आगरा, जागरण संवाददाता। बस कुछ मिनट और फिर पीएम मोदी करेंगे बच्‍चों के साथ परीक्षा पर चर्चा। 11 बजे से दोपहर एक बजे तक परीक्षा पर चर्चा चलेगी। इसके लिए बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी, उनके अभिभावक और शिक्षक दिल्ली पहुंच चुके हैं।

आगरा से 11 सदस्‍यीय टीम रविवार को ही दिल्‍ली रवाना हो गई थी। इसमें आगरा मंडल के नौ होनहार छात्र- छात्राएं शामिल हैं, जोकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सवाल करेंगे। अन्य बच्चे भी पीएम का भाषण सुन सकें, इसके लिए स्कूलों में कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दिखाने के निर्देश दिए गए हैं।

दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में हो रहे परीक्षा पर चर्चा आयोजन में शामिल होने के लिए आगरा मंडल की 11 सदस्यीय टीम हीराकुंड एक्सप्रेस से रविवार को ही रवाना हो गई थी। टीम में आगरा से केवी नंबर टू की अंशी, सीबीएस पब्लिक स्कूल की ज्योत्सना सिंह, चौ. बीरी सिंह पब्लिक स्कूल के अग्रिम श्रीवास्तव शामिल हैं। जबकि डॉ. एमपीएस वल्र्ड स्कूल की अनुष्का गुप्ता परीक्षा के चलते कार्यक्रम में नहीं जा पाईं। वहीं फीरोजाबाद से विनय प्रताप और अंशिका बघेल, मैनपुरी से क्रिश गुप्ता और आरुषी सिंह और मथुरा से महक अग्रवाल और कार्तिका माहेश्वरी जाने वाली टीम में शामिल हैं। वही टीम के साथ चौ. बीरी सिंह पब्लिक स्कूल की पूनम रानी शर्मा और केंद्रीय विद्यालय टू के विशम्बर दयाल एस्कार्ट शिक्षक के रूप में गए हैं।

बेसिक शिक्षा विभाग ने परिषदीय स्कूलों और माध्यमिक शिक्षा विभाग ने सभी कॉन्वेंट, पब्लिक, सरकारी, एडेड और वित्तविहीन स्कूलों के लिए आदेश जारी किया है। कार्यक्रम का सीधा प्रसारण एफएम रेडियो व ऑल इंडिया रेडियो के साथ दूरदर्शन, मानव संसाधन विकास मंत्रलय व माय गवर्मेट की साइट, विभिन्न टीवी चैनल, लाइव वेब स्ट्रीमिंग, यूट्यूब चैनल, फेसबुक पेज व अन्य माध्यमों से किया जा रहा है।

ये है स्‍कूलों में व्‍यवस्‍था

- कक्षा छह से 12 तक के सभी छात्र-छात्रओं को कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालयों में इसका प्रसारण।

- टीवी या इंटरनेट के माध्यम से प्रसारण बच्चों को दिखाया जा रहा है।

- सुदूर क्षेत्र में प्रसारण दिखाने के लिए रेडियो पर व्यवस्था की गई है।

- प्रसारण संपन्न होने के बाद बच्चों और शिक्षकों की प्रसारण देखते फोटो शिक्षा विभाग के अधिकारियों को प्रेषित करनी है।

परीक्षा के तनाव को कम करेगा कार्यक्रम

पीएम मोदी का स्कूली छात्रों के साथ संवाद कार्यक्रम का यह तीसरा संस्करण है। पीएम मोदी ने बोर्ड परीक्षाओं के पहले साल 2018 में इस कार्यक्रम की शुरूआत की थी। नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में सुबह 11 बजे 'परिक्षा पे चर्चा 2020' कार्यक्रम का आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री मोदी छात्रों के सवालों के जवाब देंगे और कुछ छात्रों के साथ बातचीत भी करेंगे।

निबंध प्रतियोगिता के माध्यम से चुनाव

सरकार की तरफ से जारी प्रेस रिलीज में कहा गया है कि MyGov के साथ साझेदारी में मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने कार्यक्रम के लिए कक्षा 9 से 12 के छात्रों के लिए पांच अलग-अलग विषयों पर एक 'शॉर्ट निबंध' प्रतियोगिता शुरू की थी। इस कार्यक्रम में भाग लेने वाले सभी छात्रों में से, 1,050 को एक निबंध प्रतियोगिता के माध्यम से चुना गया है।

 

Posted By: Tanu Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस