Move to Jagran APP

पेट की हर समस्‍या का रामबाण इलाज है ये जादुई पानी, रोज सुबह करें सेवन Agra News

जीरा अजवाइन चमत्‍कारी गुणों से भरे हुए हैं। रोज सुबह इसके पानी को पीने से दूर होती है कब्‍ज गैस और एसिडिटी।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Mon, 14 Oct 2019 10:00 AM (IST)Updated: Mon, 14 Oct 2019 10:00 AM (IST)
पेट की हर समस्‍या का रामबाण इलाज है ये जादुई पानी, रोज सुबह करें सेवन Agra News
पेट की हर समस्‍या का रामबाण इलाज है ये जादुई पानी, रोज सुबह करें सेवन Agra News

आगरा, तनु गुप्‍ता। त्‍योहार का सीजन आ चुका है। दीपोत्‍सव से पहले ही कई त्‍योहारों की झड़ी लग जाएगी। दिन भर घर- बाहर के काम और रात को देर तक जागने के साथ गरिष्‍ठ भोजन का सेवन। इन सब से यदि कोई सबसे ज्‍यादा प्रभावित होता है तो वो है आपका पेट। जी हां, हमारी दिनचर्या और खाने की आदत का सीधा संबंध हमारे पेट से ही जुड़ा होता है। यदि थोड़ी असावधानी बरतें तो पेट की एक नहींं बल्कि कई समस्‍याएं घेर लेती हैं। अब परहेज कर पाना त्‍योहार के माहौल में थोड़ा मुश्किल होता है। ऐसे में जागरण डॉट कॉम ने सेल्‍युलर न्‍यूट्रिशियनिस्‍ट डॉ एनके सिन्‍हा से बात की और एक ऐसी रामबाण औषधि के बारे मेें जाना जो पेट की हर समस्‍या का इलाज भी है और पेट की चर्बी कम करने का तरीका भी।

loksabha election banner

डॉ सिन्‍हा के अनुसार एसिडिटी या ब्‍लॉटिंग एक नॉर्मल मेडिकल कंडीशन है और लगभग हर कोई अपनी लाइफ में कम से कम एक बार इस समस्‍या से परेशान होता है। पेट से संबंधित कोई भी समस्‍या व्‍यक्ति को परेशान कर देती है और ऐसा हमारी गलतियों के कारण ही होता है। जी हां एसिडिटी या एसिड रिफ्लक्स का प्रमुख कारण हैवी खाना या हैवी खाने के तुरंत बाद लेटना है। इस असहज स्थिति से राहत पाने के लिए, ज्यादातर लोग दवा लेते हैं। जबकि इस समस्या से राहत पाने का एक प्राकृतिक और घरेलू तरीका है, जिसे आप अपने घर पर ही आसानी से तैयार कर सकतेे हैं। दो चीजों से बना ये ड्रिंक एसिडिटी और कब्ज के मूल कारण से तत्काल राहत प्रदान करता है और आपके पेट को राहत देता है।

पेट के लिए रामबाण ड्रिंक

यह जादुई ड्रिंक जीरा और अजवाइन से बनता है। जो रसोई मे आसानी से उपलब्‍ध रहते हैं। जीरा और अजवाइन सब्जियों को जितना स्‍वादिष्‍ट बनाते हैं उससे ज्‍यादा सेहत के लिए लाभकारी होते हैं। इनका ड्रिंक मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाने और डाइजेशन में सुधार करने में हेल्‍प करता है और सबसे अच्‍छी बात इसे आप आसानी और बिना झंझट के तैयार कर सकतेे है।

ऐसे बनाएं

पानी- 1 गिलास

जीरा- 1 छोटा चम्मच

अजवाइन- 1 छोटा चम्मच

विधि

इस ड्रिंक को बनाने के लिए पानी के जार में जीरा और अजवाइन मिलाएं और इसे रात भर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। फिर सुबह के समय इसे छानकर इसके पानी को पी लें। आप चाहे तो इसकी चाय बनाकर भी पी सकतेे हैंं। इसके लिए भी रात को इसे ऐसे ही भिगो दें और सुबह इसे तब तक उबालें जब तक पानी आधा न रह जाए।

फिर इसे छानकर चाय की तरह पी लें। टेस्‍ट बढ़ाने के लिए आप इस ड्रिंक में थोड़ा सा कसा हुआ अदरक और नींबू मिला लें।

अजवाइन

सेल्‍युलर न्‍यूट्रिशियनिस्‍ट मनोज वर्मा के अनुसार अजवाइन हेल्‍थ के लिए बहुत अच्‍छा माना जाता है और आयुर्वेद में लंबे समय से दवाइयां तैयार करने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता रहा है। अजवाइन का पानी आपके पेट और यूटरस को साफ करने में मदद करता है। यह आपके मेटाबॉलिज्‍म को बढ़ाता है और पेट से संबंधित कई समस्याओं से राहत प्रदान करने में मदद करता है। वजन कम करने की कोशिश करते समय यह और भी अच्छा है। अजवाइन का पानी गैस्ट्राइटिस, अपच, पेट से संबंधित कई समस्याओं, माइग्रेन, सांस की बीमारियों और अर्थराइटिस की समस्याओं को ठीक करने में अच्छा है।

अगर इसका पानी रोज सुबह खाली पेट पि‍या जाए तो यह पूरी बॉडी के लिए फायदेमंद होता है। अजवाइन में डाइटरी फाइबर, कार्बोहाइड्रेट्, प्रोटीन और कई तरह के मिनरल्स जैसे– फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन और निकोटिनिक एसिड आदि पाए जाते हैं। इसके अलावा अजवाइन में थाईमोल होता है जो इसे एक अलग स्वाद और महक देता है। आयुर्वेद के अनुसार जिन लोगों को वात और कफ की समस्या है, उनके लिए अजवाइन के पानी का सेवन बहुत फायदेमंद है।

जीरा

भारतीय खाने में जीरा बीज सबसे परिचित मसाला है। ये एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होता है जो डाइजेशन में सुधार करने में हेल्‍प करता है और मेटाबॉलिज्‍म के लेवल को कम करता है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। जीरा का पानी बॉडी से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में भी हेल्‍प करता है। हमारी बॉडी में मौजूद अवांछित विषाक्त पदार्थों से सूजन, स्‍ट्रेस लेवल का बढ़ना, कब्ज, अपच और वजन बढ़ जाता है। जीरा का पानी रोज लेने से बॉडी को डिटॉक्‍स करने में हेल्‍प मिलती है। मनोज वर्मा का कहना है कि जीरा स्‍वाद बढ़ाने के साथ बीमारियों को दूर भगाने और वेट लॉस के लिए भी बहुत उपयोगी होता है। जीरे के सेवन से पेट की प्रॉब्‍लम्‍स जैसे कब्‍ज, एसिडिटी, गैस आदि दूर होती है। और पेट ठीक रहने से वेट लॉस करने में हेल्‍प मिलती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.