आगरा, तनु गुप्‍ता। सर्दियों को सेहतभरा का मौसम कहा जाता है। इस मौसम की सबसे अच्‍छी सौगात हैं हरी सब्जियां। यूं तो इस मौसम की हर सब्‍जी ही अपने में विशेष स्‍वास्‍थ्‍यकारी गुण लिए होती है लेकिन हरा लहसुन कई बीमारियों की रामबाण औषधि के रूप में इस मौसम की सबसे बेहतरीन देन है। आहार विशेषज्ञ मनोज वर्मा के अनुसार हरे लहसुन में मौजूद पॉलीसल्फाइड भरपुर मात्रा में मौजूद होता है, जो इंसान को दिल की बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा इसमें मैग्जीन की भी उच्च मात्रा होती है।

हरा लहसुन देखने में काफी हद तक हरे प्याज की तरह ही नजर आता है। अधिकांशत: लहसुन का प्रयोग दाल और सब्जियों में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है लेकिन इसकी पत्तियों से बनी सब्जी भी स्वाद में कुछ कम नहीं है। हरा लहसुन खाने से शरीर को कई लाभकारी विटामिन और मिनरल मिलते हैं। इसमें अच्छी मात्रा में एंटी ऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो शरीर के लिए कई मायनों में लाभकारी होते हैं।

गुड कॉलेस्ट्रोल बढ़ाए

आहार विशेषज्ञ मनोज वर्मा बताते हैं कि हरे लहसुन में पॉलीसल्फाइड भरपूूर मात्रा में मौजूद होता है, जो इंसान को दिल की बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा इसमें मैग्जीन की भी उच्च मात्रा होती है, जो गुड कॉलेस्ट्रोल से जुड़ी होती है औऱ दिल को संतुलित रखने का काम करती है।

ब्लड शुगर को भी रखे काबू में

यदि आपको हाई शुगर की परेशानी है तो हरे लहसुन आपकी हाई शुगर को कम करने में भी सहायक है। लहसुन की पत्तियों के सेवन से आपको फायदा होता है। डायबिटीज के रोगियों को इसका अवश्य ही सेवन करना चाहिए। ब्लडप्रेशर के मरीजों के लिए भी यह एक दवा की तरह काम करता है। हाई ब्लडप्रेशर को कम करने के लिए भी इसका सेवन करना फायदेमंद माना जाता है।

आयरन का अच्छा स्त्रोत

किसी भी व्यक्ति के शरीर में विटामिन सी, मेटाबॉलिज्म में आयरन को बढ़ाने का काम करता है, इस बारे में तो आपको मालूूम होगा लेकिन हरे लहसुन में मौजूद प्रोटीन फेरोपॉर्टिन कोशिका के बाहर से कोशिका के अंदर तक आयरन को संग्रहित करता है, जिसकी मदद से शरीर को आवश्यकतानुसार आयरन मिलता रहता है।

श्वसन तंत्र को करे मजबूत

सांस संबंधी समस्या होने पर भी सर्दियों में इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है। इससे श्वासन तंत्र की कार्य प्रणाली भी बेहतर होती है।

एक अच्छा एंटीसेप्टिक

हरा लहसुन एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपुर होचा है। इस वजह से यह एक अच्छे एंटीसेप्टिक के रूप में काम करता है। किसी भी प्रकार के घाव को जल्दी भरने के लिए आप इसका प्रयोग कर सकते हैं।

ब्लड सर्कुलेशन को भी करे ठीक

दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करने में भी हरा लहसुन काफी सहयोगी होता है।

पुरुषों के लिए है वरदान

आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ एनके सिन्‍हा के अनुसार बहुत से लोग लहसुन का प्रयोग कच्‍चा करतेे हैंं तो कुछ लोग इसे सब्‍जी या चटनी के रूप में लेते हैंं। लेकिन कम ही लेाग जानते हैं कि लहसुन का सेवन भूनकर भी किया जाता है और खासतौर पर पुरुषों के लिए इस तरह लहसुन खाना बेहद फायदेमंद होता है। लहसुन में सल्‍फर युक्‍त यौगिकों की मात्रा काफी होती है। इसमें पाएं जाने तत्‍वों में एक ऐलीसिन भी है। इसकी वजह से ही लहसुन में एंटी-बैक्‍टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-ऑक्‍सीडेंट खूब‍ियां होती हैं। लहसुन पर हुई एक रिसर्च बताती है कि लहसुन में मौजूद फाइटोकेमिकल्स पुरुषों की हेल्थ के लिए फायदेमंद है। पुरुषों को रात के समय भुने हुए लहसुन की एक कली खाने की सलाह दी जाती है।

लहसुन में ऐलीसिन नाम का पदार्थ होता है जो पुरुषों के मेल हार्मोन यानी सेक्‍स हार्मोन के स्‍तर को ठीक रखता है। इससे पुरुषों में इरेक्‍टाइल डिस्‍फंक्‍शन दूर होता है। वहीं लहसुन में सेलेनियम और भारी मात्रा में विटामिन पाए जाते हैं जिससे स्‍पर्म क्‍वालिटी बढ़ती है।

हरे लहसुन में विटामिन

- C और B, मैंगनीज, फॉस्फोरस, सेलेनियम, मिनरल्स जैसे पोषक तत्वों के साथ कई तरह के एंटी ऑक्सिडेंट, एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और माइक्रोबियल गुण भी होते हैं।

- इसमें मौजूद सल्फ्यूरिक और ऑर्गेनिक एसिड युक्त एलिसिन कंपाउंड शरीर में इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं जिससे कई बीमारियों से भी बचाव होता है।

- हरा लहसुन संक्रमण से बचाता है और बदलते मौसम के कारण होने वाली कई बीमारियों को कम करने में सहायक माना जाता है।

- हरे लहसुन को खाने में शामिल करना फ़ायदेमंद साबित रहेगा क्योंकि इसमें भरपूर मात्रा में ऐसे गुण होते हैं जो पाचन तंत्र को दुरुस्त रखते हैं।

- हरे लहसुन में एंटी ऑक्सिडेंट तत्वों के कारण पेट का बैक्टीरियल बैलेंस नियंत्रित रहता है इससे पेट की संबंधित बीमारियां दूर करने में मदद होती है।

- हरा लहसुन खाने से एनीमिया और रेड ब्लड सेल्स की कमी को पूरा किया जा सकता है इससे शरीर में आयरन स्तर को बढ़ाने से ब्लड काउंट में सुधार होता है।

- शरीर में ज्यादा वायु या गैस बनने के कारण रक्त संचार कम होता है जिसके कारण हाथ-पैरों में दर्द रहता है ऐसे में हरा लहसुन खाने से फायदा मिलता है।

- रोज़ाना थोड़े से हरे लहसुन का सेवन ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है क्योंकि अगर ब्लड प्रेशर बढ़ जाए तो हार्ट अटैक और ब्रेन स्ट्रोक का ख़तरा हो सकता है।

- हरे लहसुन से शरीर में बढ़ने वाली रोग प्रतिरोधक क्षमता के कारण कैंसर जैसे गंभीर रोग से लड़ने में मदद मिलती है इसलिए कैंसर में कच्चा हरा लहसुन खाना चाहिए।

- हरा लहसुन पुरुषों के लिए भी लाभकारी माना जाता है इससे सेक्स हार्मोन के स्तर को नियंत्रित रखा जा सकता है इसलिए हरा लहसुन खाना फ़ायदेमंद रहता है।

 

Posted By: Tanu Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस