Move to Jagran APP

National Highway 19: जख्मी हाईवे पर जोखिम में जान, गड्ढों और अंधेरे की वजह से कभी भी हो सकता है हादसा

रुनकता से वाटर वर्क्स चौराहा तक दोनों तरफ की लेन बदहाल। आए दिन पलटते हैं दो और चार पहिया वाहन। पिछले दिनों सेंट कानरेड्स इंटर कालेज के सामने ट्रक पलटने से कुछ ऐसा ही हुआ। सर्विस रोड से हाईवे को जोड़ने वाली रोड खराब है जिसके चलते ट्रक पलट गया।

By Nirlosh KumarEdited By: Published: Mon, 27 Sep 2021 02:54 PM (IST)Updated: Mon, 27 Sep 2021 02:54 PM (IST)
National Highway 19: जख्मी हाईवे पर जोखिम में जान, गड्ढों और अंधेरे की वजह से कभी भी हो सकता है हादसा
नेशनल हाईवे की मरम्मत पर नहीं दिया जा रहा है ध्यान।

आगरा, जागरण संवाददाता। नेशनल हाईवे-19 पर हर दिन लाखों रुपये का टोल टैक्स वसूला जाता है, लेकिन जिस तरह की सुविधाएं मिलनी चाहिए, वह नहीं मिल रही हैं। रुनकता से वाटर वर्क्स तक हाईवे जख्मी है। हर दिन लोग जान जोखिम में डालकर चलते हैं। पिछले दिनों सेंट कानरेड्स इंटर कालेज के सामने ट्रक पलटने से कुछ ऐसा ही हुआ। सर्विस रोड से हाईवे को जोड़ने वाली रोड खराब है, जिसके चलते ट्रक पलट गया। हजारों लोग घंटों जाम में फंसे रहे। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) मथुरा खंड के अफसरों की हीलाहवाली के चलते आएदिन दो और चार पहिया वाहन पलटते हैं। हाईवे और सर्विस रोड की मरम्मत पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

loksabha election banner

ठीक से नहीं हो रही सफाई

हाईवे पर ठीक से सफाई नहीं हो रही है। जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे हुए हैं।

200 मीटर में 50 गड्ढे

आइएसबीटी फ्लाईओवर की सिकंदरा से खंदारी की तरफ की सर्विस रोड पर 200 मीटर में 50 गड्ढे हैं, जबकि खंदारी से सिकंदरा की तरफ की सर्विस रोड पूरी तरह से टूट चुकी है।

जल निकासी का नहीं इंतजाम

दोनों तरफ के हाईवे पर पांच से छह किमी क्षेत्र में जल निकासी का समुचित इंतजाम नहीं है, जिसके चलते बारिश होने पर पानी भर जाता है।

नाला पड़ा है चोक

एनएचएआइ मथुरा खंड ने 22 करोड़ रुपये से हाईवे के दोनों तरफ नाले का निर्माण किया है। अभी तक नाले को कनेक्ट नहीं किया गया है। जगह-जगह नाला चोक है।

रेलिंग तोड़ बन गए अवैध कट

रुनकता से वाटर वर्क्स तक दस से अधिक अवैध कट हो गए हैं। इसके लिए रेलिंग को तोड़ दिया गया है। कमिश्नर के आदेश के बाद भी तेजी से रेलिंग की मरम्मत नहीं कराई जा रही है।

बंद पड़ी हैं स्ट्रीट लाइट

रुनकता से वाटर वर्क्स तक दोनों तरफ की 60 स्ट्रीट लाइट बंद पड़ी हैं। इसकी शिकायतें एनएचएआइ मथुरा खंड के अफसरों से की जा चुकी हैं।

अक्टूबर में चालू होगी आइएसबीटी की पहली लेन

अक्टूबर के तीसरे सप्ताह में आइएसबीटी फ्लाईओवर की पहली लेन खंदारी से सिकंदरा चालू होगी। पहली लेन का काम पूरा हो गया है। दस दिनों में ट्रायल शुरू होंगे, जबकि दूसरी लेन सिकंदरा से खंदारी नवंबर के दूसरे सप्ताह में चालू होगी।

सिकंदरा सब्जी मंडी अंडरपास की दूसरी लेन का बंद है काम

बारिश के चलते सिकंदरा सब्जी मंडी अंडरपास की दूसरी लेन सिकंदरा से रुनकता की मरम्मत का कार्य बंद है। दक्षिण पश्चिम मानसून की वापसी के बाद ही काम शुरू होगा।

संरक्षा के इंतजाम नदारद

रुनकता से सिकंदरा तक संरक्षा के इंतजाम ठीक तरीके से नहीं किए गए हैं। हाईवे पर रिफ्लेक्टिव टेप नहीं लगाए गए हैं। न ही बोर्ड लगे हैं। यहां तक कि जिन स्थलों पर ब्लैक स्पाट हैं, वहां भी बोर्ड नहीं लगे हैं।

एनएचएआइ से मांगी है रिपोर्ट

कमिश्नर अमित गुप्ता ने बताया कि नेशनल हाईवे-19 की रेलिंग की मरम्मत और ठीक तरीके से सफाई करने के आदेश दिए गए हैं। एनएचएआइ अफसरों से इसकी रिपोर्ट मांगी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.