Move to Jagran APP

उमस ने बढ़ाई गर्मी, 37 डिग्री पार पहुंचा तापमान, न्यूनतम तापमान चार डिग्री बढ़ा

अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक कुछ देर के लिए छाए बादल आज भी तेज धूप निकलेगी आगरा

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Jul 2019 06:00 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jul 2019 06:25 AM (IST)
उमस ने बढ़ाई गर्मी, 37 डिग्री पार पहुंचा तापमान, न्यूनतम तापमान चार डिग्री बढ़ा
उमस ने बढ़ाई गर्मी, 37 डिग्री पार पहुंचा तापमान, न्यूनतम तापमान चार डिग्री बढ़ा

आगरा, जागरण संवाददाता। तेज धूप और उमस ने रविवार को लोगों को बेहाल कर दिया। सुबह से शाम तक लोग पसीने में नहाते रहे। इससे न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक दर्ज किया गया। मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सोमवार को तेज धूप निकलने के साथ ही उमस भी बढ़ेगी।

loksabha election banner

सुबह से तेज धूप निकलने से उमस बढ़ गई, दोपहर 12 बजे के बाद उमस ने लोगों को बेहाल कर दिया। लोग पसीने से नहाते रहे, दोपहर एक बजे के बाद धूप तेज हो गई। कुछ देर के लिए बादल छाए, इसके बाद दोबारा धूप निकल आई। गर्मी और उमस से लोगों को रात को भी राहत नहीं मिली। इससे अधिकतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 37.2 डिग्री दर्ज किया गया। वहीं, न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 29.1 डिग्री दर्ज किया गया। 18 जुलाई को हो सकती है बारिश

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि सोमवार को तेज धूप निकलेगी, कुछ देर के लिए बादल छा सकते हैं। इससे तापमान में बढ़ोत्तरी होगी। वहीं, 17 जुलाई तक धूप और उमस से लोग परेशान रहेंगे। 18 जुलाई को बादल छाने के साथ बारिश हो सकती है। 19 जुलाई को धूप निकलेगी। वायरल संक्रमण के साथ चर्म रोग की समस्या

गर्मी और उमस से वायरल संक्रमण बढ़ गया है। बच्चे वायरल बुखार और सर्दी जुकाम से परेशान हैं। इसके साथ ही टायफाइड और हेपेटाइटिस के केस भी आ रहे हैं। इसमें बच्चों को उल्टी के साथ बुखार आ रहा है। वहीं, चर्म रोग की समस्या भी बढ़ रही है। उमस से फंगल इन्फेक्शन बढ़ गए हैं। इस मौसम में वायरल संक्रमण के साथ हेपेटाइटिस और टायफाइड की समस्या बढ़ रही है। बच्चों को बाजार का खाना ना दें, दूषित पानी और खाद्य पदार्थ का सेवन ना करें।

डॉ. नीरज यादव, बाल रोग विशेषज्ञ एसएन मेडिकल कॉलेज उमस के चलते फंगल इन्फेक्शन के केस बढ़ गए हैं, इस मौसम में सफाई का विशेष ध्यान रखे। केमिस्ट से लेकर ट्यूब ना लगाएं, इससे फंगल इन्फेक्शन बिगड़ रहा है।

डॉ. यतेंद्र चाहर, विभागाध्यक्ष चर्म रोग विभाग एसएन मेडिकल कॉलेज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.