Move to Jagran APP

Agra News: टीटीजेड में आइटी पार्क से पांच हजार को मिलेगा रोजगार, पढ़िए किराए से लेकर मिलने वालीं सुविधाएं

Agra News टीटीजेड में आइटी पार्क से खुलेंगे रोजगार के नए द्वार। पांच हजार आइटी से संबंधित लोगों को मिल सकेगा रोजगार। इससे आगरा के बाहर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। आगरा में शास्त्रीपुरम के डी ब्लाक में निर्माणाधीन है भवन।

By Nirlosh KumarEdited By: Abhishek SaxenaPublished: Mon, 28 Nov 2022 09:00 PM (IST)Updated: Mon, 28 Nov 2022 09:00 PM (IST)
Agra News: टीटीजेड में आइटी पार्क से पांच हजार को मिलेगा रोजगार, पढ़िए किराए से लेकर मिलने वालीं सुविधाएं
Agra News: टीटीजेड में आइटी पार्क से पांच हजार को मिलेगा रोजगार

आगरा, जागरण संवाददाता। ताज ट्रेपेजियम जोन (टीटीजेड) में प्रदूषणकारी उद्योगों की स्थापना पर प्रतिबंध होने से सरकार गैर-प्रदूषणकारी आइटी पार्क और इलेक्ट्रोनिक्स हब बनाकर रोजगार के नए अवसरों का सृजन करने पर ध्यान दे रही है। सोमवार को तारघर मैदान में हुई सभा में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अप्रैल, 2023 में आइटी पार्क का शुभारंभ करने के साथ ही इलेक्ट्रोनिक्स हब बनाने की बात कही। आइटी पार्क बनने से यहां रोजगार के नए द्वार खुलेंगे। इसमें पांच हजार लोगों को रोजगार मिल सकेगा और प्रतिभाओं का पलायन रुकेगा।

loksabha election banner

शास्त्रीपुरम में हो रहा आइटी पार्क का निर्माण

सोफ्टवेयर टेक्नोलाजी पार्क आफ इंडिया (एसटीपीआइ) द्वारा शास्त्रीपुरम में आइटी पार्क का निर्माण किया जा रहा है। छह मंजिला भवन की एक मंजिल बनकर तैयार हो चुकी है। इसे प्लग एंड प्ले के आधार पर तैयार किया गया है, जिससे कि कंपनियां यहां आकर सीधे काम कर सकें। दो दशक से अधिक समय से आइटी पार्क बनने का इंतजार कर रहे शहरवासियों का ख्वाब पूरा होने जा रहा है। इससे आइटी सेक्टर में युवाओं को रोजगार मिल सकेगा और उन्हें पलायन नहीं करना पड़ेगा। आगरा में कंप्यूटर, लैपटाप, स्मार्ट फोन के साथ ही इलेक्ट्रोनिक उपकरणों का बड़ा बाजार है। यहां इलेक्ट्रोनिक हब बनाए जाने से रोजगार के नए अवसर सृजित होंगे।

आइटी पार्क में यह होगी व्यवस्था

  • एसटीपीआइ द्वारा तैयार किए जा रहे आइटी पार्क में 5658 वर्ग फुट जगह में प्लग एंड प्ले आधार पर 103 सीटें हैं
  • 3262 वर्ग फुट जगह खुली रखी गई है
  • जहां कंपनियां जरूरत के अनुसार जगह ले सकेंगी
  • यहां 60 सीटर आडिटोरियम, 11 सीटर क्रांफेंस रूप और कैफेटेरिया बना है

तय किया जा चुका है किराया

प्लग एंड प्ले आधार पर एक सीट का दिन में 12 घंटे लिए एक माह का किराया 5200 रुपये और 24 घंटे के लिए 8000 रुपये रखा गया है। खुली जगह का किराया प्रतिमाह 40 रुपये प्रति वर्ग फुट रखा गया है। आडिटोरियम का किराया 4300 रुपये प्रति घंटे, कांफ्रेंस रूम का किराया 500 रुपये प्रति घंटे, मीटिंग रूम का किराया 300 रुपये प्रति घंटे रखा गया। पावर बैकअप का शुल्क प्रतिमाह 800 रुपये प्रति केवीए होगा। इसमें कंपनियों को छूट भी प्रदान की जाएगी।

ये भी पढ़ें...

Yogi Adityanath Jansabha: यूपी बोर्ड ने जारी किए थे बिना अंक के अंकपत्र, आगरा जनसभा में छात्रों ने फहराया बैनर

यह होंगी सुविधाएं

  • सिंगल विंडो क्लीयरेंस सिस्टम होगा।
  • कस्टम विभाग से सीधे समन्वय को डेस्क बनेगी।
  • हाई स्पीड डाटा एवं इलेक्ट्रोनिक सेंटर बनेगा।
  • आप्टिकल फाइबर से आइटी पार्क में सभी कंपनियां जुड़ेंगी।

आइटी पार्क: एक नजर

  • वर्ष 1998 में पहली बार आगरा में आइटी पार्क का प्रस्ताव बना। तब यह 12 एकड़ जगह में बना था। बाद में जमीन सात एकड़ आैर फिर घटकर पांच एकड़ रह गई।
  • वर्ष 2015 में एमओयू साइन किया गया, लेकिन आइटी पार्क धरातल पर नहीं उतर सका।
  • वर्ष 2018 में प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने पर काम शुरू हुआ। इसे जनवरी में बनकर तैयार हो जाना था, लेकिन इसमें विलंब हुआ।

आइटी विशेषज्ञ

आइटी पार्क की योजना का तरीके से क्रियान्वयन किया गया तो यह सफल होगा। अगर सही से क्रियान्वयन नहीं हुआ तो मेरठ व कानुपर जैसे शहरों की तरह खाली पड़ा रहेगा। स्टार्टअप करने वाले छात्रों के लिए यह फायदेमंद हो सकता है। - अभिषेक अरुण गुप्ता, अध्यक्ष आगरा यूजर ग्रुप (आइटी विशेषज्ञ) 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.