Move to Jagran APP

सज गया बाजार, कारोबारियों को धनतेरस और दीपावली का इंतजार

200 करोड़ रुपये के कारोबार की शहर के सराफा बाजार को है उम्मीद। 250 करोड़ के कारोबार की ऑटोमोबाइल इलेक्ट्राेनिक आदि को उम्मीद। 10 से 15 फीसद तक कपड़ों पर छूट गिफ्ट वाउचर भी। 25 फीसद की छूट सोने के आभूषण की बनवाई पर दी जा रही है।

By Nirlosh KumarEdited By: Published: Sat, 30 Oct 2021 03:13 PM (IST)Updated: Sat, 30 Oct 2021 03:13 PM (IST)
सज गया बाजार, कारोबारियों को धनतेरस और दीपावली का इंतजार
450 करोड़ से अधिक के कारोबार की उम्मीद। ऑटोमोबाइल से लेकर सराफा बाजार तक में बिखर रही रौनक।

आगरा, जागरण संवाददाता। बाजार सज चुके हैं। शोरूम और दुकानें झालरों से झिलमिला रही हैं। खरीदारी के लिए भीड़ उमड़ रही है।ऑटोमाेबाइल से लेकर सराफा बाजार में रौनक बिखरी हुई है। गारमेंट और इलेक्ट्रोनिक्स बाजार भी गर्माया हुआ है। अपनी जरूरत और मनपसंद सामान खरीदने के लिए अभी से बुकिंग की जा रही है। अब धनतेरस और दीपावली का इंतजार है। सबसे अधिक खरीदारी धनतेरस को होती है। इस दिन नया सामान खरीदने का विशेष महत्व होता है। शुभ मुहूर्त में सोना-चांदी के साथ ही बर्तन, कपड़े, इलेक्ट्रोनिक सामान से लेकर कारें खरीदने के लिए भीड़ उमड़ेगी। बाजारों में चहल-पहल को देखते हुए धनतेरस पर जमकर धनवर्षा होने की उम्मीद है।

loksabha election banner

धनतेरस-दीपावली पर 450 करोड़ रुपये से अधिक के कारोबार की उम्मीद है। इसमें से 200 करोड़ रुपये के कारोबार की तो सराफा बाजार ही उम्मीद कर रहा है। शहर में धनतेरस के मद्देनजर हर तरह के कारोबार से जुड़े छोटे-बड़े दुकानदारों ने दुकानें सजा दी हैं। शाहगंज, बोदला, आवास विकास, राजामंडी, सुभाष बाजार, किनारी बाजार, एमजी रोड, संजय प्लेस, सदर, राजपुर चुंगी, रामबाग, लोहामंडी, खेरिया मोड़, मदिया कटरा आदि बाजारों में भीड़ खरीदारी को उमड़ रही है। कारोबारियों ने बाजार में ग्राहकों की उमड़ती भीड़ को देखते हुए धनतेरस का बाजार पिछली बार से बेहतर रहने की उम्मीद बांध रखी है।

कारों की बंपर बुकिंग

धनतेरस के लिए कारों की बंपर बुकिंग हुई है। स्थिति यह है कि कार शोरूम संचालक अब नई कारों की बुकिंग नहीं कर पा रहे हैं। बिना बुकिंग के कार की डिलीवरी देना तो संभव ही नहीं है। अधिकांश कंपनियों की कारों की यही स्थिति है। बाइक बाजार का भी ऐसा ही कुछ हाल है। बाइकों की भी खूब बु्किंग हुई है।

स्मार्ट टीवी की मांग

इलेक्ट्रोनिक बाजार भी गर्माया हुआ है। एलईडी, म्यूजिक सिस्टम, वाशिंग मशीन, फ्रीज आदि की बुकिंग हो रही है। 43 इंच के स्मार्ट टीवी की सबसे अधिक मांग है। इलेक्ट्रोनिक्स शोरूम संचालक प्रमीत गर्ग का कहना है कि स्मार्ट टीवी की जमकर बुकिंग हुई है। इलेक्ट्रोनिक उपकरणों पर ऑफर भी दिए जा रहे हैं।

बर्तन की सजी दुकानें

धनतेरस के मौके पर कूकर, गिलास, चम्मच, इंडक्शन चूल्हा के साथ ही डिनर किचन सेट, ब्रांडेड क्रॉकरी सेट, तांबे और पीतल के बर्तनों की अधिक बिक्री की उम्मीद है। बर्तन बाजार का कारोबार उम्मीदों से ऊपर जा सकता है।

फर्नीचर का बाजार

घटिया आजम खां के फर्नीचर कारोबारी रमन वर्मा का कहना है कि काेरोना के चलते लंबे समय तक फर्नीचर कारोबार प्रभावित रहा था। धनतेरस-दीपावली को देखते हुए यह बाजार उठ रहा है। लोग नया फर्नीचर खरीद रहे हैं। नये सोफे, डबल बेड, डाइनिंग टेबल आदि की खूब खरीदारी हो रही है। बहुत से लोगों ने अपना फर्नीचर बुक करा दिया है। वह धनतेरस पर इसे घर ले जाएंगे।

मेक इन इंडिया झालर की मांग

दीपावली को देखते हुए रोशनी का बिजनेस रोशन हो गया है। स्वदेशी उत्पादों की बाजार में पहले की अपेक्षा 30 से 40 फीसद की बढ़ोतरी हुई है। लोग चाइनीज उत्पादों का बहिष्कार कर रहे हैं। मेक इन इंडिया झालरों की खूब मांग है। इस बार लोग चाइनीज की बजाय मेक इन इंडिया झालर मांग रहे हैं। ये चाइनीज झालरों से थोड़ी महंगी जरूरी हैं लेकिन टिकाऊ हैं। बेलनगंज बाजार में झालरों का पूरा बाजार तैयार है।

दुकानों पर सजे कंदील

लोग पारंपरिक तरीके से बने सजावटी सामान पसंद कर रहे हैं। इस बार मोतियों की लड़ी, आर्टिफिशियल फूलों की लड़ी और जूट की बनी बंदनवार की खूब खरीदारी हो रही है। लोग घरों को सजाने के लिए इन्हें खरीद रहे हैं। मिट्टी के लैंप, झूमर और झालर के साथ ही पीओपी से बनी मूर्तियाें का बाजार सड़क किनारे सज चुका है।

दीपक से जगमग होगा घर-आंगन

दीपावली पर जगमग रोशनी के लिए कई तरह के मिट्टी के दीपक तैयार किए जा रहे हैं। धनौली निवासी राकेश का पूरा परिवार इस समय इलेक्टिक चाक पर दिन-रात दीपक बना रहा है। राकेश का कहना है कि दीपावली पर्व पर छोटे और बड़े आकार के दीपक की मांग होती है। दीपक को तैयार कर इन्हें लाल, पीले, हरे, गुलाबी और नारंगी रंग से रंगा जाता है।

सराफा बाजार चमका

धनतेरस पर सोने-चांदी के साथ ही हीरे के आभूषण खरीदने के लिए अभी से बुकिंग की जा रही है। इसको देखते हुए किनारी बाजार, नमक की मंडी, एमजी रोड, शाहगंज आदि जगहाें के ज्वैलरी के शोरूम पर काफी भीड़ हो रही है। ज्वैलरी शोरूम संचालक अनुराग बंसल का कहना है कि दस ग्राम से लेकर सौ ग्राम तक के चांदी के सिक्कों की काफी खरीदारी हो रही है। कुछ लोगों ने चांदी के सजावटी पीस भी बुक कराए हैं। सोने में सर्वाधिक बुकिंग बिस्किट की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.