Move to Jagran APP

एक दिसंबर से बदल रही हैं ये सुविधाएं, देखें आप पर पडे़गा क्या असर

आम आदमी के जीवन में पहली दिसंबर से कई बदलाव होने जा रहे हैं। बैंकों में कामकाज से जुड़ी बातों के अलावा जीवन बीमा और रसोई गैस तक व्‍यवस्‍थाओं में परिवर्तन होने जा रहा है। आइए जानते हैं एक नजर में क्‍या हो रहे हैं ये बदलाव।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sat, 28 Nov 2020 05:31 PM (IST)Updated: Sat, 28 Nov 2020 05:31 PM (IST)
एक दिसंबर से बदल रही हैं ये सुविधाएं, देखें आप पर पडे़गा क्या असर
एक दिसंबर से आम आदमी से जुड़ी कई सेवाओं में बदलाव होने जा रहा है।

आगरा, गौरव भारद्वाज। एक दिसंबर से आम आदमी से जुड़ी कई सेवाओं में बदलाव होने जा रहा है। इन बदलाव से आम आदमी पर सीधा असर पडे़गा। इसमें बैंक संबंधी लेन-देन, जीवन बीमा और रसोई गैस से जुड़ी सेवा हैं।

loksabha election banner

बैंकिग में ये हाेगा बदलाव

रिजर्व बैंक आफ इंडिया ने पिछले दिनों रियल टाइम ग्रास सेटलमेंट (आरटीजीएस) की व्यवस्था में बदलाव की घोषणा की है। अब नेफ्ट की तरह आरटीजीएस भी सप्ताह में सात दिन और 24 घंटे उपलब्ध रहेगा। यह व्यवस्था एक दिसंबर से लागू होने जारही है। इसके तहत किसी भी समय आरटीजीएस से रुपये ट्रांसफर किए जा सकेंगे। अभी माह के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर सप्ताह में काम काजी दिनों में सुबह सात से शाम छह बजे तक ये सुविधा उपलब्ध है। इससे पहले पिछले साल सप्ताह में सात दिन नेफ्ट की सुविधा प्रदान की गई थी।

जीवन बीमा में मिलेगा फायदा

इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डवलपमेंट अथारिटी आफ इंडिया (आइआरडीए) ने नए नियम लागू किए हैं। ये नियम एक दिसंबर से प्रभावी होने जा रहे हैं। नई व्यवस्था के तहत पेंशन प्लान में बदलाव किया गया है। इसमें ग्राहकों को लाभ मिलेगा। इसके अलावा पालिसी पूरी होने से पहले या पूरी होने पर रकम निकालने की व्यवस्था का सुगम किया गया है। नई व्यवस्था में पालिसी मैच्योरिटी पर निकासी की सीमा 33 फीसद से बढ़ाकर 60 फीसद की गई है, लेकिन ये नियम नई पालिसी पर ही लागू होगा। दूसरे नियम में उन लोगों को लाभ होगा जाे एक समय के बाद अपनी बीमा पालिसी की किस्त नहीं भर पाते हैं। नई व्यवस्था के तहत अब पांच साल के बाद बीमाधारक प्रीमियम की राशि को 50 फीसद तक घटा सकता है। यानी वह आधी किस्त के साथ ही पालिसी जारी रख सकता है।

एक दिसंबर से चलेंगी नई ट्रेन

एक दिसंबर से रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए आठ माह से निरस्त चल रही झेलम और पंजाब मेल को शुरू करने का निर्णय लिया है। दाेनों ट्रेनों को सामान्य श्रेणी के तहत चलाया जा रहा है। झेलम एक्सप्रेस 01077-01078 पुणे-जम्मूतवी और पंजाब मेल 02137-38 मुंबई-फिराेजपुर के बीच प्रतिदिन चलेगी।

एक दिसंबर काे बदलेंगे रसोई गैस के दाम

हर माह की एक तारीख को सरकार रसोई गैस के दामों की समीक्षा करती है। एक दिसंबर काे भी रसोई गैस के दामों की समीक्षा के बाद दामों में बदलाव किया जाएगा। पिछले महीनों में गैस के दामों में कोई बदलाव नहीं आया है, लेकिन पेट्रोल-डीजल के दामों में आए बदलाव के बाद उपभोक्ताओं में मन में गैस के दामों में बदलाव को लेकर आशंका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.