आगरा, आदर्श नंदन गुप्त। कोराेेना महामारी पर हुए लाकडाउन का प्रभाव फिल्म जगत पर भी पड़ा है। इसकी वजह से यहां होने वाली कई फिल्मों की शूटिंग स्थगित करनी पड़ी है। इसके लिए अब लंबे समय तक इंतजार करना पड़ सकता है। कुछ की शूटिंग रद भी हो सकती है, जिससे शूटिंग से जुड़े लोगों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है।

पूरे विश्व में विख्यात ताजमहल, हालीवुड और बालीवुड के लिए पसंदीदा शूटिंग स्थल है। ताजमहल पर भी कई फिल्में बन चुकी हैं। हिंदी, अहिंदी भाषा के अलावा हालीवुड फिल्मों की शूटिंग ताजमहल पर अक्सर होती रहती है।

अप्रैल और मई में भी कई सारी फिल्में यहां शूट होनी थीं, जिनके स्थान भी तय कर लिए गए थे, लेकिन लोकडाउन की वजह से यह शूट नहीं हो पाए। धर्मा प्रोड्क्शन के तहत एक फिल्म तख्त की शूटिंग छह दिन तक फतेहपुर सीकरी, सिकंदरा और एत्माद्दोला में होनी थी। इसके लिए फिल्म प्रोड्यूसर करण जौहर 11जनवरी को आए थे और लाइन प्रोड्यूयर प्रमोद राना के साथ लोकेशन फाइनल कर ली थीं। इस शूटिंग के लिए सिने स्टार अनिल कपूर को भी आना था। यह उत्तर प्रदेश के ज्यादातर शहरों में फिल्माई जानी थी। शहर के लिए एक बड़ा मौका था।

जनवरी में ही फिल्म परिचय पत्र के डायरेक्टर चंद्रकांत सिंह और राइटर एम सलीम आगरा आए थे। फ़िल्म की को- प्रोड्यूसर अनु सिसोदिया के साथ आगरा की लोकेशन को फाइनल कर ली थीं। शूटिंग जून के पहले सप्ताह में होनी थी। जिसके कलाकार राजपाल यादव, हेमंत पांडेय आदि थे। अनु ने बताया कि साउथ फ़िल्म जगत के प्रोड्यूसर कौशिक रेड्डी व डायरेक्टर शंकर देवराज मशहूर कलाकार नवाजुद्दीन सिद्दकी के साथ मई, जून तक सेंट जोन्स कॉलेज, ताजमहल आदि जगहों पर शूटिंग होनी थी। समय पर फ़िल्म शूट न होने की वजह से सभी प्रोडूसर डायरेक्टर व प्रोड्क्शन टीम को आर्थिक संकट झेलना पड़ रहा है ।

लाइन प्रोड्यूसर एसपी शुक्ला ने बताया कि अप्रैल व मई में यूरोपियन देश से प्रोड्क्शन टीम जोर्ज कोलोमैनपाल्स 20 सदस्यों के साथ मुंबई के सिकंदर सिंह के माध्यम से मथुरा व आगरा मंडल में आनी थी। उनके द्वारा विदेशों से आए हुए कृष्ण भक्तों और संवासनियों, दार्शनिकों पर आधारित एक डॉक्यूमेंट्री बनाने का कार्यक्रम तय हो चुका था। कई सारे आश्रम व शूटिंग स्पॉट चिन्हित किए जा चुके थे। आगरा मंडल में लगभग 20 से 25 दिनों का कार्यक्रम था, जिससे लगभग एक करोड़ रुपए का व्यवसाय आगरा व अन्य स्थलों के लोगों को मिलता, जो अब अनिश्चित काल के लिए स्थगित कर दिया गया है।

शुक्ला के अनुसार एक अन्य जर्मनी प्रोड्क्शन हाउस लगभग 10 टीम के सदस्यों के साथ आगरा एवं नॉर्थ इंडिया आसपास के सभी पुरातत्व महत्व की इमारतों पर एक ट्रैवल डॉक्यूमेंट्री शूटिंग के लिए मई का कार्यक्रम बन रहा था, यह भी स्थगित हो गया है। इससे भी करीब 50 लाख का नुकसान शहर को हुआ है। इसके सुपरवीजन प्रोड्यूसर एरिका जेनोवाइज थे।

शुक्ला के अनुसार वर्ष 2019 के नवंबर एवं दिसंबर माह में उनके द्वारा टैक्सल फिल्म, लास एंजिल्स के साथ आगरा एवं बनारस में 20 दिनों का एक शेड्यूल हॉलीवुड फिल्म 'नोमाद' का शूट कराया था। फिल्म की शूटिंग 27 देशों में हुई व फिल्म अभी पोस्ट प्रोडक्शन में है। जून में इसको रिलीज किया जाना था, जो अब मुश्किल लग रहा है। इसके तुरंत बाद उनका अगले एक प्रोजेक्ट का कार्यक्रम जुलाई से सितंबर के मध्य भारत में शूट किया जाना था। वह भी अब अनिश्चित काल के लिए टल गया।

बॉलीवुड की एक फिल्म आगरा निवासी चिड़ियाघर फेम जीतू शिवहरे के प्रोडक्शन हाउस द्वारा आगरा, बटेश्वर एवं अन्य आसपास के स्थलों पर जून में शूट किए जाने की तैयारी की जा रही थी,वह भी अब नहीं हो पा रही है।

फ़रवरी माह में ही शुक्ला को एक और फिल्म के लिए संजीवनी प्रोडक्शन के एक्जीक्यूटिव प्रोड्यूसर शकील खान ने लोक्शनस मांगे थे, जो कि आगे की कार्रवाई होने से पहले ही सबकुछ महामारी की भेंट चढ़ गया । इसी प्रकार चंदन सिंह ने बताया कि एक कन्नड़ फिल्म की शूटिंग 12 दिन तक यमुना की तलहटी, आगरा किला और बेलनगंज के बाजार में प्रस्तावित थी। दो दिन तक एक विज्ञापन फिल्म महताब बाग व ताजमहल में बननी थी। यह सब स्थगित कर दी गई हैं।

इन फिल्मों में छाया रहा है आगरा

बंटी और बबली, सलाम ए इश्क, दिल्ली 6, नमस्ते लंदन, तेरा जादू चल गया, गरम हवा, ड्रीम गर्ल, तेवर, यमला पगला दीवाना, मुगल-ए आजम, जोधा अकबर, भूमि, नेम शेक, स्लम डाग मिलेनियर, रूह अफजा, एक दीवाना था, जींस, ताडंवम, समय 02, ढीठ पतंगें, किटी पार्टी, जौनी मस्ताना, यंगिस्तान, मेरे ब्रदर की दुल्हन, बेवफा, परदेश, तेरे नाम, शहीद भगत सिंह ।

यह हैं शूटिंग स्पाट

ताजमहल, महताब बाग, आगरा किला, एत्माद्दोला, सिकंदरा, फतेहपुर सीकरी, सेंट जोंस कालेज, स्टे्ची ब्रिज, पुराना आगरा, चंबल, गांव व अन्य होटल ।

टीवी सीरियलों में दिखा है आगरा

विदाई, बाबा मोहे एसो वर ढूंढ़ो आदि कई टीवी सीरियलों में भी आगरा दिखा है। 70 से ज्यादा म्यूजिक एलबम और 40 से ज्यादा विज्ञापन ताजमहल पर फिल्माए जा चुके हैं। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021