Move to Jagran APP

जरूर जान लें, एक मई से बदल गए ये नियम, काम की है खबर

सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में एक मई से प्रभावी हो गए कई महत्वपूर्ण बदलाव।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Wed, 01 May 2019 02:16 PM (IST)Updated: Wed, 01 May 2019 08:47 PM (IST)
जरूर जान लें, एक मई से बदल गए ये नियम, काम की है खबर
जरूर जान लें, एक मई से बदल गए ये नियम, काम की है खबर

आगरा, जागरण संवाददाता। एक मई से सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में कई बदलाव प्रभावी हो गए हैं। बेहतर व्यवस्था के उद्देश्य से किए जा रहे इन बदलावों की जद में बैंक, रेलवे, एयर इंडिया आदि क्षेत्र हैं। प्रभावी होने वाले नए नियमों से नौकरीपेशा से लेकर बिजनेसमैन तक, हर वर्ग प्रभावित होगा। इससे घर के बजट पर मामूली असर तो पड़ेगा ही, आपकी बचत पर मिलने वाला ब्याज भी घट सकता है।

prime article banner

बेंचमार्क दर से जुड़ जाएंगी एसबीआई ब्याज दर

एक मई से सबसे बड़ा बदलाव देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने किया है। एसबीआई की जमा और लोन ब्याज दरें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) की बेंचमार्क दर से जुड़ गई हैं। इससे आरबीआई की ओर से रेपो रेट में होने वाले बदलाव के साथ जमा और लोन की दर भी बदल जाएंगी। इस नियम के लागू होने से ग्राहकों को पहले की तुलना में बचत खाते पर कम ब्याज मिलेगा। यह नियम हालांकि एक लाख रुपये से ज्यादा के जमा और लोन की ब्याज दर पर ही लागू होगा।

बंद होगा पीएनबी का डिजिटल वॉलेट किट्टी

एक मई से दूसरा बड़ा बदलाव भी बैंकिंग सेक्टर से जुड़ा है। सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) एक मई से अपना डिजिटल वॉलेट पीएनबी किट्टी बंद करने जा रहा है। बैंक ने ग्राहकों को इसकी जानकारी भेज दी है, जिसमें निर्देश हैं कि वह 30 अप्रैल तक अपने डिजिटल वॉलेट पीएनबी किïट्टी से सारे पैसे खर्च कर लें या फिर आईएमपीएस के जरिए उन्हें अपने बैंक खाते में ट्रांसफर कर लें। 30 अप्रैल के बाद आपको परेशानी झेलनी पड़ सकती है।

चार घंटे पहले तक बदल पाएंगे बोर्डिंग स्टेशन

ट्रेन से सफर करने वालों के लिए एक मई अहम है, इस दिन से बड़ा बदलाव होने जा रहा हैं। अब रिजर्वेशन कराने वाले यात्री ट्रेन का चार्ट बनने से चार घंटे पहले तक बोर्डिंग स्टेशन बदल पाएंगे। यह समय सीमा अभी 24 घंटे पहले तक की थी। यानि टिकट बुकिंग के समय आप जो बोर्डिंग स्टेशन चुनेंगे, उसे चार्ट बनने के चार घंटे पहले तक बदलना संभव होगा। हालांकि, इस सुविधा का इस्तेमाल करने पर यात्री को टिकट कैंसिलेशन पर रिफंड का फायदा नहीं मिलेगा।

टिकट कैंसिलेशन पर नहीं लगेगा शुल्क

सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया टिकट कैंसिलेशन पर कोई शुल्क नहीं लेगी। एयर इंडिया से टिकट बुक करने के 24 घंटे के भीतर उसे रद करने या बदलाव करने पर कोई शुल्क नहीं लगेगा। हालांकि, यात्रियों को इस बदलाव का फायदा तभी होगा, जब टिकट बुकिंग की तारीख से यात्रा की तारीख का अंतर सात दिन हो।

बदलेंगे रसोई गैस के दाम

हर महीने की तरह एक मई को रसोई गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी होंगी। दाम बढऩे या घटने की जानकारी तो एक मई को ही होगी, लेकिन इस बदलाव से आपकी जेब पर सीधे रूप से प्रभावित होगी। एक अप्रैल को रसोई गैस कीमतों में इजाफा हुआ था। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले गैस सिलिंडर के दाम पांच रुपए प्रति सिलिंडर जबकि सब्सिडी वाले सिलिंडर की कीमत में 25 पैसे की मामूली बढ़ोतरी की थी।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.