Move to Jagran APP

Lockdown 4: अब Tik Tok के नाम पर धोखाधड़ी, ट्रैवल एजेंसी मालिक बना निशाना

सदर के हैं ट्रैवल एजेंसी मालिक। एडीएम कार्ड से रिचार्ज कराने पर बने निशाना।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 23 May 2020 02:18 PM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 09:54 AM (IST)
Lockdown 4: अब Tik Tok के नाम पर धोखाधड़ी, ट्रैवल एजेंसी मालिक बना निशाना
Lockdown 4: अब Tik Tok के नाम पर धोखाधड़ी, ट्रैवल एजेंसी मालिक बना निशाना

आगरा, जागरण संवाददाता। टिक- टॉक गिफ्ट रिचार्ज के नाम साइबर शातिरों ने युवक को अपना शिकार बना लिया। उनके एटीएम कार्ड की डिटेल हासिल करने के बाद अपने खाते में रकम ट्रांसफर कर दी। मामले में पीड़ित ने साइबर सेल में शिकायत की है।

loksabha election banner

सदर के देवरी रोड निवासी राजेंद्र घिल्डियाल ट्रैवल एजेंसी मालिक है। राजेंद्र के अनुसार उनके छोटे भाई अरुण दिल्ली में एक कंपनी मे काम करते हैं। अरुण ने शुक्रवार को अपने दोस्त को गिफ्ट देने के लिए टिक-टॉक रिचार्ज कराया। इसमें उनके डेबिट कार्ड का प्रयोग किया था। इससे उनके एटीएम का पासवर्ड साइबर शातिरों तक पहुंच गया। उन्होने उनके खाते से दो बार में 12 हजार रुपये निकाल लिए।

रकम निकालने का मैसेज आने पर उन्होंने तत्काल बैंक के हेल्पलाइन नंबर पर फोन करके डेबिट कार्ड को ब्लॉक कराया। इससे शातिर खाते से ओर रकम नहीं निकाल सके। राजेंद्र के अनुसार उन्होंने साइबर सेल में मामले की शिकायत की है।

हर बार नया पैंतरा अपना रहे साइबर शातिर

खाते से रकम निकाने के लिए साइबर शातिर हर बार नया पैंतरा अपना रहे हैं। लॉकडाउन से पहले वह पेटीएम एकाउंट और केवाइसी अपडेट करने का मैसेज भेज कर ठगी रहे थे। लॉकडाउन के बाद वह परिचित और रिश्तेदार बनकर लोगों से मदद के नाम पर ठगी करने लगे। अभी वह रिश्तेदार बनकर खाते में रकम ट्रांसफर करने के बहाने लोगों को अपने जाल में फांस रहे हैं। लॉकडाउन के दौरान इस तरह के दर्जनभर से अधिक मामले सामने आ चुके हैं। कुछ दिन पहले आधा दर्जन से अधिक लोग रिश्‍तेदार के नाम पर ठगी के शिकार हुए थे। मौसा या अन्‍य रिश्‍तेदार या फिर उनका नजदीकी बताकर साइबर अपराधी द्वारा लोगों से रुपयेे ऐंठने की वारदात सामने आई थी। साइबर एक्‍सपर्ट लोगों से बार बार अपील कर रहे हैं कि अंजाने नंबर या अपरिचित को अपने एकाउंट की डिटेल न दें। ऑनलाइन लेन देन में अतिरिक्‍त सावधानी बरतें।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.