आगरा, जागरण संवाददाता। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की 24 फरवरी को प्रस्तावित ताज विजिट ने पर्यटकों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। 24 फरवरी के टूर कैंसिल और रिशेड्यूल हो रहे हैं। पर्यटक ताज को बंद रखे जाने और सुरक्षा संबंधी पाबंदियों व बंदिशों से होने वाली परेशानी से बचने को ऐसा कर रहे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का 24 फरवरी को ताजमहल का दौरा प्रस्तावित है। वो शाम को आगरा आएंगे। इसके चलते ताज शाम को बंद रहेगा। मगर उसे कितने बजे से बंद किया जाएगा, इसका अभी कोई कार्यक्रम जारी नहीं किया गया है। 27 जनवरी को आए ब्राजील के राष्ट्रपति जायरो बोल्सोनारो की विजिट के दौरान पुलिस ने 12:30 बजे से ही ताज की टिकट विंडो बंद करा दी थीं। 1:15 बजे तक पर्यटकों से ताज को खाली करा लिया गया था। जबकि भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) ने दोपहर तीन से शाम पांच बजे तक ताज बंद रखे जाने की सूचना जारी की थी। दोपहर दो बजे से टिकट विंडो बंद की जानी थी। वहीं, मेहताब बाग में भी किसी को प्रवेश नहीं दिया गया था। इसके चलते पर्यटकों को काफी परेशानी उठानी पड़ी थी। अमेरिकी राष्ट्रपति के दौरे को लेकर इससे कहीं अधिक सतर्कता बरती जा रही है। दुकानदारों, घरोंं, रूफ टॉप रेस्टोरेंट, होटलों पर निगरानी है। यहां तक कर्मचारियों का भी वेरीफिकेशन किया गया है। ट्रंप के आगरा दौरे के दौरान फतेहाबाद रोड पर ट्रैफिक बंद रखे जाने की तैयारी है। इसे देखते हुए पर्यटकों ने परेशानियों से बचने को टूर कैंसिल और रिशेड्यूल करना शुरू कर दिए हैं, जिससे कि सुरक्षा संबंधी बंदिशों के चलते परेशानी नहीं उठानी पड़े। ताजमहल के नजदीक स्थित होटलों में बुकिंग कैंसिल हो रही हैं।

विदेशी पर्यटक भी बच रहे आने से

होटल कमल के निदेशक संदीप अरोड़ा ने बताया कि 24 फरवरी को फ्रांस के पास्कल डि पारना ने चार कमरे बुक कराए थे। उन्होंने बिना किसी कारण के चारों कमरों की बुकिंग कैंसिल कर दी है। शायद उन्होंने परेशानियों से बचने को ऐसा किया हो।

संस्‍कृति वैकेशंस के राजीव सक्‍सेना का कहना है कि 24 फरवरी को आगरा की बुकिंग कराने वाले पर्यटकों द्वारा अपने टूर को रिशेड्यूल कराया जा रहा है। इस दिन वो आगरा की बजाय दूसरे स्थलों के भ्रमण के लिए जाने को प्राथमिकता दे रहे हैं। 

Posted By: Prateek Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस