Move to Jagran APP

यह रोशनी घर रोशन करने के साथ देती है होटल जैसा लुक भी

वॉलपेपर और लाइटिंग से घर को बनाएं आकर्षक। मॉड्यूलर किचन और वुड फ्लोरिंग का बढ़ रहा क्रेज।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 10 Jun 2019 03:10 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2019 03:10 PM (IST)
यह रोशनी घर रोशन करने के साथ देती है होटल जैसा लुक भी
यह रोशनी घर रोशन करने के साथ देती है होटल जैसा लुक भी

आगरा, जागरण संवाददाता। लोग अपने घर को सुंदर और फाइव स्टार होटल के रूम से भी ज्यादा सुंदर और आकर्षक बनाना चाहते हैं। इसके लिए घर के इंटीरियर डेकोरेशन पर मोटा खर्च भी करते हैं। कई लोग इसके लिए इंटीरियर डेकोरेटर की भी सेवा लेते हैं और मोटी फीस भी चुकाते हैं। बाजार में मौजूद लग्जरी लाइटिंग से घर को आकर्षक लुक दिया जा सकता है।

loksabha election banner

घर को लग्जरी लुक देने के लिए हैंगिंग पेंडैंट, शैंडलेयर और वॉल लाइट्स लगाएं। वॉल लाइट्स कई शेड में मिल जाएंगे। वॉल लाइट्स को दीवार के कलर से मैच करता हुआ ही लें और इसको ड्राइंगरूम में लगाएं। इंटीरियर डिजाइनर दीपांकर जैन ने बताया कि ऐसेंट लाइट्स किसी खास जगह को हाइलाइट करने के लिए लगाई जाती है। ऐसेंट लाइट्स लिविंग रूम के लिए अच्छा विकल्प होती है। बेडरूम में कम रोशनी वाली लाइट का प्रयोग करें।

दीवारों पर करें ग्र्राफिकल पेंटिंग

घर को स्पेशल लुक देने के लिए दीवारों को डिजाइनर लुक दें। दीवारों को बिल्कुल अलग लुक देने के लिए ग्राफिकल पेंटिंग्स का उपयोग करें। इसके साथ ही वॉलपेपर जैसे ऐनिमल प्रिंटेड, वुड लुकिंग, वैल्वेट फ्लोक्ड, ब्रिक्स ऐंड स्टोन वॉलपेपर दीवारों को ट्रैंडी लुक देता है। घर की दीवारों का रंग हमेशा फर्नीचर से मिलता जुलता ही इस्तेमाल करें। वॉलपेपर और मॉड्यूलर किचन से घर को आकर्षक बनाया जा सकता है। सबसे जरूरी है कि घर के रंग और लाइट पर भी ध्यान दिया जाए। घर को आकर्षक लुक देने में शीशे और पर्दे का रोल भी काफी अहम होता है। गहरे रंग के शीशे लगाने से बचें। घर को आकर्षक लुक देने के लिए नेट वाले पर्दे का उपयोग करें।

वुड फ्लोरिंग से दें अलग लुक

घर को डिजाइनर लुक देने में फ्लोरिंग का अहम रोल होता है। इन दिनों वुड फ्लोरिंग का चलन है। इसकी वजह है कि वुड फ्लोरिंग पर स्क्रैच नहीं पड़ता है और यह कम खर्चीला भी होता है। इसके अलावा मार्बल और टाइल्स फ्लोरिंग भी आकर्षक रंगों और शेप में उपलब्ध हैं। फर्श को अलग लुक देने के लिए इंब्रॉयडरी और स्टोन वर्क वाले कारपेट भी ट्राई कर सकते हैं।

किचन को दें मॉड्यूलर लुक

डिजाइनर मॉड्यूलर किचन का ट्रेंड तेजी से बढ़ रहा है। ट्रेड को भुनाने के लिए मार्केट में बने बनाए मॉड्यूलर किचन मिल जाएंगे। आप अपनी पसंद के अनुसार भी मॉड्यूलर किचन बनवा सकते हैं। किचन को अलग लुक देने के लिए डिजाइनर क्रॉकरी का इस्तेमाल करें। साथ ही स्टैंड, कंटेनर व सिंक भी लगा सकते हैं।

फर्नीचर में करें बदलाव

बेडरूम, डाइनिंग रूम आकर्षक दिखे इसके लिए क्रिएटिव फर्नीचर का इस्तेमाल करें। ऐसे फर्नीचर बाजार में उपलब्ध है जो आपकी जरूरत के अनुसार ढल जाते हैं यानी यह न सिर्फ कम जगह घेरेगा बल्कि घर को स्पेशल लुक भी देगा। छोटे साइज के घर में सोफा कम बेड, फोल्डेड टेबल काफी उपयोगी होता है।  

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.