Move to Jagran APP

Taxation: आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण आगरा खंडपीठ ने दी देशभर की म‍ह‍िलाओं को राहत

Taxation न‍िर्धार‍ित आय के रूप में नही मानी जाएगी बचत में जमा की गई नकद राश‍ि। खंडपीठ ने अपने आदेश में कहा है क‍ि विमुद्रीकरण योजना 2016 के दौरान गृहिणियों द्वारा की गई नकद जमा राशि को जोड़ा नहीं जा सकता है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 21 Jun 2021 04:31 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jun 2021 04:31 PM (IST)
Taxation: आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण आगरा खंडपीठ ने दी देशभर की म‍ह‍िलाओं को राहत
आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण आगरा खंडपीठ ने दी देशभर की म‍ह‍िलाओं को राहत।

आगरा, जागरण संवाददाता। मह‍िलाओं द्वारा छोटी- छोटी बचत करके बैंक में जमा की गई नकद राश‍ि को न‍िर्धार‍ित आय मे शा‍म‍िल नहीं क‍िया जाएगा। आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण (आईटीएटी), आगरा खंडपीठ ने इस बाबत एक महत्‍वपूर्ण फैसला द‍िया है। खंडपीठ के सदस्‍य ललित कुमार और लेखाकार सदस्य डॉ मीठा लाल मीणा के इस न‍िर्णय से देश की सभी गृहणियों को बड़ी राहत म‍िली है।

loksabha election banner

अधिवक्ता मनुज शर्मा ने बताया कि खंडपीठ ने अपने आदेश में कहा है क‍ि विमुद्रीकरण योजना 2016 के दौरान गृहिणियों द्वारा की गई नकद जमा राशि को जोड़ा नहीं जा सकता है यदि ऐसी जमा राशि 2.5 लाख रुपये से कम है और ऐसी राशि को निर्धारिती की आय के रूप में नहीं माना जाएगा। आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण ने इस बाबत एक अपील पर सुनवाई की। अपील में गृहिणी ने कहा क‍ि, वह निर्धारित, जिसमें विमुद्रीकरण अवधि के दौरान बैंक खाते में 2,11,500 रुपये की नकदी जमा की। यह धनराश‍ि उसके द्वारा अपने और अपने परिवार के भविष्य के उद्देश्यों के लिए अपने पति, बेटे, रिश्तेदारों द्वारा दी गई अपनी पिछली बचत से उपरोक्त राशि एकत्र / सहेजी थी। गृहिणी ने खंडपीठ को बताया क‍ि पूरे देश में उसी की तरह गृहणियां सब्जी विक्रेताओं, दर्जी, ग्रॉसर्स और मिश्रित व्यापारियों के साथ सौदेबाजी करके, घर के बजट से अपने लिए बचाई गई नकदी जमा कर रही थीं, त्योहारों के समय रिश्तेदारों से मिलने वाले छोटे-छोटे नकद उपहारों में वर्षों से छिपा हुआ था और वर्षों से पैंट में जो बदलाव वे हर दिन धोते थे, उसे हटाने के बाद, अचानक उनके पास 500 रुपये और 1000 रुपये के नोटों की राशि को नोटबंदी योजना 2016 के तहत बैंकों में जमा करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था। ये नोट अब कानूनी निविदा नहीं थे। 2016 की योजना के कारण गृहणियों की दुर्दशा को सामने लाने के लिए राजनीतिक और सामाजिक संगठनों द्वारा बहुत सारी चिंताएँ उठाई गईं। अपील के तथ्यों को गहराई से देखते हुए, अपीलीय न्यायाधिकरण ने देखा कि निर्धारिती ने जमा के स्रोत यानी पिछले वर्षों की बचत को विधिवत समझाया था और हमें इसे स्वीकार करने में कोई संकोच नहीं है, क्योंकि यह माना जाएगा कि यह छोटी राशि पिछले कई वर्षों में परिवार के लिए और परिवार की ओर से उसके द्वारा की गई विभिन्न गतिविधियों से उसके द्वारा 2,21,000 रुपये जमा या बचाए गए होंगे। इसके अलावा, कीर्ति (सुप्रा) के निर्णय में, महिला के प्रति यह नहीं कहा जा सकता है कि उन्हें किसी भी गतिविधि से आय नहीं हो रही है। उनके बारे में यह माना जाता है कि वे हमेशा कई वर्षों से परिवार में आर्थिक गतिविधियां कर रही हैं, इसलिए, निर्धारिती ने अपने निवेश के स्रोत की विधिवत व्याख्या की थी। देश के विकास के लिए गृहिणियों के अमूल्य योगदान के बारे में बताते हुए,आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण ने कहा कि इस निर्णय को नकद जमा से उत्पन्न होने वाली कार्यवाही के संबंध में एक मिसाल के रूप में माना जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.