Move to Jagran APP

Tourism in Agra: केवल स्मारकों को खोलने से नहीं चलेगा काम, इंटरनेशनल फ्लाइट भी की जाएं शुरू

Tourism in Agra मार्च 2020 से बंद चल रही हैं इंटरनेशनल फ्लाइट व वीजा। 70 फीसद तक विदेशी पर्यटकों पर निर्भर है आगरा का पर्यटन कारोबार। 16 जून से प्रदेश सरकार पर्यटन स्थलों को खोलने की तैयारियों में है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 13 Jun 2021 01:20 PM (IST)Updated: Sun, 13 Jun 2021 01:20 PM (IST)
Tourism in Agra: केवल स्मारकों को खोलने से नहीं चलेगा काम, इंटरनेशनल फ्लाइट भी की जाएं शुरू
15 माह से इंटरनेशनल फ्लाइट बंद चल रही हैं। प्रतीकात्मक फोटो

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस का संक्रमण कम होने के बाद एक बार फिर स्मारकों को खोलने की मांग पर्यटन संस्थाएं कर रही हैं, लेकिन उनका यह मानना है कि केवल स्मारकों को खोलने से ही काम नहीं चलेगा, 15 माह से बंद इंटरनेशनल फ्लाइट को भी शुरू करना होगा। तभी यहां विदेशी पर्यटकों का आना संभव हो सकेगा।

loksabha election banner

आगरा का पर्यटन कारोबार 70 फीसद तक विदेशी पर्यटकों पर निर्भर करता है। कोरोना काल में मार्च, 2020 में स्मारकों के बंद होने के बाद सरकार ने इंटरनेशनल फ्लाइट पर रोक लगा दी थी। सभी तरह के वीजा देना भी बंद कर दिया गया था। स्थिति सामान्य होने के बाद टूरिस्ट वीजा सर्विस को छोड़कर स्टूडेंट, राजनयिक, बिजनेस वीजा की शुरुआत कर दी गई थी। टूरिस्ट वीजा सर्विस और इंटरनेशनल फ्लाइट पर अभी भी रोक लागू है। 16 जून से प्रदेश सरकार पर्यटन स्थलों को खोलने की तैयारियों में है। एएसआइ द्वारा संरक्षित स्मारक खोलने या बंद रखने पर आज या कल निर्णय हो जाएगा। ताजनगरी की पर्यटन संस्थाओं का मानना है कि ताजमहल या स्मारकों को खोलने से ही काम नहीं चलेगा। सरकार को इंटरनेशनल फ्लाइट और टूरिस्ट वीजा सर्विस को भी शुरू करना चाहिए। सरकार इंटरनेशनल फ्लाइट या टूरिस्ट वीजा सर्विस की शुरुआत कर भी देगी तो पर्यटक यहां तुरंत नहीं आएंगे। विदेशी पर्यटक दोनों सुविधाआें की शुरुआत के तीन माह बाद यहां आना शुरू हो सकेंगे। हालांकि, यह भी कोरोना वायरस का संक्रमण नहीं बढ़ने पर ही संभव हो पाएगा।

स्मारकों को खोलने के साथ इंटरनेशनल फ्लाइट व टूरिस्ट वीजा सर्विस की सरकार को शुरुआत करनी चाहिए। सरकार टूरिस्ट वीजा सर्विस और इंटरनेशनल फ्लाइट शुरू करने की कम से कम तिथि तो बताए। इससे दुनियाभर में यह संदेश तो जाएगा कि देश में धीरे-धीरे स्थिति सामान्य हो रही है और हम लाेगों के स्वागत को तैयार हैं।

-शकील चौहान, समन्वयक एप्रूव्ड टूरिस्ट गाइड एसोसिएशन

स्मारक खुलने और इंटरनेशनल फ्लाइट व टूरिस्ट वीजा सर्विस की शुरुआत के बाद विदेशी पर्यटक तुरंत भारत घूमने नहीं आएंगे। फ्लाइट व वीजा सर्विस शुरू होने के करीब तीन माह बाद ही उनका यहां आना शुरू हो सकेगा। यह सही समय है, सरकार इंटरनेशनल फ्लाइट व वीजा देना शुरू करे, जिससे कि सीजन में पर्यटक यहां आ सकें।

-गौरव चौहान, महासचिव आगरा टूरिज्म डवलपमेंट फाउंडेशन 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.