Move to Jagran APP

Fight with Corona: मुलेठी और दालचीनी से करें रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए न्यूट्रीशियन की सलाह। मशरूम का सेवन और विटामिन डी भी करता है मदद।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Wed, 25 Mar 2020 09:59 AM (IST)Updated: Wed, 25 Mar 2020 09:59 AM (IST)
Fight with Corona: मुलेठी और दालचीनी से करें रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत
Fight with Corona: मुलेठी और दालचीनी से करें रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना से बचाव के लिए चिकित्सकों की नजर में सबसे जरूरी रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना है। एक मजबूत रोग-प्रतिरोधक क्षमता किसी भी वायरस के संक्रमण से बचा सकती है। डायटिशियन व न्यूट्रिशियन अंशिता भांबरी कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में बता रही हैं, जो डाइट में शामिल कर रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने में मदद करते हैं। यह खाद्य पदार्थ एंटी-वायरल और इम्युनिटी बूस्टर जैसे गुणों से भरपूर हैं-

loksabha election banner

- विटामिन डी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो सकती है, जिससे आपको कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा कई गुना तक कम हो जाएगा। विटामिन डी का मुख्य स्रोत सूर्य को ही माना जाता है। सूर्य से आपको विटामिन डी की पूर्ति, ये सूर्योदय के कुछ देर बाद तक ही मिलती है। विटामिन डी के लिए अपनी डाइट में सालमन मछली और दूध को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा फोर्टीफाइड फूड्स ( ऐसे फूड्स जिनमें अलग से विटामिन को शामिल किया जाता है) के जरिए भी आप विटामिन डी का सेवन कर सकते हैं।

- मुलेठी का सेवन करके भी रोग-प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-वायरल गुण किसी भी प्रकार के वायरल संक्रमण से बचाने में मदद कर सकता है। कोरोना वायरस का संक्रमण भी वायरल संक्रमण से मिलता जुलता है। मुलेठी खांसी में भी कारगर है।

-रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए दालचीनी का सेवन भी कर सकते हैैं क्योंकि इसमें इम्यूनोमॉड्यूलेटरी गुण पाया जाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटी-वायरल गुण सर्दी-जुकाम से बचाने में भी मदद करते हैं। इसका उपयोग खाने में करें।

- मशरूम भी शरीर को रोगों से बचाने में मदद करता है। मशरूम में बीटा-ग्लूकोन होता है, जो एंटीवायरल और इम्युनिटी बूस्ट करने का गुण रखता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.