Move to Jagran APP

एलआइसी हुई डिजिटल, अब जारी होंगे ई-रिफंड, नहीं अटेगा धन

मार्च में नई व्यवस्था शुरू पीएनबी इलाहाबाद बैंक का लोन भी हुआ सस्ता

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Mar 2019 08:00 AM (IST)Updated: Wed, 06 Mar 2019 08:00 AM (IST)
एलआइसी हुई डिजिटल, अब जारी होंगे ई-रिफंड, नहीं अटेगा धन
एलआइसी हुई डिजिटल, अब जारी होंगे ई-रिफंड, नहीं अटेगा धन

आगरा, जागरण संवाददाता।

loksabha election banner

सामान्य व्यक्ति से जुड़ी नई व्यवस्थाएं सामान्य रूप से एक अप्रैल से लागू होती हैं, पर इस बार मार्च से लागू हो गई हैं। आयकर का ई रिफंड, पीएनबी-इलाहाबाद बैंक का लोन सस्ता होने के साथ एलआइसी का डिजिटलीकरण इसमें शामिल हैं।

सूत्रों के अनुसार आयकर विभाग ने एक मार्च से ई-रिफंड जारी करना शुरू कर दिया है। अब इलेक्ट्रॉनिक मोड के जरिए करदाताओं के बैंक अकाउंट में रिफंड ट्रासफर हो रहा है।

कर अधिकारियों ने बताया कि करदाताओं को अपने पैन नंबर को बैंक अकाउंट से लिंक करा लेना चाहिए। अगर उनका पैन बैंक अकाउंट से नहीं जुड़ा है तो आपको रिफंड पाने में मुश्किल हो सकती है।

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ने सीमात लागत आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.10 फीसद की कटौती की है। पीएनबी ने नियामकीय फाइलिंग में जानकारी दी है कि नई दरें

एक मार्च से लागू हो गई हैं। एक साल के कर्ज पर ब्याज दर 8.55 फीसद से कम कर 8.45 फीसद कर दी गई है। तीन साल की अवधि के कर्ज के लिए ब्याज दर कम कर 8.65 फीसद होगी। एक दिन, एक महीना, तीन, छह महीने के लिए एमसीएलआर को भी 0.10 फीसद कम कर क्त्रमश: 8.05 फीसद, 8.10 फीसद और 8.15 फीसद कर दिया गया है। बैंक अधिकारियों ने बताया कि आधार दर 9.25 फीसद बनी रहेगी।

दूसरी ओर, इलाहाबाद बैंक ने तीन साल की अवधि के लिए एमसीएलआर दरों में कटौती की घोषणा की है। बैंक की नई दरें 1 मार्च से प्रभावी हो गई हैं। बैंक ने 10 बेसिस प्वाइंट यानी 0.10 फीसद कटौती की घोषणा की है। इससे होम लोन, ऑटो लोन और अन्य खुदरा लोन सस्ते हो गए है। बैंक ने एक रात, एक माह, तीन माह, छह माह, एक साल, दो साल और तीन साल की अवधि के लिए एमसीएलआर में 0.10 फीसद की कटौती की है। नई दरें क्त्रमश: 8.15 फीसद, 8.25 फीसद, 8.45 फीसद, 8.50 फीसद, 8.65 फीसद, 8.85 फीसद और 8.95 फीसद हैं। एलआइसी में अपडेट करा लें मोबाइल नंबर

एलआइसी अधिकारियों के अनुसार मार्च से एलआइसी भी डिजिटल हो गई है। इसलिए आपको कोशिश करनी चाहिए कि अपने लेटेस्ट नंबर को एलआइसी के साथ अपडेट करवा लें नहीं तो आप एक बड़ी सेवा से वंचित रह सकते हैं। इस सुविधा से जब कभी भी एलआइसी के पॉलिसीधारकों के प्रीमियम भरने की तारीख नजदीक आएगी या प्रीमियम जमा नहीं करने पर पॉलिसी लैप्स होगी या उनका बोनस जुड़ेगा तो बीमा कंपनी की ओर से ऐसी सभी सूचनाएं एक एसएमएस के माध्यम से आपके मोबाइल पर भेजी जाएंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.