कारण वे ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स को बता रहे हैं।

loksabha election banner

नवरात्र के साथ ही बाजार में रौनक लौट आई थी। इलेक्ट्रॉनिक बाजार को भी पिछले तीन चार माह की सुस्ती खत्म होने की उम्मीद थी। नए स्टॉक के लिए ऑर्डर भी दे दिए। नवरात्र की शुरुआत पर ई-कॉमर्स वेबसाइट द्वारा लगाई गई सेल से व्यापारियों की उम्मीद को झटका लगा है। संजय प्लेस स्थित मित्तल इलेक्ट्रॉनिक्स के विनय मित्तल ने बताया कि ऑनलाइन बाजार के चलते रिटेल बाजार बुरी तरह प्रभावित है। इसका मुख्य कारण है रेटों का अंतर। उनके यहां पर ग्राहक आता है मॉडल पसंद करता है, जब रेट बताते हैं तो वह ऑनलाइन वेबसाइट से कंप्येर करता है। मिनिमम प्रॉफिट पर कस्टमर को प्रोडक्ट देते भी हैं तो ऑनलाइन कंपनियों के कैशबैक ऑफर आड़े आ जाते हैं। सुल्तानगंज पुलिया स्थित टीवी शोरूम के मनीष अग्रवाल का कहना है कि नवरात्र पर ऑनलाइन बाजार की सेल से रिटेल मार्केट बुरी तरह प्रभावित हुई है। यही स्थिति रही तो दीवाली भी ऐसी ही निकलेगी।

रिटेल बाजार में चेन है

ई कॉमर्स वेबसाइट और रिटेल बाजार के दामों में अंतर का प्रमुख कारण रिटेल बाजार की चेन और कई अन्य खर्च होना है, जबकि ऑनलाइन बाजार में डायरेक्ट सेलिंग होती है, इससे रेटों में थोड़ा अंतर आ जाता है। ग्राहक इसी अंतर को देखकर ऑनलाइन की तरफ भाग रहा है।

विरोध की बना रहे योजना

इलेक्ट्रॉनिक्स व्यापारियों का कहना है कि ऑनलाइन बाजार के चलते लाखों लोग प्रभावित हो रहे हैं।

नो प्रॉफिट पर निकाल रहे मॉल

एक इलेक्ट्रोनिक व्यापारी ने बताया कि दीवाली के लिए स्टॉक मंगा लिया है। ऐसे में अब मजबूरन नो प्रॉफिट नो लॉस पर प्रोडक्ट निकाल रहे हैं, जिससे स्टॉक निकल सके। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.