Move to Jagran APP

Tajmahal: ताजमहल पर्यटकों से गुलजार, ऐसे ही आते रहे सैलानी तो पर्यटन कारोबार को मिल सकती है संजीवनी

साप्ताहिक बंदी खत्म होते ही स्मारकों पर बढ़ने लगे हैं पर्यटक। ताजमहल पर बढ़ रही है कद्रदानों की संख्या जगी है उम्मीद। ताजनगरी में पर्यटन कारोबार पर करीब पांच लाख लोग प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से आश्रित हैं। डेढ़ साल से प्रभावित था पर्यटन उद्योग।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Thu, 02 Sep 2021 01:51 PM (IST)Updated: Thu, 02 Sep 2021 01:51 PM (IST)
Tajmahal: ताजमहल पर्यटकों से गुलजार, ऐसे ही आते रहे सैलानी तो पर्यटन कारोबार को मिल सकती है संजीवनी
ताजमहल पर इस समय पर्यटकों की संख्‍या अच्‍छी हो चुकी है।

आगरा, जागरण संवाददाता। डेढ़ वर्ष से कोरोना वायरस के संक्रमण से जूझ रहे पर्यटन कारोबार को संजीवनी मिलने की उम्मीद जगी है। कोरोना वायरस के संक्रमण की तीसरी लहर नहीं आती है तो एक बार फिर पर्यटन कारोबार के पुराने दिन लौट सकते हैं। प्रदेश में साप्ताहिक बंदी खत्म होने के साथ ही अगस्त के अंतिम सप्ताह में ताजमहल पर पर्यटक उमड़ने से यही संकेत मिल रहे हैं। हालांकि, आगरा का पर्यटन कारोबार पूरी तरह पटरी पर तभी लौट सकेगा, जब इंटरनेशनल फ्लाइट व टूरिस्ट वीजा सर्विस की शुरुआत होगी।

loksabha election banner

ताजनगरी में पर्यटन कारोबार पर करीब पांच लाख लोग प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से आश्रित हैं। जनवरी, 2020 में चीन में कोरोना वायरस का संक्रमण अाने के साथ ही आगरा का पर्यटन कारोबार प्रभावित होना शुरू हो गया था। देश में कोरोना वायरस के संक्रमण के दस्तक देने पर भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने 17 मार्च, 2020 से देशभर के स्मारक बंद कर दिए थे। स्मारक बंद करने से पूर्व सरकार ने वीजा सर्विस को स्थगित कर दिया था और 22 मार्च से इंटरनेशनल फ्लाइट स्थगित कर दी गई थीं। 188 दिनों की रिकार्ड बंदी के बाद ताजमहल तो खुल गया था, लेकिन इंटरनेशनल फ्लाइट व टूरिस्ट वीजा सर्विस अभी थी स्थगित चल रही हैं। इन परिस्थितियों में पर्यटन कारोबारियों को भारतीय पर्यटकों से बड़ी उम्मीदें लगी हुई हैं। साप्ताहिक बंदी खत्म होने पर ताजमहल पर 28 से 31 अगस्त तक पर्यटकों की भीड़ उमड़ी। शनिवार, रविवार व सोमवार को तीन दिन की छुट्टी होने पर पर्यटक अच्छी संख्या में आए। आगरा में अक्टूबर से पर्यटन सीजन की शुरुआत होती है। उससे पूर्व भारतीय पर्यटकों की बढ़ती संख्या पर्यटन कारोबारियों को पुराने दिन वापस लाैटने की उम्मीद बंधा रही है।

ऐसे हटी साप्ताहिक बंदी

उप्र में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने पर अप्रैल में शनिवार व रविवार की साप्ताहिक बंदी लागू की गई थी। ताजमहल समेत सभी स्मारक 16 अप्रैल से 15 जून तक बंद रहे थे। 16 जून से स्मारक खुल गए थे, लेकिन साप्ताहिक बंदी लागू होने से वीकेंड टूरिज्म ठप पड़ा था। उप्र सरकार ने 14 अगस्त को शनिवार और 22 अगस्त को रविवार की साप्ताहिक बंदी को खत्म कर दिया था। इसके साथ ही शनिवार व रविवार को स्मारक खुलना शुरू हो गए थे, जिसके साथ ही वीकेंड टूरिज्म की आगरा में शुरुआत हो गई है।

स्मारकों पर पर्यटकों की स्थिति

स्मारक, शनिवार, रविवार, सोमवार, मंगलवार, बुधवार

ताजमहल, 19936, 26252, 19730, 15819, 12131

आगरा किला, 4105, 5219, 3845, 3076, 2303

सरकार को भारतीय पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए आक्रामक प्रचार-प्रसार करना चाहिए। इंटरनेशनल फ्लाइट व टूरिस्ट वीजा सर्विस को अब शुरू कर देना चाहिए, जिससे कि इनबाउंड टूरिज्म शुरू हो सके।

-सुमित उपाध्याय, टूर आपरेटर्स

सरकार को वैक्सीनेशन करा चुके विदेशी पर्यटकों को यात्रा करने के लिए स्टैंडर्ड आपरेटिंग प्रोसीजर जारी करनी चाहिए। सरकार यह बताए कि इंटरनेशनल फ्लाइट व टूरिस्ट वीजा सर्विस की शुरुआत कब करेगी।

-राजेश शर्मा, सचिव टूरिज्म गिल्ड आफ आगरा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.