Move to Jagran APP

अब ‘Scan and Pay’ से लीजिए ताज के टिकट, ASI ने की नई व्‍यवस्‍था Agra News

पूर्वी व पश्चिमी गेट की टिकट विंडो पर पर्यटकों के लिए ‘स्कैन एंड पे’ की एक दर्जन स्टैंडी लगाई गई

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 02 Nov 2019 11:19 AM (IST)Updated: Sat, 02 Nov 2019 11:19 AM (IST)
अब ‘Scan and Pay’ से लीजिए ताज के टिकट, ASI ने की नई व्‍यवस्‍था Agra News
अब ‘Scan and Pay’ से लीजिए ताज के टिकट, ASI ने की नई व्‍यवस्‍था Agra News

आगरा, निर्लोष कुमार। ताज की टिकट विंडो पर लंबी कतार से पर्यटकों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। पर्यटक ‘स्कैन एंड पे’ के माध्यम से ताज के दीदार को टिकट बुक करा सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपने फोन से केवल क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा। अधिकतम 20 टिकट एक साथ बुक कराए जा सकेंगे। पर्यटकों को लाइन के झंझट से बचाने को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (ASI) ने ऑनलाइन टिकट बुक कराने की व्यवस्था पूर्व से ही कर रखी है। अब पर्यटकों के लिए ‘स्कैन एंड पे’ की शुरुआत की है। इसके लिए पूर्वी व पश्चिमी गेट की टिकट विंडो पर पर्यटकों के लिए ‘स्कैन एंड पे’ की एक दर्जन स्टैंडी लगाई गई हैं। इस पर अंकित क्यूआर कोड को किसी भी क्यूआर कोड स्कैनर से स्कैन कर पर्यटक अपने स्मार्ट फोन से ताज की टिकट बुक करा सकते हैं।

loksabha election banner

ऐसे बुक कराएं टिकट

स्टैंडी पर लगे क्यूआर कोड को स्मार्ट फोन से स्कैन करें। इसके बाद टिकट का ऑप्शन विंडो पर नजर आने लगेगा। राष्ट्रीयता का चयन करें। टिकट संख्या व मोबाइल नंबर फीड करें। आगे बढ़ें पे यू मनी के माध्यम से भुगतान करें। आपके मोबाइल फोन पर टिकट आ जाएगा। यदि टिकट नहीं दिखता है तो दोबारा स्कैन करें और रीजनरेट टिकट का ऑप्शन चुनें। यह टिकट सेम डे के लिए ही मान्य होगा।

होटल से भी कर सकेंगे बुकिंग

स्कैन एंड पे सुविधा से आगरा के प्रसिद्ध 100 होटलों और ट्रैवल एजेंसियों को भी जोड़ा जा रहा है। उन्हें भी स्कैन और पे क्यूआर कोड उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इससे पर्यटक जिस होटल में रुके होंगे, वहीं से टिकट बुक कर सकेंगे।

ताज से अधिक लाइन में बीत रहा वक्त

पर्यटन सीजन में ताज पर पर्यटकों की भीड़ उमड़ रही है। पश्चिमी गेट टिकट विंडो पर उन्हें टिकट प्राप्त करने को ताज दीदार से अधिक समय बिताना पड़ रहा है। गुरुवार को सैकड़ों पर्यटकों को बिना ताज देखे लौटना पड़ा था। ‘स्कैन एंड पे’ सुविधा से पर्यटकों को राहत मिलेगी। ताज पर सबसे अधिक परेशानी पश्चिमी गेट टिकट विंडो पर पर्यटकों को आ रही है। यहां टर्न स्टाइल गेट और टिकट विंडो नजदीक होने से भीड़ लग जाती है। टिकट जेनरेट होने में अधिक समय लगता है। काउंटर पर उचित बोर्ड नहीं हैं। महिला पर्यटकों को सही लाइन के बारे में जानकारी देने को एसआइएस की महिला कर्मी भी यहां तैनात नहीं रहतीं। पूछताछ काउंटर नहीं होने से पर्यटक परेशान होकर भटकते रहते हैं।

नेटवर्क बनता है विलेन

ताज पर नेटवर्क की दिक्कत से भी पर्यटक परेशान हो रहे हैं। नेटवर्क नहीं मिलने से वो ऑनलाइन टिकट नहीं खरीद पाते हैं। मजबूरन उन्हें लंबी लाइन में लगना पड़ता है।

पश्चिमी गेट टिकट विंडो नहीं हो सकी शिफ्ट

ताज पश्चिमी गेट पर सहेली बुर्ज (सती उन्निसा के मकबरे) में संचालित टिकट विंडो को फतेहपुरी मस्जिद में शिफ्ट करने की योजना एएसआइ ने बनाई थी। इसे पर्यटन सीजन की शुरुआत से पूर्व शिफ्ट किया जाना था। यहां (आइटीडीसी) के रेस्टोरेंट की जगह भी इसमें ली जानी है। 29 अगस्त को ताजमहल के निरीक्षण को आए केंद्रीय संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने इस पर सहमति जताई थी। उन्होंने स्वयं मेमोरेंडम ऑफ अंडरस्टैंडिंग कराने की बात कही थी। मगर यह मामला दिल्ली मुख्यालय पर अटका हुआ है।

ऑनलाइन भी बुक कर सकते हैं टिकट

ताज पर पर्यटकों के लिए ‘स्कैन एंड पे’ के माध्यम से टिकट बुक कराने की सुविधा शुरू की गई है। टिकट ¨वडो पर स्टैंडी लगा दिए गए हैं। इन्हें पार्किंग में भी लगाया जा रहा है। पर्यटक https://asi.payumoney.com/quick/taj से भी टिकट बुक करा सकते हैं।

वसंत कुमार स्वर्णकार, अधीक्षण पुरातत्वविद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.