Move to Jagran APP

Life Style: अब साजन भी सजते हैं अपनी सजनी के लिए Agra News

पुरूषों में बढ़ी पार्लर जाने की चाहत। फेशियल से लेकर पैडीक्योर तक करवा रहे युवा। दाढ़ी और कलर को लेकर कर रहे एक्सपेरीमेंट।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Thu, 12 Dec 2019 11:07 AM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 11:07 AM (IST)
Life Style: अब साजन भी सजते हैं अपनी सजनी के लिए Agra News
Life Style: अब साजन भी सजते हैं अपनी सजनी के लिए Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। सजना है मुझे सजना के लिए...इस गाने पर अब तक सिर्फ महिलाओं का ही एकाधिकार था। लेकिन अब इस एकाधिकार में पुरूषों ने भी सेंधमारी कर दी है। अब पुरूष भी अपनी त्वचा, अपने बालों पर उतना ही ध्यान और पैसा खर्च कर रहे हैं, जितना महिलाएं करती हैं। फेशियल से लेकर थ्रेडिंग तक अब पुरूष भी करा रहे हैं।

loksabha election banner

एक जमाना था, जब मर्दों को खूबसूरती शब्द से जोडऩा अटपटा सा लगता था। कई बार तो ऐसे शब्दों का प्रयोग करने वाला व्यक्ति अपने समाज में मजाक का पात्र बन जाता था। उसे फिल्मी हीरो की संज्ञा देकर यह कह दिया जाता था कि अब वह बिगड़ गया है। लेकिन अब वह माहौल बदल गया है। अब तो मर्द न केवल खुद की खूबसूरती पर ध्यान दे रहे हैं बल्कि दूसरे को इस बाबत सलाह देते ही देखे जा रहे हैं। आधुनिकतम हेयर कट और स्टाइलिश दाढ़ी पर चर्चा तो युवाओं की हर टोली में आसानी से सुनी जा सकती है।

शादियों में भी कराते हैं मेकअप

शादी-ब्याह, पार्टियों और मीटिंग के लिए अलग-अलग तरीके से मेकअप का चलन चल पड़ा है। कही डार्क मेकअप तो कहीं लाइट मेकअप। कई पुरुष तो दाग-धब्बे छिपाने वाली क्रीम का भी इस्तेमाल करते देखे जा रहे हैं। दूल्हे भी मेकअप आर्टिस्ट को बुलाने लगे हैं।

दाढ़ी की कटिंग भी है स्टाइलिश

सौंदर्य बढ़ाने के लिए स्टाइलिश दाढ़ी के चलन ने पुरुषों को पार्लर की राह और तेजी से दिखाई है। दाढ़ी को तो फैशन के प्रतीक के तौर पर देखा जा रहा है, यही वजह है कि पार्लर वाले भी इसे लेकर तरह-तरह के प्रयोग कर रहे हैं। किसी को पोइंटेड बीयर्ड पसंद है तो किसी को अपने बीयर्ड यानि दाढ़ी में स्लीक कट्स पसंद हैं।

पुरुषों में सौंदर्य को लेकर बढ़ रहे क्रेज के बारे में गल्र्स एंड गाल्स के संचालक दौलत परमार बताते हैं कि 20 साल पहले उन्होंने जब पार्लर शुरू किया तो पुरूष केवल हेयर कटिंग और शेविंग के लिए आते थे। लेकिन अब अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए आ रहे हैं। ज्यादातर पुरुष अपने बाल और दाढ़ी के स्टाइल को लेकर बेहद संजीदा हैं।

थ्रेडिंग से लेकर पेडीक्योर तक करा रहे

पुरुष अब हेयर कलरिंग की डिमांड भी काफी बढ़ी है। अब तो पुरुष हेयर स्पा, मेनीक्योर, पेडीक्योर भी करा रहे हैं। यही नहीं अब कई युवा थ्रेंडिंग तक करवाने पहुंच रहे हैं। बॉलीवुड एक्टर्स की तरह अब कई युवा अपनी वैक्सिंग भी करवा रहे हैं।

अब पुरूष भी रख रहे अपना ध्यान

रॉयल मेकओवर्स की संचालिका स्वाति सिंह कहती हैं कि लोगों की लाइफ स्टाइल अब बदल गई है। महिलाओं की तुलना में पुरुष घर से बाहर ज्यादा निकलते हैं। बाइक चलाते हैं, जिससे उन्हें सनबर्न, डलनेस जैसी समस्या होती है। ऐसे में उन्हें पार्लर में आकर मसाज, फेसियल, हेयरकटिंग, पेडीक्योर, मेनीक्योर कराने से राहत मिलती है। पहले पुरुष अपने सौंदर्य पर पैसा करने को फिजूलखर्ची मानते थे लेकिन यह धारणा भी अब बदल गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.