Move to Jagran APP

Lumpy Virus: मौसम बदला, टीका भी लग चुका, गायाें में अब भी लंपी वायरस का खतरा

Lumpy Virus फतेहपुरसीकरी में टीकाकरण किए जाने के बाद भी लंपी वायरस से पीडित हो रहा है गोवंश। टीकाकरण के बाद पशु चिकित्सकाें ने सितंबर महीने के आखिर में लंपी वायरस खत्म होने की कही थी बात। आगरा में हो चुकी हैं तीन की मौत।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Fri, 23 Sep 2022 08:38 AM (IST)Updated: Fri, 23 Sep 2022 08:38 AM (IST)
Lumpy Virus: मौसम बदला, टीका भी लग चुका, गायाें में अब भी लंपी वायरस का खतरा
Lumpy Virus: टीकाकरण हो जाने के बाद फतेहपुरसीकरी में गायें लंपी वायरस की चपेट में आ रही हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। लंपी स्किन डिसीज (एलएसडी) वायरस के सामने टीकाकरण बेअसर साबित हो रहा है। फतेहपुरसीकरी में दर्जनों गोवंश के टीके लगाए गए, उनमें भी लंपी वायरस के लक्षण पाए जा रहे हैं। पशुपालकों के सामने यह भी बड़ी चुनौती है कि लंपी वायरस से पीड़ित बेसहारा गोवंश से अपने गोवंश को कैसे बचाना जाए। बेसहारा गोवंश इधर से उधर घूम रहा है। जिससे लंपी वायरस उसके इर्द गिर्द घूम रहा है। जिससे पशु पालकों का गोवंश भी पीड़ित हो रहा है। पशु पालन विभाग लंपी वायरस से पीड़ित बेसहारा गोवंश को आरक्षित गोशालाओं में नहीं रख रहा है। अब तक आगरा में तीन गायाें की मौत इस वायरस से हो चुकी है।

loksabha election banner

लंपी वायरस से पीड़ित गोवंश के लिए पशुपालन विभाग ने तीन गोशालाओं को आरक्षित किया था। इन गोशालाओं में लंपी वायरस से पीड़ित गोवंश को रखना था। जिनमें आज तक एक भी गोवंश को नहीं रखा गया है। बेसहारा गोवंश ऐसे ही घूम रहा है। जिसे पकड़कर आरक्षित गोशालाओं में रखना चाहिए था, वो काम नहीं किया जा रहा है।

बेशक पशुपालन विभाग लगातार टीकाकरण करने में जुटा है। पशुपालकों के मुताबिक टीका बेअसर साबित हो रहा है। जिन गोवंश में टीका लगाया गया है, उनमें लंपी वायरस के लक्षण पाए जा रहे हैं। इससे पशुपालकों में भय व्याप्त है। उनके सामने सबसे बड़ा चैलेंज यह है कि पीड़ित बेसहारा गोवंश से गोवंश को कैसे बचाया जाए।

लंपी वायरस का कोई ठोस इलाज नहीं है। इससे केवल सावधानी से ही बचाव किया जा सकता है। टीकाकरण लगातार कराया जा रहा है।

विजयवीर चंद्रयाल

प्रभारी मुख्य पशुचिकित्साधिकारी 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.