आगरा, जागरण संवाददाता। जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र हो या वोटर आइडी कार्ड बनवाना हो, इसके लिए अब अलग-अलग जगह चक्कर लगाने से निजात मिलेगी। डाक विभाग एक अप्रैल से कॉमन सर्विस सेंटर में मिलने वाली सुविधाएं शुरू करेगा। इसी के साथ डाक विभाग मल्‍टी फंक्‍शनल हो जाएगा।

यहां से कोई भी आधार से जुड़ी सेवाओं के अलावा, जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र , मतदाता पहचान पत्र, पेंशन, रोजगार, बस-रेल एवं हवाई जहाज की टिकटों की बुकिंग जैसी कई सेवाएं सही दामों पर ले सकेंगे। शुरुआत में ये सेवाएं प्रधान डाकघर में उपलब्ध होंगी और बाद में इनका विस्तार किया जाएगा। केंद्र सरकार सीएससी पोर्टल के जरिए डाकघरों के माध्यम से लोगों से जुड़ी कई सेवाएं उपलब्ध कराने की तैयारी कर रही है।

प्रतापपुरा प्रधान डाकघर के उपनिदेशक डाक सेवाएं आरबी त्रिपाठी ने बताया कि कॉमन सर्विस सेंटर को लेकर विस्तृत कार्य योजना प्राप्त होते ही कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

मिलेगी ये सुविधाएं

पानी, सीवर कनेक्शन का आवेदन, जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र, आयुष्मान भारत योजना, टिकट बुकिंग, लेबर रजिस्ट्रेशन एवं नौकरी के लिए आवेदन पत्र जमा करने की सेवा ले सकेंगे। मोबाइल एवं डीटीएच रिचार्ज, फास्टैग खरीद एवं टॉपअप, आनलाइन प्रवेश और छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की सुविधा ले सकेंगे।

पासपोर्ट केंद्र बनने से मिली राहत

डाकघर में उपलब्‍ध सेवाओं की फेहरिस्‍त में कई अन्‍य नई सेवाएंं जुड़ने जा रही हैं। लाजिमी है कि नागरिकों को इनका लाभ भी मिलेगा। इसका प्रत्‍यक्ष उदाहरण है डाकघर में खुला पासपोर्ट सेवा केंद्र। पहले आगरा के लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए गाजियाबाद जाना पड़ता था। यदि आवेदन या कागजातों में कोई त्रुटि निकल आई तो जाना बेकार। दुबारा से फिर चक्‍कर। वर्तमान में आगरा में प्रधान डाकघर, अछनेरा पोस्‍ट आफिस और मथुरा के डाकघरों में पासपोर्ट की सेवा उपलब्‍ध है। इससे आगरावासियों को बड़ी सहूलियत मिली है। वर्तमान में पासपोर्ट के लिए आवेदन करने के बाद महज एक माह बाद की तारीख उपलब्‍ध हो रही है। इससे समय की तो बचत हुई ही है, भागदौड़ भी बची है।  

Posted By: Prateek Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस