Move to Jagran APP

बैंक ग्राहकों की बल्ले-बल्ले, बीमा में हताशा, जानिए नए साल में क्‍या हो रहे बदलाव Agra News

नए साल में बदलेगा बहुत कुछ। सात हजार पैन कार्ड धारकों को मिली राहत। बीमा नियामक इरडा ने इंश्योरेंस के नियमों में बदलाव किया है।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Wed, 01 Jan 2020 10:09 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jan 2020 07:27 PM (IST)
बैंक ग्राहकों की बल्ले-बल्ले, बीमा में हताशा, जानिए नए साल में क्‍या हो रहे बदलाव Agra News
बैंक ग्राहकों की बल्ले-बल्ले, बीमा में हताशा, जानिए नए साल में क्‍या हो रहे बदलाव Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। नया साल 2020 जिले में विभिन्न बैंकों के 32 लाख ग्राहकों के लिए राहत भरा होगा। इसका असर बैंकिंग से लेकर खरीदारी तक पर पड़ेगा। बीमा नियामक इरडा ने इंश्योरेंस के नियमों में बदलाव किया है, इसका असर ताजनगरी के 18 लाख बीमा धारकों पर पड़ेगा। आधार कार्ड में कमी होने के कारण पैन कार्ड से लिंक कराने से वंचित सात हजार लोगों को राहत मिलेगी।

loksabha election banner

पैन-आधार लिंकिंग: पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर थी, पर अब तीन महीने की मोहलत मिल गई है। अगर मार्च 2020 तक आधार से लिंकिंग नहीं हुई तो पैन काम नहीं करेगा।

बैकों से एनईएफटी करने पर चार्ज नहीं: 1 जनवरी 2020 से ग्राहकों को बैंकों से एनईएफटी के जरिए किए जाने वाले लेनदेन के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।

रूपे कार्ड और यूपीआइ से लेन-देन पर एमडीआर चार्ज नहीं : 01 जनवरी 2020 से 50 करोड़ रुपये से अधिक टर्नओवर वाली कंपनियों को अपने ग्राहकों को बिना किसी एमडीआर शुल्क के डेबिट कार्ड और यूपीआइ क्यूआर कोड के जरिए भुगतान की सुविधा उपलब्ध करानी होगी। यानी रूपे कार्ड और यूपीआइ ट्रांजेक्शंस पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) शुल्क का वहन सरकार करेगी।

ईपीएफओ सदस्य के लिए पेंशन 'कम्युटेशन' सुविधा : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के सदस्य पेंशन योजना के तहत पेंशन कोष से एकमुश्त आंशिक निकासी यानी 'कम्युटेशनÓ की सुविधा 1 जनवरी से ले सकेंगे। इस सुविधा के तहत पेंशनधारक को एडवांस में पेंशन का एक हिस्सा एकमुश्त दे दिया जाता है। उसके बाद अगले 15 साल के लिए उसकी मासिक पेंशन में एक तिहाई की कटौती की जाती है। 15 साल बाद पेंशनभोगी पूरी पेंशन लेने के लिए पात्र होते हैं।

एसबीआइ एटीएम से नए तरीके से कैश निकासी: एसबीआइ ने वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) बेस्ड एटीएम विड्रोल सुविधा लांच की है, जो बुधवार से लागू होगी। यह सुविधा नए साल से बैंक एटीएम में रात 8 बजे से सुबह 8 बजे के बीच 10000 रुपये से ज्यादा के ट्रांजेक्शन के लिए होगी।

ये डेबिट कार्ड नहीं करेंगे काम: अगर आपका भी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में एकाउंट है और बैंक के एटीएम-डेबिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं, तो अब यह कार्ड आपको बदलवाना पड़ेगा।

गाडिय़ां हो रहीं महंगी : विभिन्न ऑटोमोबाइल कंपनी ने जनवरी से अपने वाहनों के दाम बढ़ाने का निर्णय लिया है। ऐसे में सभी मोटरसाइकिलों और स्कूटरों के दाम 2000 रुपये तक बढ़ जाएंगे।

आधार से जीएसटी रजिस्ट्रेशन : जीएसटी रजिस्ट्रेशन को आसान बनाने के लिए आधार के जरिए जीएसटी रजिस्ट्रेशन का फैसला लिया गया है। नया जीएसटी रिटर्न फाइलिंग सिस्टम 1 जनवरी 2020 से लागू होगा।

महंगा होगा बीमा प्रीमियम : एक फरवरी 2020 से जीवन बीमा पॉलिसी प्रीमियम बदल जाएगी। नए नियम लागू होने से प्रीमियम महंगा हो जाएगा और गारंटीड रिटर्न भी थोड़ा कम हो सकता है। यूलिप निवेशकों के लिए मिनीमम लाइफ कवर घट जाएगा।

सभी वाहनों पर फास्टैग जरूरी : राष्ट्री राजमार्गों पर इलेक्ट्रॉनिक रूप से टोल वसूली को अनिवार्य करते हुए 15 जनवरी से सभी वाहनों पर फास्टैग जरूरी होगा। अभी तक आगरा मे टोल कंपनियों के अधिकारियों के अनुसार 52 फीसद वाहन चालको ने यह कार्ड नहीं बनवाया है।

ई-बिलिंग का ट्रायल : जीएसटी लागू होने के ढाई साल बाद पहली बार कारोबार जगत ई-इनवॉइसिंग से रूबरू होगा। एक जनवरी से 500 करोड़ रुपये से ज्यादा टर्नओवर वाले कारोबारियों के लिए इसका ट्रायल शुरू हो रहा है, जो स्वैच्छिक होगा। 100 करोड़ से ज्यादा टर्नओवर वालों के लिए यह ट्रायल एक फरवरी से शुरू होगा। दोनों कैटेगरी के लिए यह एक अप्रैल, 2020 से अनिवार्य हो जाएगा। इसमें शामिल यूनिक इनवॉइस रेफरेंस नंबर से बोगस बिलिंग और टैक्स चोरी पर लगाम लगेगी।

कई उत्पाद महंगे : नए एनर्जी लेवलिंग नियम लागू होने से एसी, फ्रिज के दाम बढ़ जाएंगे। 5 स्टार एसी, फ्रिज करीब 6 हजार रुपये तक महंगे हो सकते है। टीवी के दाम भी 15-17 फीसद बढ़ सकते हैं। जनवरी से स्नेक्स, नमकीन, फ्रोजेन फूड, केक, साबुन, बिस्कुट और नूडल्स भी महंगे हो सकते हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.