Move to Jagran APP

Plastic पर अंकुश, कैंट स्टेशन पर लगेगी बोतल डिस्पोज करने की मशीन Agra News

एक सप्ताह में आएगी मशीन। बोतल मशीन में डालने वाले यात्रियों को उपहार देने की भी तैयारी।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 15 Sep 2019 07:48 AM (IST)Updated: Sun, 15 Sep 2019 07:48 AM (IST)
Plastic पर अंकुश, कैंट स्टेशन पर लगेगी बोतल डिस्पोज करने की मशीन Agra News
Plastic पर अंकुश, कैंट स्टेशन पर लगेगी बोतल डिस्पोज करने की मशीन Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। प्लास्टिक प्रदूषण को रोकने के लिए रेलवे ने नया कदम उठाया है। सिंगल यूज प्लास्टिक को सही तरीके से डिस्पोज करने के लिए रेलवे स्टेशनों पर जल्द ही मशीन लगाई जाएंगी। मशीन का प्रयोग करने वाले यात्रियों को उपहार देने की भी तैयारी है।

loksabha election banner

पिछले दिनों 15 अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वन टाइम यूज प्लास्टिक का उपयोग खत्म करने की बात कही थी। उन्होंने प्लास्टिक का उपयोग न करने के लिए लोगों से सहयोग की अपील भी की थी। ऐसे में प्रधानमंत्री की पहल को आगे बढ़ाते हुए रेलवे न स्टेशनों को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करने की योजना बनाई है। रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष वीके यादव ने स्टेशनों पर बिकने वाली पानी की बोतलों को डिस्पोज करने के लिए मशीन लगाने की घोषणा की है। इसके तहत स्टेशनों पर 400 मशीनें लगाई जाएंगी। बोतलों को मशीन में डालने के लिए यात्रियों को प्रोत्साहित करने के लिए उन्हें उपहार देने की भी योजना है। इसके लिए बोतलों को डिस्पोज करते समय यात्री को अपना मोबाइल नंबर फीड करना होगा। अभी तक उपहार भले ही तय नहीं है लेकिन यात्रियों के मोबाइल सिम में रीचार्ज कूपन दिया जा सकता है। मगर, इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है। आगरा रेल मंडल के पीआरओ एसके श्रीवास्तव ने बताया कि आगरा कैंट और मथुरा रेलवे स्टेशन पर प्लास्टिक बोतल डिस्पोज करने की मशीन लगाई जानी है। एक सप्ताह में मशीन आ जाएंगी।

दूसरे स्टेशनों से भी इकट्ठी की जाएंगी बोतल

स्टेशनों को प्लास्टिक फ्री करने के लिए रेलवे गंभीर है। जिन स्टेशनों पर प्लास्टिक बोतल डिस्पोज करने वाली मशीन नहीं लगेगी, वहां पर बोतलों को एकत्रित करने और रीसाइकिल के लिए भेजने के निर्देश दिए गए हैं। स्टेशनों पर प्लास्टिक के कप और गिलास का प्रयोग पहले ही बंद हो चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.