आगरा, जेएनएन। योग योगेश्वर की धरा पर अजन्मे के जन्मोत्सव का साक्षी बनने को आस्था का समंदर उमड़ रहा है। हर कदम श्रीकृष्ण जन्मस्थान की ओर उमड़ रहा है। शुक्रवार को बांकेबिहारी मंदिर, नंदगांव, प्राचीन केशवदेव मंदिर में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। वृंदावन में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ती रही। हालांकि मंदिर में रात पौने बारह बजे गर्भगृह में ठाकुरजी का अभिषेक होगा। इसके बाद दर्शन शुरू हो जाएंगे। रात एक बजकर 55 मिनट पर मंगला आरती होगी। ये आरती वर्ष में एक ही बार होती है। नंदगांव में नंदभवन भी जन्मोत्सव की खुशी में झूम रहा था। इधर, शुक्रवार सुबह से ही श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर गर्भगृह में लाला के दर्शन को भक्तों का तांता लगा रहा। शाम तक श्रद्धालुओं की कतारें बरकरार थीं।

जन्मभूमि से भव्य शोभायात्रा

श्रीकृष्ण जन्मस्थान पर शनिवार को जन्मोत्सव मनाया जाएगा। हालांकि पहली बार तीर्थ विकास परिषद के सौजन्य से तीन दिवसीय विशेष कार्यक्रम संचालित किए जाएंगे। इसके तहत ही शुक्रवार को जन्मस्थान से भव्य शोभायात्रा निकाली गई। विभिन्न झांकियों के साथ ही देश भर से आए लोक कलाकार अपनी स्थानीय वेशभूषा में परंपरागत नृत्य व कलाओं का प्रदर्शन करते हुए आगे बढ़ रहे थे। शनिवार और रविवार को भी शोभायात्रा निकाली जाएगी।

यहां कल जन्मेंगे तारणहार

जन्मस्थान: श्रीकृष्ण जन्मस्थान जन्मोत्सव में शनिवार को प्राकट्योत्सव मनाया जाएगा। इस उत्सव के लिए जन्मस्थान सज-धज कर तैयार हो चुका है। आकर्षक विद्युत सजावट नयनों को भा रही है। श्रीकृष्ण जन्मस्थान, द्वारिकाधीश, वृंदावन में राधारमण, चंद्रोदय, प्रियकांत जू, इस्कॉन मंदिर में जन्मोत्सव की तैयारियां दिन भर चलती रहीं हैं। कान्हा के जन्म को लेकर पर्वतराज गोवर्धन की भूमि वैभवपूर्ण आभा से दमकने लगी है।

शनिवार को आएंगे मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ श्रीकृष्ण जन्मोत्सव में शनिवार को आएंगे। वे जन्मस्थान पर दोपहर बाद पहुंचेंगे। यहां के बाद रामलीला मैदान में आयोजित कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे। 

Posted By: Tanu Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस