Move to Jagran APP

डिजिटल मार्केटिंग में बनाएं अपना करियर, अर्हम सुराना ने दिए युवाओं को टिप्‍स

इंटरनेट मीडिया को केवल टाइम पास करने का जरिया न समझें। एक मजबूत सोशल मीडिया का निर्माण आज किसी भी व्यवसाय की मार्केटिंग रणनीति का एक महत्वपूर्ण पहलू बन गया है और विकास और विस्तार को काफी हद तक सुनिश्चित करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sat, 16 Oct 2021 07:49 AM (IST)Updated: Sat, 16 Oct 2021 07:49 AM (IST)
डिजिटल मार्केटिंग में बनाएं अपना करियर, अर्हम सुराना ने दिए युवाओं को टिप्‍स
डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में करियर बनाने के तमाम विकल्‍प हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। इंटरनेट के आगमन के बाद, अधिकांश व्यवसाय डिजिटल माध्यम में परिवर्तित हो गए हैं। कई उद्यमी व्यक्ति जो ऑनलाइन अपने प्रभावशाली निशान को चिह्नित करना चाहते हैं, उन्होंने व्यापक ऑनलाइन उपस्थिति स्थापित करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग की ओर रुख किया है। एक मजबूत सोशल मीडिया का निर्माण आज किसी भी व्यवसाय की मार्केटिंग रणनीति का एक महत्वपूर्ण पहलू बन गया है और विकास और विस्तार को काफी हद तक सुनिश्चित करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। चीजों को आसान बनाने के लिए, इस क्षेत्र में विशेषज्ञता रखने वाले पेशेवर अब चीजों को सही रास्ते पर लाने के लिए सुलभ हैं।

loksabha election banner

खास बात है कि ये प्रोफेशनल्‍स बहुत उम्र में बड़ा अनुभव लिए हैं। आगरा में हुई वेबिनार में डिजिटल मार्केटिंग को लेकर चर्चा हुई। इसमें डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ अर्हम सुराना ने बताया कि उन्होंने इस उम्र में डिजिटल क्षेत्र में प्रवेश किया है और कई जानी-मानी हस्तियों को इंस्टाग्राम पर अपनी सोशल मीडिया फॉलोइंग बढ़ाकर अपनी पहुंच बढ़ाने में मदद की है। विषय में गहराई से रहने और इसे मूल रूप से महारत हासिल करने के बाद, वह दुनिया भर में फैले ग्राहकों के लिए कई राजस्व स्रोत उत्पन्न करने में सक्षम है। उनके पास फेसबुक विज्ञापनों में भी विशेषज्ञता है। इतनी कम उम्र में सफलता हासिल करने के पीछे वजह बताते हुए अर्हम ने कहा कि मैं हमेशा जोखिम लेने वाला रहा हूं और कई बार असफलताओं का सामना करना पड़ा है, फिर भी इसने मुझे अपने लक्ष्य को प्राप्त करने से नहीं रोका।

जब उनकी उम्र के बच्चे अपना समय इधर-उधर व्यतीत कर रहे थे, वह अपना समय डिजिटल दुनिया के बारे में गहन ज्ञान प्राप्त करने में व्यतीत कर रहे थे। कई रातों की नींद हराम करने के बाद इस विषय को उसकी जड़ों तक ले जाने की कोशिश की और एक विशेषज्ञ बन गए। शुरू में, लोगों ने उन्हें गंभीरता से नहीं लिया, लेकिन उन्होंने अपने काम में उत्कृष्ट प्रदर्शन करके उन्हें गलत साबित कर दिया और दिखा दिया कि कड़ी मेहनत और फोकस का कोई विकल्प नहीं है।

वह खुद को पांच साल बाद कहां देखते है, इस पर अर्हम ने जवाब दिया कि मैं खुद के लिये आय के कई स्रोत बनाकर आर्थिक रूप से स्वतंत्र जीवन जीना चाहता हूं। उन्‍होंने युवाओं को प्रेरित किया कि इंटरनेट मीडिया को केवल टाइम पास करने का जरिया न समझें, किसी भी विषय की बारी‍की को पकड़ें और अपना करियर इसमें आसानी से बना सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.