Move to Jagran APP

UP Board Exam: इस चूक की कैसे हो भरपाई, उपस्थिति पंजिका में फोटो ही नहीं Agra News

बड़ी संख्या में छात्रों की उपस्थिति पंजिका में फोटो नहीं आए। ऐसे में केंद्रों की ओर से जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में जानकारी दी जा रही है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 15 Feb 2020 03:46 PM (IST)Updated: Sat, 15 Feb 2020 03:46 PM (IST)
UP Board Exam: इस चूक की कैसे हो भरपाई, उपस्थिति पंजिका में फोटो ही नहीं Agra News
UP Board Exam: इस चूक की कैसे हो भरपाई, उपस्थिति पंजिका में फोटो ही नहीं Agra News

आगरा, गौरव भारद्वाज। यूपी बोर्ड परीक्षा की तैयारी जोरों पर चल रही हैं। नकल रोकने के लिए खासी मशक्कत हो रही है। प्रवेश पत्र के साथ छात्रों के फोटो का मिलान करने के लिए उपस्थिति पंजिका में भी फोटो लगाए गए हैं। मगर, बहुत से केंद्रों पर उपस्थिति पंजिका में छात्रों के फोटो नहीं आए हैं, इससे केंद्र व्यवस्थापक परेशान हैं।

loksabha election banner

परीक्षा में कोई मुन्ना भाई न बैठ सके इसके लिए माध्यमिक शिक्षा परिषद ने छात्र से मिलान करने के लिए उपस्थिति पंजिका में भी फोटो दिए हैं। परीक्षा में छात्र की उपस्थिति दर्ज करते समय कक्ष निरीक्षक फोटो से मिलान कर सकेंगे। मगर, बड़ी संख्या में छात्रों की उपस्थिति पंजिका में फोटो नहीं आए हैं। ऐसे में केंद्रों की ओर से जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय में जानकारी दी जा रही है। उनकी समझ में नहीं आ रहा कि ऐसी स्थिति में वह छात्रों का कैसे सत्यापन करेंगे। इसके लिए मार्गदर्शन मांगा जा रहा है। डीआइओएस रविंद्र कुमार ने बताया कि कुछ कॉलेजों की उपस्थिति पंजिका में इस प्रकार की परेशानी आई है। इसके लिए बोर्ड को सूचित किया गया है। वहां से अपडेट पंजिका भेजी जा रही हैं।

इन केंद्रों में आई परेशानी

सेंट जोंस इंटर कॉलेज में सेंट बीएमएल कन्या इंटर कॉलेज के हाईस्कूल के 72 व इंटर के 42, श्रीराम चंद्रप्रभा इंटर कॉलेज के हाईस्कूल के चार, वीडी इंटर कॉलेज के चार, आरसीडीसीएसएसवी एमजी इंटर कॉलेज के इंटर के 38, बालाजी इंटर कॉलेज के इंटर के पांच छात्रों के फोटो नहीं हैं। डीबी संतोख सिंह खालसा इंटर कॉलेज परीक्षा केंद्र में फतेहचंद इंटर कॉलेज के 32, कैला देवी हाईस्कूल के चार, पंचशील इंटर कॉलेज के 31, बीपी गौतम कॉलेज के पांच, संत उदयराज इंटर कॉलेज का एक, हरीराम इंटर कॉलेज के 32 छात्रों के पंजिका पर फोटो नहीं हैं।

बोर्ड एग्जाम ने बिगाड़ा स्कूलों में वार्षिक परीक्षाओं का शेड्यूल

इस साल सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं जल्दी शुरू हो रही हैं। फरवरी के अंत में आइसीएसई की भी बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इन बोर्ड परीक्षाओं के कारण स्कूलों की वार्षिक परीक्षाओं का टाइम टेबल गड़बड़ा गया है।

हर साल बोर्ड परीक्षाएं मार्च में शुरू होती थी। लेकिन इस बार 15 फरवरी से सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाएं शुरू हो रही हैं। हालांकि शहर में मुख्य परीक्षाएं 20 फरवरी से शुरू होंगी। आईसीएसई की बोर्ड परीक्षाएं भी इस साल 27 फरवरी से शुरू हो रही हैं। ऐसे में स्कूलों की वार्षिक परीक्षाओं का टाइम टेबल बोर्ड परीक्षाओं के कारण बदल दिया गया है।

शहर के कई आईसीएसई और सीबीएसई स्कूलों में वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो चुकी हैं। स्कूल प्रबंधन का कहना है कि वे समय का सदुपयोग कर रहे हैं। सेंट कॉनरेड्स इंटर कालेज, आर्मी स्कूल, सेंट फ्रांसिस, प्रिल्यूड पब्लिक स्कूल में परीक्षाएं चल रही हैं। कई सीबीएसई स्कूलों में फरवरी अंत में परीक्षाएं शुरु होंगी।

शादियों में जाना हुआ कैंसिल

फरवरी में शादियां शुरू हो जाती हैं। बाहर जाने वाले अपनी रिजर्वेशन भी करा लेते हैं। लेकिन वार्षिक परीक्षाओं के कारण सभी प्लान कैंसिल करने पड़े हैं। अब बच्चों के कारण परिवार का एक ही सदस्य विवाह समारोह में जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.