Move to Jagran APP

Atal Tunnel: रोहतांग से लद्दाख को जोड़ने वाली अटल टनल से आगरा का है ये विशेष कनेक्शन

Atal Tunnel ब्रिगेडियर मनोज कुमार ने बचाए थे एक हजार करोड़ रुपये। शहर की संस्थाओं द्वारा किया जाएगा बुधवार को अभिनंदन। विश्व में सर्वाधिक ऊंचाई पर निर्मित लगभग नौ किमी लंबी अत्याधुनिक अटल टनल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन अक्टूबर को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 30 Sep 2020 08:53 AM (IST)Updated: Wed, 30 Sep 2020 08:53 AM (IST)
Atal Tunnel: रोहतांग से लद्दाख को जोड़ने वाली अटल टनल से आगरा का है ये विशेष कनेक्शन
अटल टनल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन अक्टूबर को राष्ट्र को समर्पित करेंगे।

आगरा, जागरण संवाददाता। हिमाचल प्रदेश में रोहतांग से लद्दाख को जोड़ने को बनाई गई 'अटल टनल' से आगरा का भी कनेक्शन है। उसके निर्माण में शमसाबाद रोड निवासी ब्रिगेडियर मनोज कुमार (सेवानिवृत्त) ने अमूल्य योगदान किया था। उनके प्रयासों से योजना पर व्यय होने वाले एक हजार करोड़ रुपये की बचत हुई। बुधवार को शहर की संस्थाओं द्वारा उनका अभिनंदन किया जाएगा।

loksabha election banner

विश्व में सर्वाधिक ऊंचाई पर निर्मित लगभग नौ किमी लंबी अत्याधुनिक अटल टनल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन अक्टूबर को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इसके साथ रोहतांग से लद्दाख तक पहुंचने की दूरी करीब 46 किमी कम हो जाएगी। राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच के उपाध्यक्ष रविंद्र पाल सिंह टिम्मा ने बताया कि अटल टनल का आगरा कनेक्शन भी है। थल सेना के लिए अत्यंत उपयोगी इस प्रोजेक्ट को बनाने में आगरा के ब्रिगेडियर मनोज कुमार ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। टनल बना रही कार्यदायी संस्था ने सैरी नाले के करीब अत्यंत कठिन 700 मीटर के रास्ते की वजह से काम रोक दिया था। उसने एक अन्य मार्ग से टनल बनाने की रूपरेखा तैयार कर सीमा सड़क संगठन के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल आरएम मित्तल को प्रस्ताव भेजा था। ब्रिगेडियर मनोज कुमार ने उस समय अपनी सूझ-बूझ से कार्यदायी संस्था के प्रस्ताव का विरोध किया था। अन्य रास्ते से टनल बनाने पर देश पर करीब 1500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त बोझ पड़ता।

कर्नल जीएम खान ने बताया कि इसके बाद ब्रिगेडियर मनोज कुमार ने सीमा सड़क संगठन के महानिदेशक व देश के तत्कालीन रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर से मुलाकात कर सुरंग को सैरी नाले से ही बनाने की योजना मंजूर करवाई। इससे देश की एक हजार करोड़ रुपये की बचत हो गई। वर्तमान में ब्रिगेडियर मनोज कुमार सेना ज्वॉइन करने के इच्छुक युवाओं को तैयारी कराते हैं। राष्ट्रीय सुरक्षा जागरण मंच के राष्ट्रीय मंत्री रजनीश त्यागी ने बताया कि मंच का आगरा चैप्टर और शहर की सामाजिक संस्थाएं बुधवार शाम होटल ग्रांड में बिग्रेडियर मनोज कुमार को सम्मानित करेंगी। ब्रिगेडियर मनोज प्रोजेक्ट से जुड़े अपने संस्मरण सुनाएंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.