Move to Jagran APP

Impact of Covid 19: ताजनगरी का बड़ा आयोजन चढ़ा कोरोना की भेंट, Meet At Agra हुआ स्थगित

Impact of Covid 19 30 अक्टूबर से होना था तीन दिवसीय आयोजन। भविष्य में परिस्थितियों के अनुसार तय होगी नई तिथि।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 07:11 AM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 07:11 AM (IST)
Impact of Covid 19: ताजनगरी का बड़ा आयोजन चढ़ा कोरोना की भेंट, Meet At Agra हुआ स्थगित
Impact of Covid 19: ताजनगरी का बड़ा आयोजन चढ़ा कोरोना की भेंट, Meet At Agra हुआ स्थगित

आगरा, जागरण संवाददाता। वैश्विक स्तर पर आगरा के जूते की धाक जमाने वाला शू फेयर 'मीट एट आगरा' कोविड-19 के संक्रमण की भेंट चढ़ गया है। 30 अक्टूबर से होने वाले तीन दिवसीय फेयर को स्थगित कर दिया गया है। भविष्य में परिस्थितियों को देखते हुए उसके आयोजन पर निर्णय लिया जाएगा। हालांकि, वर्ष 2020 में उसके आयोजन की उम्मीद नहीं है।

loksabha election banner

वर्ष 1998 में बनी आगरा फुटवियर मैन्यूफैक्चरर्स एंड एक्सपोर्टर्स चैंबर (एफमेक) द्वारा वर्ष 2007 में पहली बार मीट एट आगरा का आयोजन किया गया था। फेयर से ओवरसीज मार्केट के लिए विंटर सीजन की थीम तय होती है। फेयर में प्रदर्शित होने वाले नए डिजाइन व कलर्स में से इसका चयन होता है। 14वें वार्षिक फेयर का आयोजन सींगना स्थित आगरा ट्रेड सेंटर में इस वर्ष 30 अक्टूबर से एक नवंबर तक तय किया गया था। दुनियाभर में फैली महामारी कोरोना के संक्रमण के चलते एफमेक ने मीट एट आगरा को स्थगित कर दिया है। इसके आयोजन की नई तिथि भी घोषित नहीं की गई है। कोरोना के चलते आगरा के जूता निर्यातकों के 60 फीसद ऑर्डर निरस्त हुए हैं।

वर्चुअल एग्जीबिशन सफल नहीं

एफमेक द्वारा मीट एट आगरा को स्थगित किए जाने के बजाय वर्चुअल एग्जीबिशन पर भी विचार किया जा रहा था, लेकिन अन्य जगह हुई वर्चुअल एग्जीबिशन के सफल नहीं रहने पर इस विचार को छोड़ दिया गया।

यहां से आते हैं उद्यमी

मीट एट आगरा में अमेरिका, चीन, इंग्लैंड, फ्रांस, जर्मनी, ब्राजील आदि देशों से जूता उद्यमी आते हैं। इस वर्ष चीन के उद्यमियों को नहीं बुलाने का निर्णय लिया गया था। वहीं देश में जूता उत्पादन व निर्यात के प्रमुख केंद्रों चेन्नई, कानपुर, जालंधर, नोएडा आदि शहरों से उद्यमी आते हैं। फेयर ने पिछले वर्ष करीब पांच हजार करोड़ रुपये के कारोबार की नींव रखी थी। इसमें विदेशी और घरेलू दोनों बाजार शामिल थे।

दिसंबर-जनवरी में आयोजन संभव नहीं

दिसंबर-जनवरी में मीट एट आगरा का आयोजन संभव नहीं है। दिसंबर में इटली में गार्डा फेयर और जनवरी में चेन्नई में फेयर होगा। इसके चलते इन दोनों माह में आगरा में मीट एट आगरा का आयोजन नहीं हो सकेगा।

'अभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद हैं। इनके बगैर विदेशी कारोबारी नहीं आ सकते हैं। कोविड-19 के संक्रमण के चलते मीट एट आगरा को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। भविष्य में परिस्थितियां अनुकूल होने पर इसकी नई तिथियां घोषित की जाएंगी।' 

-पूरन डावर, अध्यक्ष एफमेक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.